1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar government is going to constitute committee at tourist palces know full detail

बिहार के पर्यटन स्थलों पर यात्रियों की सुविधा के लिए बनाई जाएगी कमेटी, जानिए कौन होंगे सदस्य

राज्य के पर्यटन स्थलों पर कमेटी बनाई जाएगी जिससे यात्रियों की सुविधा बढ़ेगी. इस कमेटी की निगरानी एडीएम और एसडीओ के नेतृत्व में की जायेगी. इस कमेटी के बाने के बाद पर्यटन क्षेत्र की संपत्ति की भी देखरेख होगी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
bihar tourism
bihar tourism
Internet

राज्य में पर्यटकों की संख्या में हर साल बढ़ोतरी हो रही है. ऐसे में पर्यटन क्षेत्रों की निगरानी भी बढ़ायी गयी है. ताकि पर्यटन विभाग की संपत्ति को सुरक्षित रखा जा सकें. विभागीय मंत्री ने इसके बाद यह निर्णय लिया है कि सभी पर्यटन स्थलों पर एक 20 सदस्यीय कमेटी का गठन किया जाएगा, जिसके अध्यक्ष एडीएम और एसडीओ रहेंगे. साथ ही, मंत्री दो अन्य लोगों को भी नामित कर पायेंगे.

सुरक्षा और उनके विस्तार को लेकर होगा काम 

इसके साथ ही विधायक, पार्षद सहित अन्य लोगों को कमेटी का सदस्य बनाया जायेगा. इसको लेकर जिलों में विभाग की ओर से दिशा-निर्देश भेज दिया गया है. पर्यटन विभाग की ओर से राज्य भर में कई जगहों पर विवाह भवन, हवन कुंड, घाट, पर्यटक भवन, पाथ-वे, रोपवे, लाइटिंग, फाउंटेन सहित अन्य योजनाओं को अंजाम तक पहुंचाया गया है. इन सभी जगहों की सुरक्षा और उनके विस्तार को लेकर कमेटी काम करेगी. साथ ही, पर्यटकों के लिए और उस जगह पर क्या बेहतर किया जा सकता है.

सरकारी जमीन को अतिक्रमण मुक्त कराया जाएगा 

राज्य के कई पर्यटक क्षेत्र हैं, जहां काफी समय से सरकारी जमीन को अतिक्रमित किया गया है. ऐसे सभी जगहों की पहचान कर उसे अतिक्रमण मुक्त कराने में कमेटी के सदस्यों की सहभागिता होगी.

पर्यटकों के लिए कई नये पर्यटन क्षेत्र

पर्यटकों के लिए कई नये पर्यटन क्षेत्र शुरू किये गये है. जहां पर्यटक पहुंच रहे है. वहीं, कई जगहों पर अभी पर्यटकों के लिए सुविधाओं की कमी है. वैसे जगहों पर कमेटी के सदस्य काम करेंगे, ताकि पर्यटन क्षेत्र के विकास के लिए प्रस्ताव तैयार किया जा सकें.

क्या कहा पर्यटन विभाग के मंत्री ने 

पर्यटन विभाग के मंत्री नारायण प्रसाद ने कहा की पर्यटन स्थल पर कमेटी का गठन किया जायेगा. जिसमें 20 सदस्य होंगे. कमेटी के अध्यक्ष एडीएम होंगे. कमेटी पर्यटन विभाग की संपत्ति व पर्यटकों के सुविधा बढ़ाने को लेकर काम करेगी.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें