1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. coronavirus live update bihar latest news 6 april

Coronavirus LIVE update Bihar : बिहार में मरीजों की संख्या 32, स्वास्थ्यकर्मियों की छुट्टियां रद्द

By Rajat Kumar
Updated Date
बिहार में मरीजों की संख्या 32
बिहार में मरीजों की संख्या 32
प्रभात खबर

कोरोना महामारी की रोकथाम के लिये पूरे देश को 14 अप्रैल तक 'लॉक डाउन' कर दिया गया है. कोरोना वायरस से दुनियाभर के देशों की स्थिति लगातार खराब होती जा रही है. बिहार में अबतक कोरोना वायरस के 32 मरीज हैं और चार मरीज ठीक होकर घर आ गये हैं. राज्य में कोरोना वायरस को लेकर रविवार का दिन राहत देने वाला रहा. रविवार के शाम तक राज्य के किसी भी जांच केंद्र से कोई नया पॉजिटिव केस नहीं आया. अब शनिवार को मिले एक नये मरीज को मिला कर राज्य में कुल कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या 32 पर स्थिर है.

email
TwitterFacebookemailemail

लॉकडाउन के कारण बिहार में फंस गयी अमेरिकी नागरिक को मिली मदद

लॉकडाउन के कारण एक अमेरिकी नागरिक बिहार के सुपौल जिले में फंस गयी, जबकि उसके बेटे का दिल्ली में ऑपरेशन होना था. महिला ने वेबसाइट के जरिये अधिकारियों से मदद की गुहार लगायी, जिसके बाद महिला को सभी जरूरी औपचारिकताएं पूरी करके दिल्ली जाने की विशेष अनुमति दिलवायी गयी.

email
TwitterFacebookemailemail

सारण में 195 में 190 संदिग्धों की सेंपल जांच में कोई भी पॉजेटिव नहीं

छपरा : विगत एक माह से कोरोना वायरस के चपेट में आने तथा एक पखवाड़े से लॉकडाउन के बाद सारण जिले में संक्रमण के संबंध में अबतक मिली जांच रिपोर्ट साकारात्मक तथा सुखद अनुभूति वाला है. सरकार के निर्देश व जिला प्रशासन के प्रयास के साथ-साथ आम जनों के सहयोग से सारण जिले में कोरोना पीड़ितों के अबतक जो 195 सेंपल लिये गये थे. उनमें सोमवार तक 190 की जांच रिपोर्ट आने के बाद महज एक इसुआपुर प्रखंड की रिपोर्ट ही पॉजेटिव है.

email
TwitterFacebookemailemail

राज्यों की स्थिति

राज्यों से प्राप्त जानकारी के मुताबिक, कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा 45 मौत महाराष्ट्र में हुई है. इसके बाद गुजरात में 11, मध्य प्रदेश में नौ, तेलंगाना और दिल्ली में सात-सात, पंजाब में छह और तमिलनाडु में पांच मौत हुई है. आंकड़ों के मुताबिक, कर्नाटक में चार मौत हुई, जबकि पश्चिम बंगाल और आंध्र प्रदेश में तीन-तीन लोगों की मौत हुई है. वहीं, जम्मू-कश्मीर, उत्तर प्रदेश और केरल में दो-दो मौतें हुई हैं. जबकि बिहार, हिमाचल प्रदेश और हरियाणा में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है. देश में संक्रमण के सबसे अधिक 690 मामले महाराष्ट्र में हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

स्वास्थ्यकर्मियों की छुट्टियां 30 अप्रैल तक रद्द

स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना वायरस के संक्रमण की रोकथाम की दिशा में सभी स्वास्थ्यकर्मियों की छुट्टियां 30 अप्रैल तक रद्द कर दी है. स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव संजय कुमार ने बताया कि कोरोना की रोकथाम के लिए राज्य के स्वास्थ्यकर्मियों से लेकर निदेशक प्रमुख तक के अवकाश को रद्द कर दिया गया है. इसके तहत राज्य के मेडिकल कॉलेज अस्पतालों के प्राचार्य, अधीक्षकों, जूनियर रेजीडेंट के अलावा विशिष्ट चिकित्सा संस्थानों के निदेशक, राज्य के सभी स्वाकर्मियों, संविदा पर नियुक्त कर्मियों, स्वास्थ्य प्रशिक्षकों, पारा मेडिकल, जीएनएम, एएनएम, ओटी असिस्टेंट, लैब टेक्निशियन और सभी चतुर्थ वर्गीय कर्मियों के अवकाश को 30 अप्रैल तक रद्द कर दिया गया है. उन्होंने बताया कि सिर्फ उन्हीं कर्मियों को इससे मुक्त रखा गया है जो अध्ययन अवकाश पर हैं या मातृत्व अवकाश पर हैं. इसके पूर्व विभाग ने 31 मार्च तक सभी प्रकार के अवकाश को रद्द किया था. इसे विस्तारित किया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

148 आपदा राहत केंद्रों में 14 हजार से अधिक लोगों ने किया भोजन

बिहार के 148 आपदा राहत केंद्रों में रविवार को 14 हजार से अधिक लोगों ने भोजन किया. लॉकडाउन के कारण अन्य राज्यों से लौटे 27 हजार से अधिक बिहारी मजदूरों को उनके गांव के करीब 3200 स्कूलों में बनाये गये क्वारेंटिन कैंपों में 14 दिनों तक रखा गया है. वहां राज्य सरकार द्वारा रहने और खाने की व्यवस्था की गयी है. आपदा प्रबंधन विभाग का कहना है कि सरकारी आदेश का उल्लंघन करने वालों पर 823 एफआइआर करवायी गयी है. साथ ही 17 हजार 849 वाहनों के खिलाफ कार्रवाई की गयी है

email
TwitterFacebookemailemail

पटना में दो तबलीगी जमात समेत दस लोगों का लिया गया सैंपल

फुलवारीशरीफ के संगी मस्जिद से आठ, बिक्रम के एक व दानापुर के एक लोगों का फुलवारीशरीफ सीएचसी मैनेजर शिप्रा चौहान के नेतृत्व में सैंपल लिया गया. शिप्रा चौहान ने बताया कि कुल 10 लोगों में से दो लोग तबलीगी जमात से थे, जबकि आठ ऐसे लोगों का सैंपल जांच के लिए भेजा गया जो दूसरे देश से आये हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

क्वारेंटिन के दौरान उपद्रव करने वाले जायेंगे जेल

क्वारेंटिन किये गये लोग हंगामा करेंगे, तो पुलिस उनको जेल भेज भेजेगी. आइपीसी की विभिन्न धाराओं के साथ- साथ राष्ट्रीय आपदा अधिनियम के तहत एफआइआर दर्ज कर कानूनी कार्रवाई की जायेगी़ 14 दिन पूरे होते ही जेल में डाल दिया जायेगा़ सीवान में क्वारेंटिन के दौरान बवाल करने वालों के खिलाफ एफआइआर दर्ज भी कर ली गयी है़ कोरोना को लेकर भ्रामक जानकारी सोशल मीडिया पर पोस्ट करने और उसे शेयर करने वालों पर भी कानूनी कार्रवाई की जायेगी़ रविवार को डीजीपी गुप्तेश्वर पांडेय ने राज्य के सभी डीएम, एसएसपी व एसपी के साथ वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग कर इस बात के निर्देश दिये.

email
TwitterFacebookemailemail

85 कोच में आइसोलेशन वार्ड बनकर तैयार

कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण के खतरे को देखते हुए रेलवे ने स्लीपर व पैसेंजर ट्रेनों के डिब्बों को आइसोलेशन वार्ड में बदला जा रहा है. पूर्व मध्य रेल ने 208 के बदले 268 यात्री डिब्बों को क्वारेंटिन व आइसोलेशन वार्ड के रूप में बदलने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. इनमें मेडिकल उपकरणों से भी सुसज्जित किया जा रहा है, ताकि कोरोना पीड़ित मरीजों को किसी स्तर पर परेशानी नहीं हो सके. शनिवार की शाम तक पूर्व मध्य रेल के सभी रेलमंडलों में 85 कोचों को क्वारेंटिन व आइसोलेशन वार्ड के रूप में बदल दिया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में 11584 लोगों की ऑब्जर्वेशन सूची तैयार

बिहार में कोरोना को लेकर तीन प्रकार तैयारियां की गयी है. इसके तहत पहली कोटि में संदिग्ध लोगों को जबकि दूसरी कोटि में क्वेरेंटिन में रखे गये मरीजों की सूची तैयार की गयी है. तीसरी सूची ऑब्जर्वेशन में रखे गये लोगों की तैयार की गयी है. पहली सूची के तहत राज्य के विभिन्न जिलों में कुल 1235 लोगों को संदिग्ध मरीज के रूप में आइसोलेशन में रखा गया है. इनमें से रविवार को 111 लोग आइसोलेशन में भर्ती कराया गया है. इधर आइसोलेशन में रखे गये लोगों में 941 को अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है. आइसीयू में तीन मरीज भर्ती हैं. स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी कोरोना की बुलेटिन में बताया गया है कि कुल 2018 लोगों को क्वेरेंटिन में रखा गया है जबकि रविवार को 671 लोगों को क्वेरेंटिन में रखा गया. इसके अलावा राज्यभर में ऑब्जर्वेशन के लिए कुल 11584 यात्रियों की सूची तैयार कर ली गयी है

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में पॉजिटिव मरीजों की जिलावार संख्या

आरएमआरआइ : जांच -2555 सैंपल, पॉजिटिव- 20, लंबित जांच-350 सैंपल

आइजीआइएमएस : जांच -418 सैंपल, पॉजिटिव-12, लंबित जांच-300 सैंपल

डीएमसीएच : जांच- 64 सैंपल, पॉजिटिव-शून्य, लंबित जांच-56 सैंपल

मुंगेर 07

सीवान 06

पटना 05

गया 05

गोपालंगज 03

नालंदा 02

बेगूसराय 01

सारण 01

लखीसराय 01

भागलपुर 01

गौरतलब है कि बिहार में कोरोना पॉजिटिव एक मरीज की मौत हो चुकी है, वहीं चार कोरोना पॉजिटिव मरीज स्वस्थ्य होकर अपने घरों को लौट चुके हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति के संपर्क में आये छह लोगों को किया गया क्वारेंटिन

लंदन की यात्रा कर लौटे व्यक्ति के 21 मार्च को शहर के नारायण इंद्रासन होटल में ठहरने और उसके कोरोना पॉजिटिव पाये जाने बाद होटल को सील कर दिया गया है. उसे अब सैनिटाइज किया जायेगा. जिलाधिकारी ने मामले की गंभीरता को देखते हुए उसकी ट्रैवल हिस्ट्री तथा संपर्क में आने वाले व्यक्तियों की सूची अविलंब तैयार करने का भी निर्देश दिया है. कोरोना पाजिटिव व्यक्ति के संपर्क में आने वाले छह लोगों को होटल पाटलिपुत्र अशोक में क्वारेंटिन में रखा गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में लॉकडाउन का उल्लघंन करने पर 36 गिरफ्तार

लॉकडाउन के दौरान इसका उल्लंघन करने वालों पर रविवार को भी कार्रवाई जारी रही. 39 लोगों पर एफआइआर की गयी और 36 को गिरफ्तार किया गया. 660 वाहन जब्त किये गये और 23 लाख 48 हजार 300 रुपये का जुर्माना भी वसूला गया. शनिवार को 27 लोगों को गिरफ्तार किया गया. 36 एफआइआर कर 623 वाहनों को जब्त किया था. 16 लाख 83 हजार 700 रुपये का जुर्माना भी लिया गया था.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में पिछले 24 घंटे में नहीं मिला कोई पॉजिटिव केस

पटना के राजेंद्र मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट,पटना, इंदिरा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस,पटना और लहेरियासराय के दरभंगा मेडिकल कॉलेज अस्पताल में कुल 3037 सैंपलों की जांच हो चुकी है. इनमें अब तक 32 सैंपल पॉजिटिव पाये गये हैं. रविवार को दोपहर तक राजेंद्र मेमोरियल रिसर्च इंस्टीट्यूट, पटना में 236 सैंपलों की जांच की गयी. इसमें किसी भी सैंपल में पॉजिटिव केस नहीं मिला है. हालांकि, तीन जांच केंद्रों को मिलाकर अब भी 706 सैंपलों की जांच लंबित है. वहीं, रविवार को पीएमसीएच से कोरोना जांच के लिए कुछ छह सैंपल आरएमआरआइ भेजे गये हैं, जिनकी रिपोर्ट सोमवार को आयेगी. जानकारी के अनुसार छह सैंपल भेजने के अलावा एक संदिग्ध को पीएमसीएच में भर्ती कराया गया है, जिसकी जांच सोमवार को पीएमसीएच खुद अपने स्तर से शुरू करेगा.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें