1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. corona vaccine price bihar news covid vaccine free in gov hospital corona tika price 250 rupees in private hospital news skt

Corona Vaccine: बिहार के सरकारी अस्पतालों में मुफ्त तो प्राइवेट में 250 रुपये में लगेगा कोरोना का टीका, जानें रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
File

स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन कर्मियों के बाद अब जिले में एक मार्च से आम लोगों का भी वैक्सीनेशन होने जा रहा है. स्वास्थ्य विभाग के निर्देश के बाद पटना जिला प्रशासन और सिविल सर्जन कार्यालय ने इसके लिए तैयारी कर ली है.

एक मार्च से 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों और 45-59 आयु वर्ग के वैसे लोग जो किसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे हैं, उन्हें वैक्सीन लगायी जायेगी. इसके लिए जिले के सभी सरकारी अस्पतालों में वैक्सीनेशन होगा. पीएचसी से लेकर मेडिकल काॅलेज और अस्पताल तक में वैक्सीन लगायी जायेगी. सरकारी वैक्सीन निःशुल्क लगनी है.

वहीं, वैक्सीनेशन के लिए वैसे निजी अस्पतालों को अनुमति होगी जो आयुष्मान योजना और सीजीएचएस में सूचीबद्ध होंगे. निजी अस्पतालों को सरकार वैक्सीन 150 रुपये की कीमत पर देगी. निजी अस्पताल 100 रुपये सर्विस चार्ज लेकर लोगों को 250 रुपये में वैक्सीन लगायेंगे. इससे ज्यादा कीमत वह वसूल नहीं कर सकते हैं. बिना आयुष्मान और सीजीएचएस सूचीबद्ध निजी अस्पताल, जहां पूर्व से स्वास्थ्यकर्मियों का वैक्सीनेशन चल रहा है, वहां इसे आगे भी चलाया जायेगा. उन्हें इस नियम से छूट रहेगी.

वैक्सीनेशन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाया जा सकता है. जिन्हें यह करवाने में समस्या होगी, वे सीधे सेंटर पर जाकर रजिस्ट्रेशन करवा वैक्सीन ले सकते हैं. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करवाने में पोर्टल या एप पर जाकर अपनी सुविधा के मुताबिक तिथि, समय, नजदीक का सेंटर का चयन कर सकते हैं. इसके लिए आधार और मोबाइल नंबर जरूरी होगा. एक मोबाइल नंबर से चार लोगों का रजिस्ट्रेशन अधिकतम करवाया जा सकता है. रजिस्ट्रेशन करवाने के बाद किसी कारण से वैक्सीन लेने तय समय और तिथि को नहीं पहुंच पाये तो पुराने रजिस्ट्रेशन को कैंसिल कर नया रजिस्ट्रेशन करवाना होगा.

एक मार्च से 60 वर्ष से अधिक उम्र के और 45-59 आयु वर्ग के वैसे लोग जो किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित हैं, उन्हें वैक्सीन लगायी जायेगी. जिले के पीएचसी समेत सभी सरकारी अस्पतालों में यह निःशुल्क लगायी जायेगी. निजी अस्पतालों में 250 रुपये में यह लगेगी.

डाॅ विभा कुमारी, सिविल सर्जन, पटना

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें