30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

केंद्र का बिहारवासियों के लिये बड़ा तोहफा, पटना एयरपोर्ट की उड़ान को जमीन

नयी दिल्ली/पटना : पटना एयरपोर्ट के विस्तार व विकास के लिए केंद्र सरकार ने बिहार सरकार और भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआइ) को जमीन की अदला-बदली की मंजूरी दे दी है. पटना एयरपोर्ट अभी अपनी क्षमता से तीन गुना ज्यादा यातायात को संभालता है. मंगलवार को केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में बिहार सरकार की 11.35 एकड़ […]

नयी दिल्ली/पटना : पटना एयरपोर्ट के विस्तार व विकास के लिए केंद्र सरकार ने बिहार सरकार और भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआइ) को जमीन की अदला-बदली की मंजूरी दे दी है. पटना एयरपोर्ट अभी अपनी क्षमता से तीन गुना ज्यादा यातायात को संभालता है. मंगलवार को केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में बिहार सरकार की 11.35 एकड़ जमीन को एएआइ स्थानांतरित करने को मंजूरी दी.
एएआइ को कार्गों और स्टेट हैंगर के पास की पांच एकड़ जमीन और एयरपोर्ट के पश्चिम में एसटीएफ की 6.35 एकड़ जमीन मिलेगी. इसके बदले केंद्र सरकार अनिसाबाद स्थित मौसम विज्ञान विभाग के 11.35 एकड़ जमीन राज्य सरकार को देगी. सूत्रों के अनुसार राज्य सरकार भी सिद्धांत रूप में इस पर सहमत है. प्रस्तावित जमीन का उपयोग विस्तार और नये टर्मिनल भवन के निर्माण के लिए होगा. साथ ही इससे जुड़े अन्य ढांचागत निर्माण भी किये जायेंगे. नया टर्मिनल भवन सालाना 30 लाख यात्रियों की क्षमता वहन कर सकेगा.
लंबे समय से अटका था जमीन हस्तांतरण का मामला
शार्ट रनवे को देखते हुए पटना एयरपोर्ट के विस्तार के लिए जमीन हस्तांतरण का मामला लंबे समय से अटका हुआ था. जगह की कमी को दूर करने के लिए एएआइ ने बगल में पड़ी राज्य सरकार की एसटीएफ की छह एकड़ जमीन मांगी थी. लेकिन राज्य सरकार ने इसके एवज में 115 करोड़ रुपये की शर्त रख दी.
इस राशि को लेकर एएआइ को आपत्ति थी. उनके मुताबिक भुवनेश्वर, रायपुर सहित कई शहरों में राज्य सरकार ने अपने स्तर से जमीन मुहैया करायी है. सहमति नहीं बनता देख एएआइ ने जमीन की अदला-बदली का प्रस्ताव रखा, जिस पर सहमति मिल गयी. नयी टर्मिनल भवन बनने से जहां पटना एयरपोर्ट पर लगातार बढ़ रहे यात्रियों को राहत मिलेगी, वहीं एक बार में तीन से अधिक विमानों की पार्किंग भी हो सकेगी. वर्तमान में पटना एयरपोर्ट पर एक साथ तीन फ्लाइटें आ जाएं, तो किसी हेलीकॉप्टर को खड़े रखने की जगह भी नहीं मिलेगी. हालांकि, जमीनों की अदला-बदली के बावजूद रनवे की लंबाई पर कोई फर्क नहीं पड़नेवाला है.
एयरपोर्ट पर अभी रनवे की लंबाई 2072 मीटर है. इसमें लगभग 2600 मीटर तक विस्तार करने के लिए जमीन मांगा गया था. केंद्र और राज्य सरकार की इस निर्णय से अब बड़े विमान बिहटा में और छोटे विमान पटना एयरपाेर्ट पर उतरेगा. इसकी तैयारी जल्द शुरू हो जायेगी.
पटना : जमीन मिलने के बाद नये टर्मिनल भवन का निर्माण 15 अगस्त, 2019 तक हो जायेगा. एयरपोर्ट के निदेशक आरएस लाहौरिया के मुताबिक नया भवन स्टेट हैंगर की जमीन पर बनाया जायेगा, जो दोमंजिला होगा. इसमें ऊपर डिपार्चर और नीचे अराइवल होगा. मौजूदा भवन को तोड़ कर यहां एयर ट्रैफिक कंट्रोल व फायर स्टेशन को शिफ्ट किया जायेगा. इसके बाद दूसरा चरण शुरू होगा, जो 2021 तक चलेगा.
छह गुनी बढ़ जायेगी क्षमता
वर्तमान टर्मिनल भवन का निर्माण सालाना पांच लाख यात्रियों की क्षमता को ध्यान में रखकर हुआ था.सालाना 15 लाख यात्री इस एयरपोर्ट का कर रहे उपयोग प्रस्तावित टर्मिनल भवन सालाना 30 लाख यात्रियों की क्षमतावाला होगा
आज एडवाइजरी कमेटी की बैठक
एयरपोर्ट एडवाइजरी कमेटी की बैठक बुधवार को होगी, जिसमें एयरपोर्ट के विस्तार पर चर्चा की जायेगी. बैठक के बाद विस्तृत योजना एएआइ को भेजी जायेगी, जिसके बाद निर्माण शुरू होगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें