1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar teachers recruitment latest news update counseling on 26 thousand posts will start from august know full information

Bihar Teachers Recruitment 2020 : 26 हजार पदों पर अगस्त से शुरू होगी काउंसलिंग, जानें पूरी जानकारी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Bihar Primary Teachers Recruitment 2020
Bihar Primary Teachers Recruitment 2020
सोशल मीडिया

पटना : शिक्षा विभाग ने छठे चरण की प्रारंभिक शिक्षक नियोजन की प्रक्रिया फिर शुरू की है. शुक्रवार को जारी अधिसूचना में शिक्षा विभाग ने व्यवस्था दी है कि कक्षा छह से आठ तक की मेधा सूची तैयार करने तक की प्रक्रिया को अगस्त तक पूरा कर लिया जाये. इस कवायद के तहत जिला इकाई की तरफ से पंचायत और प्रखंड की मेधा सूची का अनुमोदन किया जाना है. इस अधिसूचना से करीब 91 हजार पदों में से 26 हजार पदों के लिए प्रक्रिया फिर शुरू की काउंसेलिंग की जायेगी.

शिक्षा विभाग के उपसचिव अरशद फिरोज के नाम से जारी इस अधिसूचना से सभी नियोजन इकाइयों को अवगत करा दिया गया है. अधिसूचना में साफ कर दिया गया है कि हाइकोर्ट के एक आदेश के आलोक में नियोजन पत्र जारी करने की कार्रवाई नहीं की जायेगी. यह अधिसूचना एक जुलाई के हाइकोर्ट के आदेश के क्रम में आठ जुलाई को जारी अधिसूचना के क्रम में जारी की गयी है.

ताजी अधिसूचना में बताया गया कि 14 जुलाई तक एनआइओएस की तरफ से संचालित सेवाकालीन डीएलएड और टीइटी/सीटीइटी उत्तीर्ण अभ्यर्थियों के आवेदन प्रक्रिया पूरी हो गयी होगी. साथ ही बताया गया कि नीरज कुमार एवं अन्य बनाम राज्य सरकार एवं अन्य के मामले में हाइकोर्ट पटना की तरफ से जारी एक जुलाई को पारित आदेश के क्रम नियोजन की प्रक्रिया जारी रखनी है, लेकिन नियोजन किये जाने पर रोक है. दरअसल, इस मामले में पटना हाइकोर्ट ने 17 दिसंबर के आदेश पर रोक लगायी है. इसमें कक्षा एक से पांच में नियोजन के लिए मेधा सूची तैयार नहीं की जा सकती है. लिहाजा, केवल कक्षा छठ से आठ तक की नियोजन प्रक्रिया की मेधा सूची के अनुमोदन की प्रक्रिया पूरी कराने का निर्णय लिया गया है़

अब 25 से 28 अगस्त तक 33 हजार माध्यमिक शिक्षकों को नियोजन पत्र

पटना. छठे चरण के लिए माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षक नियोजन शेड्यूल को शुक्रवार को फिर संशोधित किया गया है. शुक्रवार की देर शाम जारी शेड्यूल के मुताबिक जिला स्तर पर नियोजन इकाई की तरफ से नगर निकाय क्षेत्र में नियोजन पत्र 25 और 26 अगस्त को निर्गत किये जायेंगे. जिला पर्षद स्तर पर नियोजन पत्र 27 और 28 अगस्त को बांटे जायेंगे. इससे पहले अभ्यर्थियों शिक्षा विभाग के उपसचिव अरशद फिरोज की ओर से जारी इस अधिसूचना के मुताबिक अनुमोदित मेधा सूची का रोस्टर बिंदु के आधार पर चयनित अभ्यर्थियों की सूची का प्रकाशन 22 अगस्त को किया जायेगा. इस अधिसूचना को शिक्षा मंत्री ने अनुमोदित कर दिया है. इस तरह करीब 33 हजार शिक्षकों को यह नियोजन पत्र बांटे जाने हैं. उल्लेखनीय है कि लॉकडाउन के मद्देनजर यह कदम उठाया गया है. कई जिलों में आवागमन प्रतिबंधित है. कई जगह बाढ़ की विभीषिका भी बनी हुई है. इससे अभ्यर्थियों को असुविधा हो सकती थी. लिहाजा शेड्यूल का आगे बढ़ाया गया है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें