1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. bihar board 10th result 2020 likely to declare today know details latest updates

Bihar Board 10th Result 2020 : आज कभी भी आ सकता है मैट्रिक का रिजल्ट, जानें- कैसे कर पाएंगे चेक

By Rajat Kumar
Updated Date
Bihar Board 10th Result 2020
Bihar Board 10th Result 2020
प्रभात खबर

पटना : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति मैट्रिक परीक्षा का रिजल्ट जल्द जारी करेगा. रिजल्ट की तैयारी की जा रही है. रिजल्ट कभी भी आ सकता है. मैट्रिक रिजल्ट जारी किये जाने की उम्मीद में बुधवार से ही परीक्षार्थी इंतजार कर रहे हैं. बिहार के लाखों स्टूडेंट्स बेसब्री से रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं. इंटरनेट खंगाल रहे हैं.स्टूडेंट्स रिजल्ट biharboardonline.bihar.gov.in, bsebresult.online, biharboard.online पर देख सकते हैं. इस साल बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा में 15 लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल हुए थे.

आपको बता दें कि किसी तरह के विवाद से बचने के लिए बोर्ड ने फैसला किया था कि 10वीं टॉपरों की कॉपियां दोबारा चेक की जायेगी. इसके बाद उनका इंटरव्यू लिया जायेगा. इंटर के परीक्षार्थियों का इंटरव्यू व्हाट्सएप के जरिये लिया गया था. बोर्ड के कर्मचारी पहले से ही रिजल्ट को कंपाइल कर उसे अंतिम रूप देने में जुटे हैं. टॉपरों के इंटरव्यू व वेरिफिकेशन होने के बाद रिजल्ट जारी की जायेगी. ताजा अपडेट ये है कि सभी उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन भी हो चुका है. अंक दर्ज कर लगभग सभी की मार्कशीट वेबसाइट के अनुसार अंकित भी कर दिया गया है. टॉपर्स के वीडियो इंटरव्यू की भी खबर आ रही है. ये कार्य भी समाप्त होने के बाद अब चर्चा है कि बोर्ड आज शाम तक रिजल्ट की घोषणा कर सकती है.

बता दें कि 24 मार्च बिहार बोर्ड ने इंटर का रिजल्ट जारी कर दिया था. बोर्ड को योजना कुछ ही दिनों बाद मैट्रिक का रिजल्ट जारी करने की थी. लेकिन कोरोना वायरस महामारी और लॉकडाउन के चलते 31 मार्च के बाद से मूल्यांकन कार्य बाधित रहा. उल्लेखनीय है कि बिहार बोर्ड के मैट्रिक की कॉपियों का मूल्यांकन 7 मार्च से शुरू हुआ था और 25 मार्च तक यह काम खत्म किया जाना था. हालांकि, पहले शिक्षकों की हड़ताल और फिर लॉकडाउन के कारण कॉपियां जांचने का काम 31 मार्च तक बढ़ाया गया. इसके बाद 31 मार्च को बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने आदेश जारी करके 14 अप्रैल तक के लिए कॉपियां का मूल्यांकन स्थगित कर दिया. फिर मूल्यांकन कार्य को 3 मई तक स्थगित कर दिया गया था.

बता दें कि कोरोनावायरस (Coronavirus) की वजह से 10वीं क्लास की आंसर शीट्स जांचने की प्रक्रिया बीच में ही रोक दी गई थी. लेकिन अब 6 मई से 10वीं की कॉपियां जांचने की प्रक्रिया दोबारा से शुरू कर दी गई थी. बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) का कहना है कि कॉपियां जांचने की प्रक्रिया एक सप्ताह में समाप्त हो जाएगी. इसके मद्देजनर बिहार बोर्ड का 10वीं क्लास का रिजल्ट मई के अंतिम में ही जारी किया जा सकता है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें