1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. patna
  5. amir subhani ias bihar chief secretary latest news of new mukhya sachiv bihar skt

आमिर सुबहानी बनाये गये बिहार के नये मुख्य सचिव, जानिये नीतीश सरकार ने नाम पर क्यों लगायी मुहर...

बिहार के नये मुख्य सचिव कौन होंगे इसका इंतजार अब खत्म हो गया है. बिहार सरकार ने अपने चर्चित अधिकारी आमिर सुबहानी को नया चीफ सेक्रेटरी तय कर लिया है. सुबहानी निवर्तमान मुख्य सचिव त्रिपुरारी शरण की जगह लेंगे.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
1987 बैच के आईएएस अधिकारी आमिर सुबहानी
1987 बैच के आईएएस अधिकारी आमिर सुबहानी
file pic

भारतीय प्रशासनिक सेवा के 1987 बैच के अधिकारी आमीर सुबहानी बिहार के नये मुख्य सचिव होंगे. सामान्य प्रशासन विभाग ने गुरुवार को उनके पदस्स्थापन की अधिसूचना जारी कर दी. सुबहानी निवर्तमान मुख्य सचिव त्रिपुरारी शरण के 31 दिसंबर को रिटायर होने के बाद एक जनवरी से नये मुख्य सचिव का पद ग्रहण करेंगे.

सीवान जिले के मूल निवासी आमीर सुबहानी 1987 बैच की यूपीएससी परीक्षा में टॉपर रहे हैं. वे राज्य के कई जिलों में डीएम और अनेक महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया है. विकास आयुक्त के पद पर कार्यरत आमिर सुबहानी 30 अप्रैल, 2024 को रिटायर होंगे. दूसरी ओर समाज कल्याण विभाग के अपर मुख्य सचिव अतुल प्रसाद 1987, को विकास आयुक्त बनाया गया है. अतुल प्रसाद 28 फरवरी, 2022 को रिटायर होंगे.

बता दें कि अभी त्रिपुरारी शरण बिहार के चीफ सेक्रेटरी के पद पर हैं. शुक्रवार यानी दिसंबर को त्रिपुरारी शरण रिटायर हो रहे हैं. उनका सेवा विस्तार इससे पहले दो बार किया जा चुका था. लेकिन इस बार सेवा विस्तार का फैसला नहीं लिया गया. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की अध्यक्षता में मंगलवार को संपन्न हुई कैबिनेट बैठक में कुल 14 एजेंडों पर मुहर लगा दी गई थी जिसमें वर्तमान मुख्य सचिव के कार्यकाल को अब आगे नहीं बढ़ाने का फैसला भी लिया गया था. जिसके बाद यह तय हो गया था कि नये साल में बिहार को नये मुख्य सचिव मिलेंगे.

नये चीफ सेक्रेटरी की रेस में कई चेहरे सामने थे लेकिन सबसे मजबूत दावेदारी 1987 बैच के आईएएस अधिकारी आमिर सुबहानी की ही थी. एक तरह से यह तय ही माना जा रहा था कि आमिर सुबहानी के नाम पर ही आखिरी मुहर लगेगी. सुबहानी को तीन पदों के अतिरिक्त प्रभार से मुक्त कर दिया था और अब वो विकास आयुक्त के पद पर थे.

सुबहानी को सीएम नीतीश कुमार के भरोसेमंद अधिकारियों की सूची में पाया जाता है. हाल में ही बिहार के अभ्यर्थी ने यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा में टॉप किया तो सीएम नीतीश ने आमिर सुबहानी के भी टॉप होने का जिक्र किया था.

Posted By: Thakur Shaktilochan

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें