1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. ipt stand in patna under construction as driver may not take passenger on road as news rules will be applicable in patna traffic news skt

पटना में 2.5 करोड़ खर्च कर 10 जगहों पर बनेंगे IPT स्टैंड, बीच सड़क पर गाड़ी रोककर अब नहीं ले सकेंगे सवारी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
पटना की सड़क
पटना की सड़क
प्रभात खबर

करीब ढाई करोड़ की लागत से 10 स्थलों पर इंटरमीडिएट पब्लिक ट्रांसपोर्ट (आइपीटी) स्टैंड अगस्त माह तक तैयार कर लिये जायेंगे. शहरी यातायात को बेहतर बनाने के उद्देश्य से पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा नौ स्थानों पर इसका निर्माण शुरू भी हो चुका है. दरअसल, पटना शहर के विस्तार के साथ-साथ बीते वर्षों में ऑटो, रिक्शा, इ-रिक्शा, वैन, मिनी बस, सिटी बस आदि की संख्या में भी तेजी से बढ़ोतरी हुई है. अक्सर इन वाहनों के चालकों द्वारा सड़क पर वाहन रोक कर यात्रियों को चढ़ाया और उतारा जाता है. इस तरह सड़क पर यातायात व्यवस्था बाधित होती है एवं दुर्घटना की स्थिति भी बनी रहती है. इसी से बचने के लिए पटना स्मार्ट सिटी लिमिटेड द्वारा आइपीटी स्टैंड का निर्माण किया जा रहा है.

इन जगहों पर बन रहे आइपीटी स्टैंड

-जीपीओ गोलंबर (आर-ब्लाॅक ब्रिज के नीचे)

-चिरैयाटांड़ ब्रिज (पिलर संख्या 43 के पास)

-बिहार इंटरमीडिएट काउंसिल-1

-बिहार इंटरमीडिएट काउंसिल-2

-तारामंडल

-गार्डिनर अस्पताल (वीरचंद रोड पर)

-बांस घाट

-डीएम आवास (पीर अली पार्क के पास)

-गांधी मैदान गेट संख्या पांच

-जमाल रोड (पिलर संख्या 22 के पास)

परियोजना से शहरवासियों को होगी सुविधा

आइपीटी स्टैंड निर्माण कार्य पूरा होते ही ऑटो एवं इ-रिक्शा चालकों द्वारा यहां-वहां वाहन रोक कर सवारी बैठाने-उतारने की हरकत पर लगाम लगेगी. इससे उन सड़कों पर चलने वाले राहगीरों को सहूलियत होगी. साथ ही अन्य वाहनों का आना जाना सुविधाजनक होगा. इससे ऑटो, इ-रिक्शा, सिटी बस आदि का इंतजार करते वक्त यात्रियों को शेड और बैठने की सुविधा भी मिलेगी.

बस की जानकारी के लिए लगे होंगे डिसप्ले बोर्ड

आइपीटी स्टैंड पर स्टेनलेस स्टील के डस्टबिन, सार्वजनिक बस के आने जाने से संबंधित जानकारी देने के लिए विशेष डिसप्ले बोर्ड, विज्ञापन के लिए एलइडी स्क्रीन आदि होंगे. साथ ही भविष्य में वाइफाइ और सीसीटीवी कैमरों को लगाने का भी प्रावधान है.

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें