21.1 C
Ranchi
Sunday, March 3, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Bihar Teacher Bharti 2023: BPSC ने OMR Sheet को लेकर किया बड़ा अपडेट, परीक्षा से पहले पढ़े ये खबर

बीपीएससी शिक्षक फेज 2 परीक्षा को लेकर मंगलवार को एक बड़ा अपडेट किया. बीपीएससी अध्यक्ष ने कहा कि अंकों में अनुक्रमांक भरने के लिए ओएमआर शीट में कॉलम नहीं होगा, बल्कि केवल गोलों को भरना होगा. प्रश्न पुस्तिका सीरीज भी ओएमआर शीट पर भरने की व्यवस्था हटा दी गयी है.

बिहार में दूसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा को लेकर बीपीएससी के अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने एक बड़ा अपडेट जारी किया है. उन्होंने कहा कि प्रथम चरण की परीक्षा में कई अभ्यर्थियों ने अनुक्रमांक को भरने में गलती की थी. उसको देखते हुए इस बार अंकों में अनुक्रमांक भरने के लिए ओएमआर शीट में कॉलम नहीं होगा, बल्कि केवल गोलों को भरना होगा. प्रश्न पुस्तिका सीरीज भी ओएमआर शीट पर भरने की व्यवस्था हटा दी गयी है. यह अभ्यर्थियो के एडमिट कार्ड में ही प्रिंट होगा.

ओएमआरशाीट पर कहीं भी न लगाएं निशान

अभ्यर्थी ओएमआर शीट पर सिवा उस गोले के, जो कि उसे उत्तर के रूप में भरना है, अन्य कहीं भी किसी तरह का निशान नहीं लगाएं, अन्यथा उसका उत्तर रद्द हो जायेगा. ब्लेड और इरेजर का इस्तेमाल भी पूरी तरह गलत है, क्योंकि ऐसा होने पर न केवल कंप्यूटर उसे पकड़ लेगा, बल्कि मैन्यूअली भी उसे चेक किया जायेगा और पाये जाने पर मूल्यांकन रोक अभ्यर्थी को परीक्षा से बाहर कर दिया जायेगा.

Also Read: प्रभात खबर संवाद: मनोज बाजपेयी ने कहा- राजनीति मे दिलचस्पी, पर राजनेता बनने मे नहीं
टीआरए टू के साथ सप्लीमेंट्री रिजल्ट की संभावना

दूसरे चरण की शिक्षक नियुक्ति के साथ ही टीआरए 1 के सप्लीमेंट्री रिजल्ट निकलने की संभावना है. बीपीएससी अध्यक्ष ने कहा कि पहले रिजल्ट निकालने पर हो सकता है कि उनमें से कुछ का द्वितीय चरण में चयन होने के कारण वे योगदान नहीं दें. ऐसे में कुछ सीटें रिक्त रह जायेंगी, जबकि साथ देने पर ऐसी आशंका नहीं रहेगी. उन्होंने यह भी कहा कि बिहार सरकार में वेटिंग का प्रावधान नहीं है. लिहाजा वे केवल सप्लीमेंट्री रिजल्ट दे सकते हैं. इसमें अब तक लगभग 4800 रिक्तियां आयी हैं.

अंडरटेकिंग लेकर भरने दे रहे 18 महीने के एनआइओएस बीएड वालों को

बीपीएससी अध्यक्ष ने कहा कि 18 महीने के एनआइओएस बीएड डिग्री वाले ऐसे अभ्यर्थियों को ही परीक्षा में शामिल होने का मौका दे रहे हैं, जिन्होंने सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुरूप 2017 के निर्धारित तिथि तक बीएड कर लिया था. ऐसे अभ्यर्थियों से उसके पूर्व से अध्यापन करते रहने की अंडरटेकिंग लेने के बाद ही उनका एडमिट कार्ड जारी किया जा रहा है.

सारण व पटना के एक-एक सेंटर ब्लैकलिस्टेड

बीपीएससी की बीते दिनो हुई कंबाइंड पीटी में अपने दायित्वो का निर्वहन नहीं करने के कारण सारण और पटना के एक-एक सेंटर को ब्लैकलिस्टेड कर दिया गया है. इसी तरह न्यायिक सेवा परीक्षा के दौरान बांकीपुर गर्ल्स हाइस्कूल की प्रभारी प्राचार्या सह सेंटर सुपरिटेंडेंट मीना देवी को अनाधिकृत व्यक्तियों को वाहन व मोबाइल के साथ अपने कक्ष में बुलाकर बैठाने और अपने दायित्व का सही निर्वहन नहीं करने के कारण निलंबित कर दिया गया. दो अन्य वीक्षकों पर भी इसी तरह की कार्रवाई की गयी है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें