1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. cbse 10th 12th exam date 2021 caution required in exam access given after thermal screening asj

CBSE 10th 12th Exam Date 2021 : परीक्षा में सावधानी जरूरी, थर्मल स्क्रीनिंग के बाद मिलेगा प्रवेश

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
CBSE Board Class 10th, 12th Exam  2021 Date Updates
CBSE Board Class 10th, 12th Exam 2021 Date Updates
फाइल

पटना . सीबीएसइ की 10वीं और 12वीं की वार्षिक परीक्षाएं चार मई से शुरू होंगी. अभी सभी स्कूलों में प्रैक्टिकल परीक्षा जारी है. प्रैक्टिकल के साथ-साथ सैद्धांतिक परीक्षा के लिए भी बोर्ड ने कोरोना से संबंधित सतर्कता बरतने का निर्देश दिया है.

बोर्ड ने सभी परीक्षार्थियों को सतर्कता बरतने को कहा है. थ्योरी एग्जाम में परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा से डेढ़ घंटे पहले से एंट्री शुरू हो गयी थी. परीक्षा शुरू होने से आधे घंटे पहले एंट्री बंद कर दी गयी.

परीक्षा केंद्रों पर सुबह नौ बजे से 10 बजे के बीच एंट्री दी गयी. 10 बजे से 10:15 बजे के बीच स्टूडेंट्स के एडमिट कार्ड आदि की चेकिंग की गयी. इसके बाद परीक्षा शुरू हुई.

सैनिटाइजेशन और थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही स्टूडेंट्स को प्रवेश दिया गया. प्रैक्टिकल परीक्षा में भी यही नियम लागू रहेगा. स्टूडेंट्स हैंड सैनिटाइजर, पारदर्शी बोतल में पानी और हैंड ग्लव्ज पहनकर आ सकते हैं.

11 जून तक प्रैक्टिकल का अंक करना होगा अपलोड

प्रैक्टिकल परीक्षा व थ्योरी के लिए परीक्षार्थियों से बोर्ड ने 25 मार्च तक सेंटर बदलने को कहा है. बोर्ड ने कहा गया है कि परीक्षार्थियों को केंद्र का चुनाव ध्यानपूर्वक करना होगा. एक बार परीक्षा केंद्र बदलने का अनुरोध स्वीकार होने के बाद उसे बदला नहीं जायेगा.

थ्योरी और प्रैक्टिकल के लिए केवल एक ही शहर में केंद्र की सुविधा मिलेगी. दोनों परीक्षाओं के लिए अलग-अलग शहर बदलने की अनुमति नहीं दी जायेगी. सीबीएसइ ने अपने सभी क्षेत्रीय अधिकारियों को कहा है कि ऐसे परीक्षार्थियों के अंक 11 जून तक वेबसाइट पर अपलोड कर दें.

Posted by Ashish Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें