1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar weather report as imd alert of rain and storm in bihar mausam news today skt

Bihar Weather: बिहार में अगले 24 घंटे के अंदर फिर से भीषण आंधी-पानी का अलर्ट, जानिये क्या है वजह...

बिहार में अगले 24 घंटे के अंदर एकबार फिर तेज आंधी-तूफान के आसार हैं. मौसम विभाग ने कई जिलों को अलर्ट जारी किया है. प्रदेश में प्रचंड आंधी-पानी की वजह को जानें...

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
बिहार के कई जिलों में आंधी-पानी का अलर्ट
बिहार के कई जिलों में आंधी-पानी का अलर्ट
प्रतीकात्मक

Bihar Weather Report: अगले 24 घंटे बिहार में एक बार फिर 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आंधी-पानी (लाइन स्क्वेल ) गुजरेगी. इसमें कई थंडर स्टोर्म मिल कर एक साथ काफी चौड़ाई लिए गुजरते हैं. इसको लेकर आइएमडी ने अलर्ट जारी किया है.

बिहार के ऊपर से गुजर जायेगा 

मध्य-पूर्व उत्तर प्रदेश से बिहार की तरफ 500 किमी चौड़ाई लिये यह सिस्टम तेजी से बढ़ रहा है. 23-24 मई की दरम्यानी रात या मंगलवार को यह बिहार के ऊपर से गुजर जायेगा.आइएमडी के मुताबिक, यह बंगाल की खाड़ी तक जायेगा.

पश्चिमी विक्षोभ के रूप में बढ़ रहा आगे

क्षेत्रीय शीर्ष मौसम विज्ञानी विवेक सिन्हा ने बताया कि मध्य उत्तर प्रदेश में यह कुछ कमजोर हुआ है. इसके बावजूद आंधी-पानी काफी प्रचंड होगी. पश्चिमी विक्षोभ के रूप में यह बेहद ताकतवर रूप में आगे बढ़े रहा है. इसमें बिहार में बारिश, ठनका और जबरदस्त मेघ गर्जन के आसार हैं. मौसम विभाग इस पर निगाह रखे हुए है.

ऑरेंज अलर्ट जारी

इधर मौसम विज्ञान विभाग ने बिहार के पश्चिमी चंपारण, गोपालगंज, सीवान, सारण, भोजपुर, बक्सर, कैमूर और पटना जिलों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है. देर रात तक अलर्ट की संख्या और बढ़ेगी. इधर बिहार में दिन भर उत्तरी-दक्षिणी बिहार में उत्तर-दक्षिण दिशा से गुजर रही ट्रफलाइन की वजह से आंधी-पानी का दौर जारी है. केवल मध्य बिहार में आंधी-पानी की स्थिति नहीं बनी है. हालांकि, पूरे बिहार में अधिकतम तापमान सामान्य से दो से छह डिग्री तक नीचे चल रहा है.

पुरवा और दक्षिण-पूर्व हवा अब भी बरकरार

सोमवार को प्रदेश में सर्वाधिक अधिकतम तापमान बक्सर में 38.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. उत्तर बिहार के अधिकतर इलाकों में अधिकतम तापमान 35 डिग्री या इससे कम और दक्षिणी बिहार में 35 से 38 डिग्री सेल्सियस के बीच पारा दर्ज हुआ है. प्रदेश में पुरवा और दक्षिण-पूर्व हवा अब भी बरकरार है.

POSTED BY: Thakur Shaktilochan

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें