1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar corona case today patna and gaya corona active cases of bihar covid 19 in bihar news skt

Bihar: पटना में 60 तो बिहार में कुल मिले 132 नये कोरोना मरीज, एक्टिव केस अब 300 के पार

बिहार में कोरोना संक्रमण अब तेजी से पसरने लगा है. प्रदेश में गुरुवार को 132 नये कोरोना संक्रमित पाये गये हैं. पटना में 60 और गया जिले में 46 नये संक्रमित मरीज पाए गये. जानिये किन जिलों में मिले नये पॉजिटिव केस

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बिहार में कोरोना की तीसरी लहर
बिहार में कोरोना की तीसरी लहर
प्रभात खबर

बिहार में कोरोना संक्रमण तेजी से पांव पसारने लगा है. बुधवार को 77 नये संक्रमित मरीज की पुष्टि स्वास्थ्य विभाग ने की थी वहीं आज गुरुवार को राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार सिंह ने प्रेस कांफ्रेंस में बताया कि राज्य में 132 नये कोरोना संक्रमित पाये गये हैं. इसमें पटना जिले में 60 और गया जिले में 46 नये संक्रमित शामिल हैं. फिलहाल राज्य में कोरोना के एक्टिव केस की संख्या 333 पहुंच गयी है. कोरोना का प्रसार दर प्रतिदिन वर्तमान में 1.6 गुणा है.

बिहार में कोरोना संक्रमण की रफ्तार अब डराने लगी है. सक्रिय मामले अब तेजी से बढ़ने लगे हैं. सरकार ने भी यह साफ कर दिया है कि सूबे में कोरोना की तीसरी लहर ने दस्तक दे दी है. टीकाकरण अभियान को भी तेज कर दिया गया है. रिकवरी रेट में दूसरे दिन लगातार गिरावट दर्ज की गयी है. राज्य में कोरोना का रिकवरी रेट अब 98.29 प्रतिशत हो गया है. संक्रमितों की संख्या को देखते हुए राज्य में 43216 कंटेनमेंट जोन स्थापित किये गये हैं जिसमें 40 एक्टिव कंटेनमेंट जोन शामिल है.

स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार राज्य में सर्वाधिक 60 नये संक्रमित पटना जिले में जबकि 46 नये संक्रमित गया जिले में पाये गये. राज्य के 14 जिलों में नये संक्रमित पाये गये हैं जिसमें मुंगेर जिले में पांच, बक्सर, जमुई व जहानाबाद जिले में तीन-तीन नये संक्रमित, मधेपुरा जिले व सारण जिले में दो-दो संक्रमित, दरभंगा, कटिहार, खगड़िया, लखीसराय, सहरसा व सारण जिले में एक-एक नये संक्रमित पाये गये हैं. कोरोना संक्रमण को लेकर राज्य में एक लाख 62 हजार 39 सैंपलों की जांच की गयी.

वहीं राज्य में 15 वर्ष से 18 वर्ष के बीच के युवा व युवतियों के टीकाकरण की शुरुआत तीन जनवरी से आरंभ होगी. स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत ने बताया कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार युवाओं के बीच टीकाकरण कार्यक्रम की शुरुआत करेंगे. इसके तहत राज्य के 83.46 लाख 15-18 वर्ष के लोगों को कोवैक्सीन टीका लगेगा. इसका दूसरा डोज 28 दिनों के बाद दिया जायेगा.

प्रत्यय अमृत ने बताया कि इसी प्रकार से 10 जनवरी से प्रीकाउशनरी डोज के तहत 5.24 लाख हेल्थ केयर वर्कर, 5.60 लाख फ्रंट लाइन वर्कर और 18.92 लाख 60 वर्ष से ऊपर के गंभीर रोगियों काे तीसरा टीका किया जायेगा. प्रीकाउशनरी डोज उन्हीं लोगों को दिया जायेगा जिनके दूसरे डोज की समय सीमा नौ माह पूरी हो चुकी है.

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें