1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. in bihar the elderly and disabled no longer have to go to the center to get the vaccine if they call then the vaccine done at home asj

बिहार में बुजुर्ग और दिव्यांग को टीका लेने को अब नहीं जाना होगा सेंटर, करेंगे फोन तो घर पर लगेगी वैक्सीन

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बुजुर्ग ने लिया टीका
बुजुर्ग ने लिया टीका
प्रभात खबर.

पटना. कोरोना टीकाकरण अभियान के बढ़ावा देने के लिए गुरुवार से राज्य के बुजुर्ग और दिव्यांगों को फोन पर टीकाकरण का अभियान शुरू कर दिया गया है. अब कोई भी दिव्यांग या बुजुर्ग फोन करते हैं, तो उनके घर पर जाकर टीका दिया जायेगा. ऐसे लोगों को स्वास्थ्य विभाग की हेल्पलाइन डायल 102 या अपने जिले की हेल्पलाइन पर फोन करना होगा.

छह महीने में छह करोड़ टीकाकरण महाभियान के तहत बुजुर्गों और दिव्यांगों के लिए यह व्यवस्था शुरू की गयी है. विभाग की कोशिश है कि वैसे नागरिक, जिनको टीकाकरण सेंटर तक आने में परेशानी हो सकती है, उनको घर पर ही जाकर टीका दिया जाये. गुरुवार से पूरे प्रदेश में शुरू की गयी इस सेवा का फायदा सूबे के करीब 1.30 करोड़ लोगों को मिलेगा.

स्वास्थ्य विभाग ने टीकाकरण को बढ़ावा देने के लिए कुछ दिनों पूर्व डीएम को बुजुर्गों और दिव्यांगों को घर पर टीका देने का प्रस्ताव देकर उनकी राय मांगी थी. स्वास्थ्य विभाग के इस प्रस्ताव पर अधिकतर डीएम ने सहमति दी. इसके बाद गुरुवार से योजना को प्रभावी कर दिया गया है.

अब वैसे बुजुर्ग या दिव्यांग, जो घर पर टीकाकरण चाहते हैं, उन्हें स्वास्थ्य विभाग की हेल्पलाइन नंबर 102 पर फोन कर अपना पूरा विवरण दर्ज कराना होगा. जिलों में स्थापित की गयी हेल्पलाइन के नंबर पर भी फोन कर यह सुविधा प्राप्त की जा सकती है. संबंधित बुजुर्ग व दिव्यांग का विवरण प्राप्त होने पर संबंंधित इलाके के कुछ घरों को सूचीबद्ध कर स्वास्थ्य कर्मियों की टीम गठित की जायेगी.

यह टीम एक बार में संबंधित इलाके के घरों में जाकर बुजुर्ग और दिव्यांग का टीकाकरण करेगी. स्वास्थ्य समिति की ओर से संबंधित व्यक्ति या परिवार को टीकाकरण टीम की सूचना पूर्व में भेज देगी. इससे टीकाकरण कार्य में कोई समस्या न हो.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें