1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bpsc exam 2020 news updates 64th civil services interview exam date and bpsc 65th combined main exam 2020 will be announced soon sap

पदभार संभालते ही BPSC चेयरमैन ने की घोषणा, 64वीं का साक्षात्कार और 65वीं की मुख्य परीक्षा अक्तूबर में

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
BPSC Patna
BPSC Patna
FILE PIC

पटना : 64वीं बीपीएससी का साक्षात्कार व 65वीं मुख्य परीक्षा का आयोजन अगले माह होगा. आयोग की प्राथमिकता सूची में पहले स्थान पर होने के बावजूद इन दोनों का आयोजन इसलिए नहीं हो पा रहा था कि पिछले 42 दिनों से आयोग अध्यक्ष विहीन था. लेकिन, मंगलवार को शिक्षा विभाग के पूर्व अपर मुख्य सचिव आरके महाजन के द्वारा आयोग के अध्यक्ष का पदभार ग्रहण करते ही उसके काम काज की गति तेज हो गयी और अधिकारियों द्वारा अगले माह के प्रथम सप्ताह तक 64वीं बीपीएससी का साक्षात्कार और तीसरे सप्ताह तक 65वीं मुख्य परीक्षा को आयोजित करने की तैयारी शुरू हो गयी.

सदस्यों और अधिकारियों से हुआ परिचय

आरके महाजन को बीपीएससी का अध्यक्ष नियुक्त किसे जाने की अधिसूचना उनके भारतीय प्रशासनिक सेवा से सेवानिवृत होने के कुछ ही समय बाद सोमवार को ही जारी कर दी गयी थी. मंगलवार को बीपीएससी के नये अध्यक्ष के रूप में कामकाज संभालने के बाद उनका पहला दिन आयोग के सदस्यों और वरीय अधिकारियों से भेंट मुलाकात और परिचय करने में बीता.

बुधवार को आयोग के अधिकारी उन्हें पीपीटी के माध्यम से आयोग के कार्य प्रक्रिया के बारे में विस्तार से बतायेंगे. साथ ही वर्तमान में लंबित परीक्षाओं के बारे में भी विस्तार से बतायेंगे और उनके आयोजन के संदर्भ में अध्यक्ष का मार्गदर्शन भी प्राप्त करेंगे. चूंकि बीपीएससी ने बीते 20 जून को 65वीं संयुक्त मुख्य लिखित परीक्षा के लिए 25, 26 और 28 जुलाई को संभावित तिथि के रुप में घोषित किया था, जिन पर इस परीक्षा का आयोजन नहीं हो सका. लिहाजा सबसे पहले आयोग के अधिकारी इस परीक्षा का आयोजन करने का प्रयास करेंगे.

64वीं बीपीएससी का साक्षात्कार जल्द लेने पर भी जोर होगा. इसमें 1465 पदों के लिए 3799 अभ्यर्थी साक्षात्कार में शामिल होंगे, जिन्हें बीते 17 जुलाई को घोषित मुख्य परीक्षा के रिजल्ट में सफल घोषित किया गया है. लगभग डेढ़ महीने से ये अभ्यर्थी साक्षात्कार के शुरू होने का इंतजार कर रहे हैं.

31वीं बिहार न्यायिक सेवा पीटी भी होगी जल्द

उसके बाद 31वीं बिहार न्यायिक सेवा का पीटी लेने का प्रयास किया जायेगा. इसके लिए भी नौ अगस्त संभावित तिथि घोषित की गयी थी, लेकिन यह आयोजित नहीं हो सकी. कोरोना की वजह से भी आयोग ऐसे परीक्षाओं और साक्षात्कार के आयोजन को लेकर पेशोपेश में थी, जिनमें बड़ी संख्या में अभ्यर्थियों को शामिल होना है़ लेकिन जेइइ मेन की पूरे देश में एक साथ बड़े स्तर पर शुरू होने से अब यह द्वंद भी खत्म हो गया है. लिहाजा परीक्षाओं का आयोजन जल्द होगा.

Upload By Samir Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें