1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar election exit poll 2020 highlights abp news aaj tak india tv republic bharat c voter axis my india reactions by political parties results date latest live updates tejashwi yadav rjd mahagathbandhan nitish kumar jdu nda news hindi smt

Bihar Election 2020 Latest Updates: हार के बाद भी खुश हैं चिराग, बोले- NDA को तो नहीं पर JDU को 'डेंट' हमारा लक्ष्य था, जो पुरा हुआ

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
राज्य की 243 विधानसभा सीटों पर एक साथ मतगणना की तैयारी पूरी कर ली गयी है.
राज्य की 243 विधानसभा सीटों पर एक साथ मतगणना की तैयारी पूरी कर ली गयी है.
Prabhat khabar

Bihar Election, Exit Poll, Results 2020: बिहार विधानसभा चुनाव के पूरे नतीजे घोषित हो गए हैं. चुनाव आयोग के मुताबिक एनडीए ने 125 सीटें जीती हैं, जो बहुमत के लिए जरूरी 122 सीटों से तीन अधिक है. वहीं महागठबंधन ने 110 सीटों पर जीत हासिल की है. इस चुनाव में 75 सीटों को जीतकर RJD सबसे बड़ी पार्टी बनी है. वहीं 74 सीट जीतकर BJP दूसरी सबसे बड़ी गई है. बिहार चुनाव & बिहार इलेक्शन 2020 की LIVE Update के लिए बने रहें Prabhat Khabar के साथ.

email
TwitterFacebookemailemail

टक्कर दोनों गठबंधन के बीच

243 सीटों पर मतों की गिनती जारी है. सभी सीटों पर आए रूझानों के मुताबिक, अब बीजेपी और जेडीयू का एनडीए आगे चल रहा है. इससे पहले आरजेडी, कांग्रेस और लेफ्ट का महागठबंधन आगे था. हर घंटे हालात बदल रहे हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

हार के बाद भी खुश हैं चिराग

पटना में प्रेस कॉन्फ्रेंस करने के बाद एएनआई से बात करते हुए चिराग पासवान ने नीतीश सरकार पर हमला बोला. कहा कि NDA को तो नहीं पर JDU को 'डेंट' करना जरूर हमारा लक्ष्य था और उस लक्ष्य पर मैंने मज़बूती से काम किया है. इसका नुकसान भाजपा को नहीं हो इस पर भी मैंने निरंतर काम किया. जो हमारा लक्ष्य था कि भाजपा को ज्यादा सीटों पर जीत मिले और JDU को नुकसान हो वो हमने हासिल किया है. साथ ही कहा कि जो लोग आज की तारीख में सत्ता में है, भ्रष्टाचार कहां हुआ कितना हुआ उसको उजागर करने की जिम्मेदारी उनके ऊपर है... ये मैंने स्पष्ट किया हुआ है कि अगर नीतीश कुमार जी प्रदेश के मुख्यमंत्री बनते हैं तो उसका समर्थन LJP नहीं करेगी.

email
TwitterFacebookemailemail

निर्दलीय प्रत्याशी ने 581 वोट से RJD को दिया झटका

निर्दलीय प्रत्याशी सुमित कुमार सिंह ने चकाई विस निर्वाचन क्षेत्र से राजद की प्रत्याशी सावित्री देवी को 581 वोटों से हराया. ये एक मात्र प्रत्याशी हैं जिन्होंने निर्दलीय जीत दर्ज की है.

email
TwitterFacebookemailemail

हार के बाद भी खुश हैं चिराग पासवान

बिहार चुनाव परिणाम पर बोले लोजपा अध्यक्ष चिराग पासवान ने कहा उनकी पार्टी का प्रदर्शन बहुत अच्छा रहा. कहा कि कई सीटों पर लोजपा दो नंबर पर रही, लोजपा में अपना जनाधार खड़ा किया है. साथ ही ऐलान किया कि 2025 के लिए लोजपा मजबूती के साथ खड़ी है. उन्होंने कहा कि जितना हो सका उतना करने की कोशिश की. उन्होंने कहा कि हमे करीब 25 लाख वोट मिले हैं जो यह बताता है कि हमारी नीतियों को बिहार की जनता ने पसंद किया है. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि हमें लोगों ने पिच्छलग्गू और न जाने क्या क्या कहा लेकिन अकेले लड़ने का हौसला नही कर सके. उन्होंने कहा कि जदयू को 43 सीटों पर जीत पीएम मोदी के नाम पर मिली है.

email
TwitterFacebookemailemail

धौनी के स्टाइल में पीएम मोदी ने तेजस्वी को किया आउट

बिहार चुनाव में एनडीए में भाजपा सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. ऐसे में केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने भाजपा की जीत औऱ राजद की हार को लेकर एक मीम शेयर किया है. उऩ्होंने एक फोटो ट्विटर पर शेयर की है, जिसमें पीएम नरेंद्र मोदी, नीतीश कुमार और तेजस्वी यादव क्रिकेट खेलते दिखाई पड़ रहे हैं. इसमें पीएम मोदी को धौनी के स्टाइल में तेजस्वी यादव को रन आउट होते दिखाया गया है. गिरिराज सिंह ने इस फोटो को ट्वीट करते हुए कैप्शन दिया है- 'गुड वन'. Bihar Election Result 2020 Live News से जुड़ी हर खबर के लिये बने रहिये Prabhat Khabar पर.

email
TwitterFacebookemailemail

आज BJP मुख्यायलय में मनाया जाएगा जश्न

बिहार विधानसभा चुनाव में मिली जीत को लेकर एनडीए में जश्न का माहौल है. यहां दिल्ली स्थित भाजपा मुख्यालय पर जश्न मनाया जाएगा. इस जश्न में पीएम मोदी और अमित शाह भी शामिल होंगे. इससे पहले भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा आज एनडीए दलों की बैठक बुला सकते हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

जिस विधानसभा में रैली के दौरान मंच पर फेंके गए प्याज, वहां से कौन जीता

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की हरलाखी सीट पर हुई सभा में मंच की ओर पत्थर और प्याज मंच की तरफ फेंके गए थे. यहां मुकाबला जदयू और सीपीआई के बीच था. सीपीआई से राम नरेश पांडेय और जेडीयू के सुधांशु शेखर सामने-सामने थे. इस चुनाव में सुधांशु शेखर के खाते में 60393 वोट पड़े और उन्होंने जीत दर्ज की. दूसरे स्थान पर रहे राम नरेश पांडेय को 42800 मतों से संतोष करना पड़ा. आपको बता दें कि नीतीश कुमार की सभा में पत्थर और प्याज फेंकने की घटना ने खूब सुर्खियां बटोरी थी.नीतीश कुमार ने लोगों से पत्थर और प्याज फेंकने वालों को रोकने से मना किया और कहा, 'फेंको, फेंको और फेंको.

email
TwitterFacebookemailemail

रालोसपा हारी मगर महागठबंधन का खेल किया खराब

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 में ग्रैंड डेमोक्रेटिक सेक्यूलर फ्रंट (जीडीएसएफ) ने सात सीट जीतकर अपनी दमदार उपस्थित दर्ज करायी है. हालांकि छह दल वाले इस फ्रंट के नेता और सीएम पद के चेहरा उपेंद्र कुशवाहा खुद कोई कमाल नहीं कर सके. उनकी पार्टी रालोसपा सभी सीट हार गयी है. रालोसपा पिछली बार एनडीए के साथ 23 सीटों लड़ी थी और दो सीटों पर जीत मिली थी. कुल मतदान का 2.56 फीसदी वोट हासिल किये थे. इस बार 104 सीटों पर लड़ी, सीट ही नहीं हारी बल्कि कुल 1.77 फीसदी ही वोट हासिल कर सही. हालांकि जीडीएसएफ कई सीटों पर महागठबंधन का गणित बिगाड़कर उसे सत्ता से अलग करने में जरूर कामयाब रहा है. सीमांचल क्षेत्र में यादव-मुस्लिम और यूपी से सटे जिलों में दलित वोटों में सेंध लगायी है. बसपा ने दो सीट और एआईएमआईएम ने पांच सीटों पर जीत हासिल की है.

email
TwitterFacebookemailemail

जबरदस्त सस्पेंस और नंबर रेस

बिहार चुनाव में मुकाबला काफी टक्कर का देखने को मिला. बिहार चुनाव में कई ऐसी सीटें रहीं, जहां मुकाबला न सिर्फ दिलचस्प था, बल्कि काफी करीबी रहा। जनता दल यूनाइटेड ने हिलसा विधानसभा सीट से महज 12 वोटों से जीत दर्ज की है. चुनाव आयोग की वेबसाइट के मुताबिक, जदयू ने हिलसा विधानसभा सीट से राजद को महज 12 वोटों से हराया है. जदयू के कृष्णमुरारी शरण उर्फ प्रेम मुखिया को 61,848 वोट मिले, जबकि राजद उम्मीदवार आत्री मुनि उर्फ शक्ति सिंह यादव को 61,836 वोट मिले। यानी इन दोनों प्रत्याशियों के बीच जीत-हार का फासला सिर्फ 12 वोट का ही रहा.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार ने 'डबल युवराज' को खारिज किया

केंद्रीय मंत्री और बीजेपी के वरिष्ठ नेता अश्विनी चौबे ने एनडीए को मिली जीत पर खुशी जताई है. उन्होंने कहा है कि मैं बिहार के लोगों के प्रति अपना आभार व्यक्त करना चाहता हूं. यह जीत पीएम नरेंद्र मोदी की कड़ी मेहनत और मार्गदर्शन का परिणाम है. लोगों ने डबल-इंजन की सरकार का चुनाव किया और 'डबल युवराज' को खारिज कर दिया.

email
TwitterFacebookemailemail

नीतीश कुमार 7वीं बार लेंगे शपथ

बिहार विधानसभा चुनाव के पूरे नतीजे घोषित हो गए हैं. चुनाव आयोग के मुताबिक एनडीए ने 125 सीटें जीती हैं, जो बहुमत के लिए जरूरी 122 सीटों से तीन अधिक है. वहीं महागठबंधन ने 110 सीटों पर जीत हासिल की है. इस चुनाव में 75 सीटों को जीतकर RJD सबसे बड़ी पार्टी बनी है. वहीं 74 सीट जीतकर BJP दूसरी सबसे बड़ी गई है. बीजेपी पहले ही यह साफ कर चुकी है कि सीटें कम आएं नीतीश कुमार ही सीएम बनेंगे. नी‍तीश लगातार चौथी बार और कुल सातवीं बार बिहार के मुख्‍यमंत्री पद का कार्यभार संभालेंगे. वे राज्‍य के 37वें मुख्‍यमंत्री के रूप में शपथ लेंगे. नीतीश मुख्‍यमंत्री बने तो वे सातवीं बार शपथ लेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

RJD और महागठबंधन का किसने बिगाड़ा खेल

पप्पू यादव की अगुवाई वाला प्रगतिशील लोकतांत्रिक गठबंधन और उपेंद्र कुशवाहा के नेतृत्व वाला ग्रैंड डेमोक्रेटिक सेक्युलर फ्रंट बिहार चुनाव में कुछ खास न कर सका. पप्पू यादव खुद मधेपुरा से हार गए. मगर इन दोनों गठबंधनों ने राजद और महागठबंधन की तमाम सीटों का खेल खराब कर दिया. चिराग पासवान , ओवैसी और मायावती की बीएसपी ने इसमें बड़ी भूमिका निभाई. उपेंद्र कुशवाहा की आरएलएसपी के खाते में भले कोई सीट ना आई हो लेकिन उन्होंने राजद के वोटबैंक में जमकर सेंधमारी की.

email
TwitterFacebookemailemail

Bihar Chunav ke Natije में आखिर इतना वक्त क्यों लग रहा है?

आज सुबह आठ बजे से मतगणना जारी है लेकिन अंतिम तौर पर अभी ये तय नहीं है कि बिहार की सत्ता पर कौन काबिज होगा. पहले के चुनाव में शायद ही ऐसा कभी हुआ हो. आज देरी क्यों हो रही है तो जवाब है कोरोना के कारण उपजी परिस्थितियां. इस बार पहले की तुलना में ज्यादा मतदान केन्द्र बनाने पड़े. यही वजह है कि सामान्य के मुकाबले कहीं ज्यादा वोटों की गिनती में समय लग रहा है.

email
TwitterFacebookemailemail

लालू यादव के परिवार से आई पहली प्रतिक्रिया

बिहार चुनाव परिणाम को लेकर लालू परिवार से प्रतिक्रिया सामने आई है. लालू यादव (Lalu yadav) की बेटी राज लक्ष्मी यादव ने ट्वीट करते हुए कहा कि यह प्रकृति का नियम है कि शाम होते ही कमल मुरझा जाता है और लालटेन उजाला करती है. सकारात्मक रहें, हम जीतेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

दिल्ली BJP कार्यालय में जश्न की तैयारी

बिहार के चुनावी रुझान से भाजपा में खुशी की लहर है. दिल्ली स्थित भाजपा मुख्यालय पर जश्न मनाया जा रहा है. बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमित शाह जल्द ही भाजपा मुख्यालय आने वाले हैं. भवन को भव्य तरीके से सजाया गया है.

Bihar Election 2020 Latest Updates:  हार के बाद भी खुश हैं चिराग, बोले- NDA को तो नहीं पर JDU को 'डेंट'  हमारा लक्ष्य था, जो पुरा हुआ
@pibbihar
email
TwitterFacebookemailemail

BJP नेता बोले- नीतीश की जगह अब बने हमारा सीएम

बिहार के रुझानों को देखते हुए भाजपा नेताओं के सुर बदलने लगे हैं. मीडिया से बात करते हुए बिहार में बीजेपी के एससी मोर्चा के प्रमुख अजित चौधरी का कहना है कि कार्यकर्ताओं को लगता है कि अब बीजेपी का ही सीएम बनना चाहिए. भाजपा राज्य में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. आपको बता दें कि बिहार में बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर सामने आई है, बीजेपी 70 से ज्यादा सीटों पर आगे है. वहीं एक चैनल से बातचीत में जेडीयू नेता अजय आलोक ने अजित चौधरी के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि नीतीश कुमार ही मुख्यमंत्री होंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

RJD ने की कार्यकर्ताओं से अपील

राजद ने ट्वीट किया- हम सभी क्षेत्रों के उम्मीदवारों और कार्यकर्ताओं से संपर्क में है और सभी जिलों से प्राप्त सूचना हमारे पक्ष में है. देर रात तक गणना होगी. महागठबंधन की सरकार सुनिश्चित है. बिहार ने बदलाव कर दिया है. सभी प्रत्याशी और काउंटिंग एजेंट मतगणना पूरी होने तक काउंटिंग हॉल में बने रहें.

email
TwitterFacebookemailemail

Bihar chunav result: कौन पार्टी कितना आगे

दरभंगा ग्रामीण से राष्ट्रीय जनता दल के उम्मीदवार ललित कुमार यादव 2141 वोटों से जीते. ताजा आंकड़ों के मुताबिक, NDA 129 सीटों पर आगे जिसमें BJP-73, JDU-49, VIP-5 और HAM 2 सीटों पर आगे हैं. महागठबंधन 103 सीटों पर आगे जिसमें RJD-64, कांग्रेस 20 और लेफ्ट 18 सीटों पर आगे है. वहीं BSP-2, AIMIM-4, LJP-1 और 4 सीटों पर निर्दलीय आगे हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

Anant Singh News: अनंत सिंह जीते

पटना के मोकामा सीट से राजद उम्मीदवार बाहुबली अनंत सिंह जीत गए हैं. वह शुरूआत से ही आगे चल रहे थे. उन्होंने जदयू के राजीव लोचन नारायण सिंह को हराया है.बता दें कि अनंत सिंह फिलहाल पटना के बेउर जेल में बंद हैं लेकिन उनके घर पर आज भव्य जश्न की तैयारी है.

email
TwitterFacebookemailemail

एक चौथाई मतों की गिनती में ही NDA को मिला मैजिक नंबर

बिहार में मतों की गिनती जारी है. हर घंटे हालात बदल रहे हैं. शुरुआत रुझान में बढ़त बनाने वाली राजद अब पिछड़ गई है. अभी 30 फीसदी के करीब ही मतों की गिनती हुई है एऩडीए 122 से ज्यादा सीटों पर बढ़त बनाएं हुए हैं. इसमें भी 75 से ज्यादा सीटों पर भाजपा आगे चल रही है. वहीं बात अगर महागठबंधन की करें तो उशने बी 100 का आंकड़ा पार कर लिया है. दिलचस्प तथ्य यह है कि ऐसे कई सारे सीट है जहां मतों का हजार से भी कम का है. राजद नेता बार बार कह रहे हैं कि जीत उनकी ही होगी.

email
TwitterFacebookemailemail

पलट सकता है बिहार का सियासी समीकरण

19 सीटों का रिजल्ट घोषित हो चुका है, इसमें 14 एनडीए के खाते में और 5 आरजेडी के पास गए हैं. हालांकि अभी आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है. राजद नेता अब्दुल बारी सिद्दीकी हार गए हैं जबकि रमई राम भी बोचंहा में संकट में हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

RJD पिछड़ा, BJP को फायदा, JDU का घाटा

चुनाव आयोग के मुताबिक 243 सीटों पर में से 129 सीटों पर NDA आगे है. इसमें BJP-74 और JDU-49 सीट जबकि, विकासशील इंसान पार्टी 6 सीट पर आगे है. महागठबंधन 102 सीटों पर आगे है जिसमें राजद 65 कांग्रेस 19 और लेफ्ट 18 सीटों पर आगे हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

Bihar Chunav ke Natije: 55 सीटों पर 1000 वोटों से भी कम का अंतर

ताजा आंकड़ों के मुताबिक, बिहार विधानसभा के 55 सीटों पर 1000 वोटों से भी कम का अंतर है. अभी यह कहना मुश्किल है कि बिहार की सत्ता में नीतीश कुमार फिर से वापस आएंगे या तेजस्वी का तेज चलेगा. अभी मात्र 25 फीसदी मतगणना हुई है. बिहार में 100 से भी कम वोटों से आगे (स्रोत: चुनाव आयोग)

1. अलौली: साधना देवी (जेडीयू)- 62

2. अलीनगर: मिश्रीलाल यादव (वीआईपी)- 32

3. अतरी: मनोरमा देवी (जेडीयू)- 80

4. कस्बा: प्रदीप कुमार दास (एलजेपी)- 05

5. तरारी: नरेंद्र कुमार पांडे (निर्दलीय)- 08

email
TwitterFacebookemailemail

Bihar Result: देर रात तक मतगणना पूरी होने की उम्मीद

उप निर्वाचन आयुक्त आशीष कुंद्रा ने बताया कि बिहार में अब तक एक करोड़ से ज़्यादा मतों की गणना हो चुकी है. बिहार विधानसभा चुनाव में मतगणना 19 राउंड से लेकर 51 राउंड तक हो रही है. आज देर रात तक मतगणना पूरी होने की उम्मीद है.

email
TwitterFacebookemailemail

Abdul bari siddiqui: अब्दुल बारी सिद्दीकी हारे, रमई राम पिछड़े

मिथिलांचल के दरभंगा जिले की केवटी विधानसभा से बड़ी खबर सामने आ रही है. यहां से राजद प्रत्याशी अब्दुल बारी सिद्दीकी की हार करीब करीब तय हो गयी है. कई चक्र की गिनती के बाद बीजेपी ने मुरारी मोहन झा काफी आगे निकल गए हैं. वहीं बोचहां सीट से राजद नेता शुरुआत से ही पिछड़े हुए हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

RJD का  सरकार बनाने का दावा

राजद के राज्यसभा सांसद मनोज झा ने कहा कि हम रियल टाइम का अपडेट ले रहे हैं. पत्रकारों के सवाल के जवाब में कहा कि हमलोगों को उम्मीद है कि 130 से अधिक सीटों पर जीतेंगे. महागठबंधन की सरकार बनना तय है. कहा कि महागठबंधन के उम्मीदवार घबराए नहीं मतगणना केंद्र पर बने रहें. शाम होते होते ही हमारी सरकार बनने जा रही है. अगली बार जीत के साथ हम लौटेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

Bihar chunav result: अब तक 92 लाख मतगणना

बिहार के मुख्य निर्वाचन अधिकारी एच.आर. श्रीनिवासन ने बताया कि करीब 4.10 करोड़ मतदान हुए हैं और अब तक 92 लाख मतगणना हो चुकी है. मतदान केंद्र की संख्या बढ़ने से मतगणना राउंड की संख्या बढ़ी है. औसत 35 राउंड मतगणना होगी, मतगणना देर शाम तक चलेगी.

रुझानों में NDA को बहुमत
रुझानों में NDA को बहुमत
email
TwitterFacebookemailemail

रुझानों में NDA को बहुमत

चुनाव आयोग के ताजा आंकड़ों के मुताबिक, एनडीए कुल 127 सीटों पर अभी आगे है. जबकि महागठबंधन 105 सीटों पर अभी आगे है. ट्रेंड को देखें तो अब बीजेपी-जेडीयू गठबंधन को साफ बहुमत मिलता दिख रहा है. बिहार की जनता ने मोदी-नीतीश की डबल इंजन वाली सुशासन वाली सरकार पर भरोसा जताया है. महागठबंधन ने भी 100 का आंकड़ा पार कर लिया है. यहां दिलचस्प बात यह है कि दोनों गठबंधन के बीच सीटों और वोट मार्जिन का अंतर काफी कम है.

email
TwitterFacebookemailemail

Tejashwi yadav News: तेजस्वी की बहन ने कहा- लड़े के बा

चुनाव आयोग ने बताया कि अब तक 20 फीसदी मतगणना हो चुकी है. और ट्रेंड को देखें तो एनडीए बढ़त की ओर है. महागठबंधन खेमे में अब निराशा है. हालांकि अंतिम चुनाव परिणाम पर उनकी नजरें हैं. उनका कहना है कि तीन बजे तक स्थिति बदल जाएगी. इधर, भाजपा-जदयू समर्थक जश्न मनाने में जुट गए हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

BJP-JDU: भाजपा-जदयू समर्थकों में जश्न की लहर

अब तक के रुझानों के आधार पर एनडीए को बढ़त मिलती दिख रही है. और बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है. पटना में भाजपा और जदयू कार्यालय के बाहर कार्यकर्ताओं का जश्न शुरू हो गया है. यहां लोग ढोल बजाकर नाच-गा रहे हैं और लगातार नारेबाजी कर रहे हैं. वहीं राजद कार्यालय से भीड़ छंटने लगी है.

email
TwitterFacebookemailemail

अचानक से बदला ट्रेंड, एनडीए की बढ़त बरकरार

बिहार विधानसभा चुनाव को लेकर अब तक के ट्रेंड अगर नतीजे में बदले हैं तो NDA(बीजेपी-जेडीयू गठबंधन) आसानी से सरकार बनाती हुई दिख रही है. इसके लिए उसे किसी के भी सहयोग की जरूरत नहीं होगी. बिहार के चर्चित सीटों में शामिल मधेपुरा से जेडीयू के निखिल मंडल फिलहाल आगे चल रहे हैं. इस सीट से जाप सुप्रीम पप्पू यादव लगातार पीछे चल रहे हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

राघोपुर विधान सभा क्षेत्र 128: (2 राउंड)

RJD- तेजस्वी यादव-5458

BJP- सतीश कुमार-3904

LJP- राकेश कुमार-1271

1271 वोट से तेजस्वी आगे.

email
TwitterFacebookemailemail

रुझानों में NDA की बढ़त जारी

शुरुआती रुझानों में एनडीए की बढ़त जारी है. चुनाव आयोग के ताजा आंकड़ों एनडीए 97 और महागठबंधन 82 सीट पर है. लोजपा चार सीटों पर आगे है. पटना में भाजपा-जदयू समर्थकों ने जश्न मनाना शुसरू कर दिया है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में लगातार पलट रही बाजी

बिहार चुनाव में लगातार बाजी पलट रही है. पहली बार रुझानों में एनडीए आगे निकला है. फिलहाल एनडीए 119 सीटों पर आगे चल रहा है. महागठबंधन 114 सीटों पर आगे है. चुनाव आयोग के अनुसार बीजेपी का अभी वोट शेयर फिलहाल 23.18 फीसदी है. जबकि जेडीयू की वोट शेयर 13.48 फीसदी है. आरजेडी 23.78 फीसदी वोट शेयर के साथ सबसे आगे हैं.बिहार चुनाव & बिहार इलेक्शन 2020 की LIVE Update के लिए बने रहें Prabhat Khabar के साथ.

email
TwitterFacebookemailemail

जबरदस्त टक्कर दोनों गठबंधन के बीच

सुबह से ही शुरुआती रुझानों में भाजपा-जदयू गठबंधन (NDA) और महागठबंधन के बीच कांटे की टक्कर दिख रही है. दोनों के बीच सीटें का अंतर काफी कम है.

email
TwitterFacebookemailemail

Tejashwi yadav के आवास पर जुटी समर्थकों की भीड़

चुनावी नतीजों को लेकर तेजस्वी आवास के बाहर सुबह से राजद समर्थक जमा होने लगे हैं. कुछ समर्थक मछली लेकर भी पहुंचे हैं. बड़ी-बड़ी मछलियों को वह अपनी गाड़ियों में लेकर राबड़ी आवास के बाहर खड़े हैं. क्योंकि मछली को शुभ माना जाता है.

email
TwitterFacebookemailemail

Election Commission trends:रुझानों में NDA आगे

email
TwitterFacebookemailemail

शुरुआती रुझानों पर किसने क्या कहा

बिहार के शुरुआती रुझानों पर भाजपा प्रवक्ता राजीव जेटली ने कहा कि परिणाम कुछ भी आएं केंद्र सरकार बिहार के साथ वैसा ही बर्ताव करती रहेगी जैसा पहले किया है. बिहार की जनता की सेवा के लिए केंद्र सरकार पहले की तरह ही काम करती रहेगी. रुझानों पर जदयू के अभिषेक झा ने कहा कि हमें अपने वोटरों पर भरोसा है और वक्त से साथ हमारे आंकड़े और ऊपर जाएंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

पुष्पम प्रिया पीछे , अनंत सिंह आगे

बिहार विधानसभा के 243 में से 215 सीटों के रुझान सामने आए हैं. इसके मुताबिक, अभी तक 120 सीटों पर महागठबंधन और 92 पर एनडीए आगे है. बांकीपुर सीट से कांग्रेस प्रत्याशी और लव सिन्हा और पुष्पम प्रिया चौधरी (Pushpam priya) पीछे चल रही हैं. मोकामा विधानसभा सीट से अनंत सिंह (Anant Singh) शुरुआती रुझान में आगे चल रहे हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

NDA और महागठबंधन के बीच कांटे की टक्कर

विधानसभा के 243 सीटों पर वोटों की गिनती जारी है. अभी तक 100 सीटों के शुरुआती रुझान सामने आ चुके हैं. इनमें से 49 पर एनडीए और 49 पर महागठबंधन को बढ़त है. बता दें कि अभी पोस्टल बैलेट की गिनती चल रही है.

email
TwitterFacebookemailemail

Bihar Election Result 2020

बिहार विधानसभा चुनाव में वोटों की गिनती जारी है. शुरुआती रुझानों में कांटे की टक्कर दिख रही है. 15-15 सीटों पर दोनों गठबंधनों को बढ़त मिल रही है.

email
TwitterFacebookemailemail

पोस्टल बैलेट की गिनती में महागठबंधन को 10 सीट पर बढ़त

email
TwitterFacebookemailemail

मतगणना शुरू

बिहार के सभी केंद्रो पर मतगणना शुरू हो गई है. सबसे पहले पोस्टल बैलेट की गिनती हो रही है.

email
TwitterFacebookemailemail

Tej pratap yadav का ट्वीट

Tej pratap yadav का ट्वीट

email
TwitterFacebookemailemail

स्ट्रांग रूम के खुले, ईवीएम थोड़ी देर में खुलेगा

बिहार की 38 जिलों के 55 मतगणना केंद्रो पर सुबह 8 बजे शुरू होने वाले बिहार विधानसभा चुनाव की मतगणना के लिए अलग अळग स्थानों पर स्थापित किया गया स्ट्रांग रूम खोला गया. थोड़ी देर में पोस्टल बैलेट की गिनती होगी.

email
TwitterFacebookemailemail

पटना में पूजा पाठ

बिहार के चुनावी नतीजे के लिए राजनीतिक दलों में पूजा-पाठ और हवन का दौर भी जारी है. लोजपा नेता कृष्णा सिंह कल्लू ने कहा कि बिहार विधानसभा चुनाव का परिणाम आज आने वाला है. परिवर्तन के लिए लोजपा और भाजपा की सरकार बने, नीतीश मुक्त बिहार, असंभव नीतीश! असंभव नीतीश! और एक युवा सरकार के लिए हम हवन कर रहे हैं.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार के इऩ पांच हॉट सीट पर सबकी नजर

  • राघोपुर: तेजस्वी यादव (राजद) vs सतीश यादव (भाजपा)

  • हसनपुर: तेज प्रताप यादव (राजद) vs राजकुमार राय (जदयू)

  • बांकीपुर: लव सिन्हा (कांग्रेस) vs पुष्पम प्रिया चौधरी (प्लूरल्स) vs नितिन नवीन (भाजपा)

  • इमामगंज: जीतनराम मांझी (हम) vs उदय नारायण चौधरी (राजद)

  • परसा: चंद्रिका राय (जदयू) vs छोटेलाल राय (राजद)

email
TwitterFacebookemailemail

Vote counting: थोड़ी देर में मतगणना, केंद्रों पर जुटी समर्थकों की भीड़

email
TwitterFacebookemailemail

महागठबंधन और NDA दोनों का दावा- हम बनाएंगे सरकार

बिहार विधानसभा चुनाव की मतगणना मंगलवार की सुबह आठ बजे से शुरू हो जायेगी. मतगणना के एक दिन पूर्व सोमवार को दोनों ही प्रमुख गठबंधनों एनडीए और महागठबंधन ने बहुमत का दावा किया है. जदयू अध्यक्ष मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के सरकारी आवास पर पार्टी नेताओं की बैठक हुई. इसके पहले पार्टी ने एग्जिट पोल के नजीतों को खारिज करते हुए पूर्ण बहुमत का दावा किया.

email
TwitterFacebookemailemail

    आज ईवीएम से किसकी खुलेगी किस्मत?

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 के लगभग सभी एग्जिट पोल में महागठबंधन को बढ़त मिलती दिखी है. ऐसे में देखना है कि यह अनुमान 10 तारीख को होने वाले मतगणना में कितना बदलता है.

email
TwitterFacebookemailemail

केंद्रीय बलों की 74 बटालियन समेत पर्याप्त सुरक्षा बल तैनात

विधानसभा की सभी 243 सीटों पर एक साथ काउंटिंग की प्रक्रिया 10 नवंबर को पूरे बिहार में होने जा रही है. काउंटिंग सेंटरों की सुरक्षा के अलावा सभी जिलों में विधि-व्यवस्था को बनाये रखने के लिए केंद्रीय सुरक्षा बलों की 74 बटालियन के अलावा बीएमपी और जिला बल की करीब 100 कंपनियां तैनात की गयी हैं. सभी काउंटिंग सेंटर के अलावा स्ट्रांग रूम और संवेदनशील स्थानों की सुरक्षा का दायित्व भी केंद्रीय सुरक्षा बलों को दिया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

भाजपा का बहुमत से सरकार बनाने का दावा बरकरार

भाजपा शांतिपूर्वक सभी विधानसभा सीटों पर गिनती पूरी होने और सभी स्थानों से अंतिम परिणाम आने का इंतजार करेगी. इसके बाद ही भाजपा आगे की रणनीति तय करेगी. भाजपा एनडीए को बहुमत आने के दावे पर बरकरार है. हालांकि, प्रदेश अध्यक्ष डॉ. संजय जायसवाल का कहना है कि एनडीए की सरकार पूरी बहुमत के साथ फिर से बनेगी. इस वजह से वे शांतिपूर्वक रिजल्ट का इंतजार करेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

पल-पल मिलेगा मतगणना का रुझान

बिहार विधानसभा चुनाव की मतगणना का रुझान पल-पल मिलेगा. भारत निर्वाचन आयोग ने हर विधानसभा के अनुसार मतगणना के रुझानों की जानकारी के प्रचार-प्रसार की पूरी तैयारी कर ली है. आयोग ने अपने कहा है कि मतगणना का काम मंगलवार की सुबह आठ बजे से आरंभ हो जायेगा. हर काउंटिंग सेंटर से मतगणना की रुझान की जानकारी दी जायेगी. आयोग ने यह भी स्पष्ट किया है कि हर मिनट के बाद हर राउंड के बाद मतों के रुझान की जानकारी आयोग के वेबसाइट के साथ ही वोटर हेल्पलाइन एप के माध्यम से दी जायेगी. हर विधानसभा के मतों का रुझान आयोग द्वारा जारी करेगा.

email
TwitterFacebookemailemail

सबसे अधिक मतगणना हॉल पटना में

बिहार विधानसभा चुनाव 2020 की मतगणना का काम मंगलवार की सुबह आठ बजे से आरंभ हो जायेगा. राज्य की 243 विधान सभा सीटों पर मतगणना की तैयारी पूरी हो चुकी है. इसके लिए 55 मतगणना स्थलों पर 414 हॉल बनाये गये हैं. मतगणना के बाद 3734 उम्मीदवारों के किस्मत का खुलासा हो जायेगा. बिहार की जनता तो को बेसब्री से चुनाव परिणाम का इंतजार है. सबसे अधिक मतगणना हॉल पटना में बनाया गया है. जबकि, सबसे कम संख्या शिवहर में है. यहां एक ही हॉल में वोटों की गिनती की जायेगी. इसके बाद लखीसराय दो और शेखपुरा तीन मतगणना स्थल बनाया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

अनंत सिंह अपनी जीत को लेकर आश्वस्त

बाहुबली अनंत सिंह फिलहाल जेल में हैं, लेकिन राजद के टिकट पर इस बार उन्होंने मोकामा से चुनाव लड़ा है और अपनी जीत को लेकर आश्वस्त भी हैं. चर्चित मोकामा विधायक अनंत सिंह के पटना स्थित सरकारी आवास पर 20 हजार लोगों के खाने और रहने की व्यवस्था की जा रही है. अनंत सिंह की पत्नी नीलम देवी का मानना है एग्जिट पोल की तरह ही नतीजे आएंगे और इस जीत में जश्न होना जरूरी है.

email
TwitterFacebookemailemail

नीतीश कुमार फिर से संभालेंगे बिहार के मुख्यमंत्री पद की कमान

बिहार विधानसभा चुनाव में अंतिम दौर के मतदान के बाद जारी अधिकांश एग्जिट पोल में भले ही राष्ट्रीय जनता दल (राजद) नेता तेजस्वी यादव के नेतृत्व वाले विपक्षी महागठबंधन को बढ़त दिखाई गई हो, लेकिन भाजपा को पूरा भरोसा है कि नतीजे राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के पक्ष में आएंगे. भाजपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता शाहनवाज हुसैन ने मतगणना से एक दिन पहले सोमवार को दावा किया कि बिहार में भारी बहुमत से राजग की सरकार बनने जा रही है और नीतीश कुमार फिर से बिहार के मुख्यमंत्री पद की कमान संभालेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में होगा नेतृत्व परिवर्तन : शिवसेना

शिवसेना ने सोमवार को कहा कि राजद नीत गठबंधन बिहार विधानसभा चुनाव जीतेगा. शिवसेना के मुखपत्र ‘सामना' के संपादकीय में दावा किया गया है कि बिहार में चुनाव से पहले राजद नेता तेजस्वी यादव की रैलियों को उनके राजनीतिक विरोधियों की तुलना में अच्छी प्रतिक्रिया मिली. उसने जदयू-भाजपा गठबंधन का नाम लिये बगैर कहा, ‘‘ झूठ के गुब्बारे हवा में छोड़े गये थे, लेकिन वे हवा में अपने आप ही गायब हो गये.'' संपादकीय में कहा गया, ‘‘ संकेत स्पष्ट है कि बिहार में नेतृत्व परिवर्तन होगा जैसा अमेरिका में हुआ.''

email
TwitterFacebookemailemail

Chirag Paswan News: चिराग ने दी तेजस्वी को बधाई

लोजपा प्रमुख चिराग पासवान को जन्मदिन की बधाई दी. ट्वीट किया- जन्मदिन की ढेर सारी शुभकामनाएं,. ईश्वर से प्रार्थना है आप दीर्घायु हों और अपने जीवन को सफल बनाने मे कामयाब रहे. आज आप का जन्मदिन है भगवान के दर्शन व आशीर्वाद से आप का दिन शुभ हो.

email
TwitterFacebookemailemail

Bihar Chunav Parinam: चुनावी परिणाम को लेकर अनंत सिंह के घर दावत की तैयारी

बिहार के चुनावी परिणाम आने से पहले ही मोकामा से राजद प्रत्य़ाशी अनंत सिंह (Anant Singh) के यहां तो जश्न की तैयारी शुरू हो गई है. अनंत सिंह जेल में बंद हैं लेकिन उनके घर के बाहर टेंट लगाने और हलवाई का काम शुरू है. बता दें कि अनंत सिंह पिछली चार बार से लगातार मोकामा विधानसभा सीट से विधायक हैं. 2005 फरवरी, 2005 अक्टूबर, 2010 में वे जेडीयू के टिकट पर चुनाव जीते.

email
TwitterFacebookemailemail

mahbooba mufti news: महबूबा मुफ्ती ने की तेजस्वी यादव की तारीफ

जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और PDP प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने तेजस्वी यादव को जन्मदिन की बधाई दी. उन्होंने कहा- मैं तेजस्वी को बधाई देना चाहूंगी कि इतना छोटा होने के बावजूद, विपक्ष में होने पर उसने नेरेटिव सेट किया रोटी, कपड़ा, रोजी, मकान और इनकी 370, 35ए, जमीन खरीदो नहीं चला...आज इनका वक्त है, कल हम सबका वक्त आएगा और वही होगा जो ट्रंप के साथ हुआ है.

email
TwitterFacebookemailemail

Bihar congress:  कांग्रेस नेताओं ने की हाईलेवल बैठक

बिहार विधानसभा चुनाव का परिणाम मंगलवार को आएगा. इसे लेकर बिहार चुनाव प्रबंधन की जिम्मेवारी संभालने वाले कांग्रेसी नेता बिहार पहुंच गए हैं. पटना पहुंचने के साथ ही राष्ट्रीय महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला ने आज प्रदेश अध्यक्ष मदन मोहन झा सहित अन्य कांग्रेसी नेताओं के साथ उच्च स्तरीय बैठक की. बता दें कि इस बार चुनाव के दौरान प्रदेश कांग्रेस की कमान पूरी तरह राष्ट्रीय नेताओं के हाथों में रही. दिल्ली से आये नेताओं ने पूरी पार्टी को ऐसा संभाला कि प्रदेश के नेताओं की टीम कहीं दिखी ही नहीं.

चुनावी परिणाम से पहले कांग्रेस नेताओं ने की हाईलेवल बैठक
चुनावी परिणाम से पहले कांग्रेस नेताओं ने की हाईलेवल बैठक
Twitter
email
TwitterFacebookemailemail

Rahul Gandhi News: राहुल गांधी ने तेजस्वी को दिया आशीर्वाद

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने राजद नेता तेजस्वी यादव (Tejashwi yadav) को जन्मदिन की बधाई दी. उन्होंने ट्वीट किया- तेजस्वी को को जन्मदिन की हार्दिक बधाई और एक उज्ज्वल भविष्य का शुभाषीश!

email
TwitterFacebookemailemail

Akhilesh yadav News: यूपी के पूर्व सीएम ने तेजस्वी को ऐसे दी बधाई

यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री और सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने ट्वीट किया- श्री तेजस्वी यादव को ऐतिहासिक जन्मदिन की बधाई एवं अति-उज्ज्वल भविष्य की शुभकामनाएं. वहीं रालोसपा प्रमुख उपेंद्र कुशवाहा ने भी तेजस्वी को शुभकामनाएं दी है. तेजस्वी यादव ने दोनों को धन्यवाद किया है.

तेजस्वी यादव के घर के बाहर समर्थक मना रहे जश्न
तेजस्वी यादव के घर के बाहर समर्थक मना रहे जश्न
Prabhat khabar
email
TwitterFacebookemailemail

RJD news: दरगाह पर दुआ मांगने पहुंचे एक्टर अली खान

कभी राजद से टिकट की चाह रखने वाले फिल्म अभिनेता अली खान भी एग्जिट पोल से अपनी खुशी नहीं रोक पाए और खुशियां मनाने लगे. अली खान ने गया के पीर मंसूर दरगाह में चादर पेश कर अपनी खुशी का इजहार किया. मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कहा- मैंने दुआ मांगी कि हमारे परिवार में और हमारे देश में अमन चैन हमेशा बना रहे और अभी जो चुनाव हुआ है, उससे हमारे बिहार में अच्छी सरकार आए और विकास करे.

email
TwitterFacebookemailemail

शिवसेना ने NDA पर साधा निशाना

शिवसेना के मुखपत्र 'सामना' ने अपने संपादकीय में बिहार चुनाव और अमेरिका चुनाव को जोड़ते हुए एक लेख प्रकाशित किया है. लेख में अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप की हार के बहाने बीजेपी कर करारा प्रहार किया गया है. लेख का शीर्षक है- तेजस्वी और बाइडन!…अटल सत्तांतर. सामना लिखता है अमेरिका में सत्ता बदल चुकी है. बिहार में सत्तांतर आखिरी पायदान पर है.

email
TwitterFacebookemailemail

तेजस्वी यादव के घर के बाहर समर्थकों का तांता

राजद नेता तेजस्वी यादव के जन्मदिन पर उनके समर्थक पटना में उनके घर के बाहर उनके लिए मिठाई और गुलदस्ता लेकर पहुंचे.

email
TwitterFacebookemailemail

Bihar chunav Exit Poll: जदयू ने कहा- सर्वे, एग्जेट पोल और ओपिनियन पोल नहीं मानता

जदयू के प्रवक्ता डॉ अजय आलोक ने कहा कि वो किसी सर्वे, एग्जिट पोल और ओपिनियन पोल में यकीन नहीं रखते. उन्होंने कहा कि 2010 और 2015 के एग्जिट पोल में भी हमें हरा दिया गया था और नतीजा आप सबके सामने है.

email
TwitterFacebookemailemail

तेजस्वी के बर्थडे पर जोश में कार्यकर्ता

तेजस्वी यादव के जन्मदिन पर पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के सरकारी आवास के आसपास हलचल तेज है. राजद समर्थक गुब्बारे लेकर तेजस्वी के घर के बाहर पहुंचे हैं, हालांकि अभी 10 सर्कुलर के भीतर किसी की एंट्री नहीं है. कोई माला तो कोई आम का पौधा लेकर बाहर गेट पर इंतजार कर रहा. पटना की सड़कों पर तेजस्वी यादव के होर्डिंग लगाया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

Tej pratap Yadav news: तेजस्वी यादव का जन्मदिन आज

तेजस्वी यादव ने इस बार अपना जन्मदिन सादगी से मनाने का निणर्य लिया है. उनके बड़े भाई तेज प्रताप ने ट्वीट कर तेजस्वी को जन्मदिन की बधाई दी है. उन्होंने तेजस्वी को जन्मदिन पर टूटू लिखा साथ हैश टैग लगाया है सीएम तेजस्वी.

email
TwitterFacebookemailemail

Tejashwi yadaV Birthday: तेजस्वी यादव का जन्मदिन

आज महागठबंधन के मुख्ययमंत्री उम्मीदवार तेजस्वी यादव का जन्मदिन है. इस अवसर पर सोशल मीडिया पर बधाईयां जारी है. हम प्रमुख जीतनराम मांझी ने उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं दी हैं. वहीं तेजस्वी के बड़े भाई तेजप्रताप यादव ने लिखा- Happy Birthday tutu

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार में किसका होगा ‘मंगल’

नीतीश कुमार चौथी बार बिहार के मुख्यमंत्री बनेंगे या तेजस्वी का तेज दिखेगा. ऐसा तो नहीं कि कोई तीसरा चेहरा या दल बाजीगर बनकर उभरेगा. यह मंगलवार की सुबह पौने नौ बजे मतगणना के पहले रुझान के साथ ही तय हो जायेगा. राज्य की 243 विधानसभा सीटों पर एक साथ मतगणना की तैयारी पूरी कर ली गयी है.

email
TwitterFacebookemailemail

नौ वर्तमान व पूर्व विधायकों को राजद ने पार्टी से निकाला

राष्ट्रीय जनता दल ने 2020 के बिहार विधानसभा चुनाव में अपने फैसलों को सख्ती से लागू कराया है़ जिसने भी प्रत्याशी चयन पर उंगली उठायी अथवा अधिकृत प्रत्याशियों का विरोध किया उसे छह साल के लिए पार्टी से बाहर निकाल दिया़ यही नहीं ऐसे लोगों को सख्त चेतावनी भी दी कि उनकी पार्टी में वापसी आसान नहीं होगी़ पार्टी ने नौ पूर्व एवं वर्तमान विधायकों सहित करीब एक सौ से अधिक लोगों पर अनुशासन का डंडा चलाया है़ अनुशासन की यह कार्रवाई चुनाव की दौरान की गयी है़

email
TwitterFacebookemailemail

भाजपा कार्यालय में सामान्य रही चहल-पहल

विधानसभा चुनाव का परिणाम 10 नवंबर को होने वाली मतगणना के बाद ही सामने आयेगा, परंतु इससे पहले एग्जिट पोल के आये पूर्वानुमान से सभी राजनीतिक दलों में सरगर्मी काफी बढ़ गयी है. भाजपा कार्यालय में रविवार को सामान्य दिनों की तरह ही चहल-पहल रही. दोपहर के समय में लोगों का आना-जाना लगा था. सामान्य तौर पर पार्टी के सामान्य नेता, कार्यकर्ता और विभिन्न क्षेत्रों से लोगों का आना-जाना लगा रहा.

प्रदेश कार्यालय परिसर में बने सभी प्रकोष्ठ या मोर्चा के कार्यालयों में लोगों का बैठकर संभावित परिणाम पर चर्चा का सिलसिला लगातार चलता रहा. लोग अपने-अपने स्तर से परिणाम की संभावना और विश्लेषण कर रहे थे. कई लोग एग्जिट पोल के परिणाम से इतेफाक नहीं रख रहे थे. वे अंतिम परिणाम के आने के बाद ही कुछ भी भरोसा करने को तैयार थे. वहीं, दूसरी तरफ इस बार के चुनाव और संभावित परिणाम को लेकर पार्टी के आला नेता समीक्षा करने में जुटे हैं

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार की जनता ने बदलाव के लिए वोट डाला है - कांग्रेस

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी के जन्मदिन पर रविवार को उन्हें बधाई दी. आडवाणी रविवार को 93 वर्ष के हो गए.

email
TwitterFacebookemailemail

एग्जिट पोल के नतीजों के बाद अब दावों की जंग

एग्जिट पोल में एनडीए की अपेक्षा महागठबंधन को बढ़त दिखाए जाने पर जदयू के प्रदेश अध्यक्ष बशिष्ठ नारायण सिंह ने कहा है कि 2015 के विधानसभा चुनाव का एग्जिट पोल भी गलत साबित हुआ था. इस बार भी एग्जिट पोल गलत साबित होंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

RJD ने अपने कार्यकर्ताओं से कही ये बात

बिहार विधानसभा चुनाव के तीन चरणों में संपन्न होने के बाद कई न्यूज चैनलों द्वारा कराए गए एग्जिट पोल के नतीजे महागठबंधन को बढ़त देते दिखे. इस बीच राष्ट्रीय जनता दल (राजद) ने 10 नवंबर को होने वाली मतगणना के दौरान संयम बरतने की सलाह दी है.

email
TwitterFacebookemailemail

बिहार विधानसभा चुनाव के तीन चरणों में संपन्न होने के बाद कई न्यूज चैनलों द्वारा कराए गए एग्जिट पोल के नतीजे महागठबंधन को बढ़त देते दिखे. शनिवार को विभिन्न चैनलों पर दिखाए गए इस एग्जिट पोल के सर्वे में बिहार में सत्ता परिवर्तन होता भी दिखाया गया.

email
TwitterFacebookemailemail

स्ट्रांग रूम के बाहर हर दल कर रहे पहरेदारी

स्ट्रांग रूम में बंद इवीएम पर निगरानी के लिए दोनों गठबंधनों ने पूरी रणनीति बनायी है. इस रणनीति के तहत एनडीए के घटक दलों जदयू ,भाजपा, वीआइपी व हम तथा महागठबंधन में शामिल राजद, कांग्रेस और वाम दलों ने अपने विशेष कार्यकर्ताओं की तैनात की है.

email
TwitterFacebookemailemail

काउंटिंग को लेकर आयोग की तैयारी

बिहार चुनाव के तीनो चरणों का मतदान खत्म हो गया है और 10 नवंबर को मतगणना है. इसे लेकर आयोग ने खास तैयारी की है. 55 केंद्रों पर 414 हॉल में मतों की गिनती होगी. सिवान, बेगूसराय और गया में 3 केंद्र बनाया गया है. पू चंपारण, मधुबनी, सहरसा, दरभंगा, गोपालगंज, भागलपुर, बांका और नालंदा में 2 सेंटर बनाया गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

कांग्रेस को बिहार में विधायक टूटने का डर,ऑब्जर्वर नियुक्त

बिहार चुनाव परिणाम से पहले ही कांग्रेस को अपने विधायकों के टूटने का डर सताने लगा हैं. इसको लेकर ऑब्जर्वर नियुक्त कर दिया है. सोनिया गांधी ने विधायकों के टूट रोकने के लिए रणदीप सुरजेवाला और अविनाश पांडेय को ऑब्जर्वर नियुक्त किया गया है. दोनों पटना भी पहुंच गए. दोनों महागठबंधन की सरकार बनाने तक बिहार में ही कैंप करेंगे.

email
TwitterFacebookemailemail

लालू यादव की तबीयत खराब होने की सूचना

चारा घोटाले मामले में सजायाफ्ता राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव की तबीयत बिगड़ गई है. उन्हें शनिवार को लोगों से मुलाकात करने की अनुमति है लेकिन उन्होंने आज किसी से मुलाकात नहीं की. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, लालू यादव की किडनी सही ढंग से काम नहीं कर रही है. रांची के रिम्स अस्पताल में भर्ती राजद नेता की हालात में सुधार नहीं होता है तो डायलिसिस की जरूरत पड़ सकती है.रिम्स प्रबंधन की तरफ से इसकी जानकारी हाईकोर्ट को भी दी गई है. हाईकोर्ट ने रिम्स प्रबंधन से लालू यादव के स्वास्थ्य पर रिपोर्ट मांगी थी.

email
TwitterFacebookemailemail

यह गरीबों के मत को नहीं, एग्जिट पोल पर डॉ. संजय जायसवाल की प्रतिक्रिया

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ. संजय जायसवाल ने एग्जिट पोल पर प्रतिक्रिया व्यक्त की है. उन्होंने कहा है कि एग्जिट पोल उच्च और मध्यम वर्ग के लोगों के मतों तक ही सीमित रहता है. झोपड़ी में रहने वाले यानी गरीब, शोषित और वंचित वर्ग तक इस एग्जिट पोल की पहुंच नहीं होती है. यह गरीबों के मत को नहीं बताता है. गरीब वर्ग पूरी तरह से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ है.

email
TwitterFacebookemailemail

पटना के पालीगंज में पूर्व मुखिया की गोली मारकर हत्या

पटना के पालीगंज में आज पूर्व मुखिया संजय वर्मा की गोली मारकर हत्या कर दी गयी है. फिलहाल मौके पर पुलिस की टीम पहुंच गयी है और आगे की जांच चल रही है.

email
TwitterFacebookemailemail

गलत साबित होगा ये एग्जिट पोल..

जदयू के प्रदेश अध्यक्ष बशिष्ठ नारायण सिंह ने शनिवार को प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा है कि 2015 के विधानसभा चुनाव का एग्जिट पोल भी गलत साबित हुआ था. उन्होंने आश्वस्त होकर कहा कि इस बार भी एग्जिट पोल गलत साबित होंगे. एनडीए को पूर्ण बहुमत मिलेगा और नीतीश कुमार के नेतृत्व में फिर से एनडीए की ही सरकार बनेगी.

email
TwitterFacebookemailemail

एक्सिस माई इंडिया का एग्जिट पोल, किसे कितनी सीटें

इंडिया टुडे-आजतक एक्सिस माई इंडिया के एग्जिट पोल के आंकड़ों की मानें तो मिथिलांचल में एनडीए को 23 सीटें, महागठबंधन को 36 और लोजपा को तीन से 01 सीटें मिलेंगी. पाटलीपुत्र-मगध में महागठबंधन को 33 सीटें, एनडीए को 26 सीटें और लोजपा को 1 और अन्य को 01 सीट मिलेंगी. आपको बता दें कि पाटलीपुत्र-मगध को एनडीए का गढ माना जाता रहा है. सीमांचल की 24 सीटों में से एनडीए को 6 और महागठबंधन को 15 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गयर है. वहीं लोजपा को शुन्य और जीडीएसएफ को तीन सीटें मिलने का दावा किया है. कुल मिलाकर महागठबंधन को एनडीए से जबरदस्त बढ़त देखने को मिल रही है. एनडीए 69-91 सीटों पर सीमटता दिख रहा है. जबकी महागठबंधन को 139-161 सीटें मिलने का अनुमान है.

Posted By: Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें