1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. iit patna students made unique inverter indian army personnel will get electricity facility even in inaccessible areas like siachen temperature news skt

IIT पटना के छात्रों ने बनाया अनोखा इनवर्टर, सियाचिन जैसे दुर्गम इलाकों में भी सेना के जवानों को मिलेगी बिजली की सुविधा

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
IIT Patna
IIT Patna
FILE PIC

अब सेना के जवानों को सियाचिन और कश्मीर के दुर्गम इलाकों में भी बिजली के उपकरणों के इस्तेमाल में परेशानी नहीं होगी. पटना IIT ने जवानों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए एक अनोखा इनवर्टर तैयार किया है. जिसका वजन बेहद कम है और उसे आसानी से कहीं भी ले जाया जा सकता है.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, IIT पटना के छात्रों ने एक ऐसा इनवर्टर तैयार किया है जिसे किसी भी जगह पर आसानी से लेकर जाया जा सकता है. वहीं इसकी मदद से कई दिनों तक बिजली के उपकरणों को चलाया जा सकता है. इससे सेना के जवानों को खास मदद मिलेगी. छात्रों ने इस इनवर्टर को जवानों की सुविधा को ही ध्यान में रखकर बनाया है.

सेना के जवानों को सियाचिन, लद्दाख एवं कश्मीर जैसी दुर्गम जगहों पर अब सेना के जवानों को बिजली के उपकरणों के इस्तेमाल में परेशानी नहीं आयेगी. इस इनवर्टर से अब करीब दस दिनों तक का बैकअप रखा जा सकेगा. जिससे बल्ब, पंखे, मोबाइल आदि के इस्तेमाल में सहूलियत होगी.

इस इनवर्टर के लिए खास तरह की लिथियम बैट्री तैयार की गयी है. बैट्री और इनवर्टर दोनों का वजन 15 से 16 किलोग्राम का है. जिसे आसानी से लेकर कहीं जा सकते हैं. यह एक अटैची के तरह ही होगा. इसकी क्षमता 250 वाट से लेकर 1 किलोवाट तक है. इसका उपयोग घर और दफ्तर दोनों जगह है.

इस प्रोजेक्ट को रक्षा अनुसंधान विकास संगठन (DRDO) के प्रोजेक्ट के तहत तैयार किया गया है. जिसे आइआइटी पेटेंट कराने की प्रक्रिया में है. इसे आइआइटी के छात्रों ने इंक्यूबेशन सेंटर के सहयोग से तैयार किया है.

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें