28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

CM नीतीश ने लिया बिहार का गौरव लौटाने का संकल्प

पटना : शनिवार की शाम पटना गोल्फ क्लब में शानदार समारोह का आयोजन किया गया़ इस मौके पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि पटना गोल्फ क्लब का सौ वर्ष पूरा हुआ है. आज हम सभी इसके सौ वर्ष के इतिहास को याद कर रहे हैं. आज की युवा पीढ़ी को हमारे इतिहास के बारे […]

पटना : शनिवार की शाम पटना गोल्फ क्लब में शानदार समारोह का आयोजन किया गया़ इस मौके पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि पटना गोल्फ क्लब का सौ वर्ष पूरा हुआ है. आज हम सभी इसके सौ वर्ष के इतिहास को याद कर रहे हैं. आज की युवा पीढ़ी को हमारे इतिहास के बारे में जानना बहुत ही जरूरी है.

विज्ञान व तकनीक का विकास जरूरी है, लेकिन साथ ही हमें अपने इतिहास से भी परिचित होना चाहिए. राज्य का इतिहास काफी गौरवशाली रहा है और हम अपने इतिहास को पुन: प्राप्त करना चाहते हैं. मुख्यमंत्री पटना गोल्फ क्लब को शताब्दी समारोह को संबोधित कर रहे थे. इस मौके पर उन्होंने गोल्फ टूर्नामेंट के विजेताओं को शील्ड व ट्राफी प्रदान कर सम्मानित किया. उन्होंने कहा कि बिहार के सौ साल पूरा होने पर हम 22 मार्च को बिहार दिवस मनाते हैं. देश और देश के बाहर भी लोग अब इसे मनाते हैं. इस तरह के समारोह मनाने चाहिए. इन चीजों का एक खास महत्व होता है. इससे उत्साह बढ़ता है.
हम सभ्यता द्वार बना रहे हैं
सीएम ने कहा कि राज्य के गौरवशाली इतिहास को लोग जानें इसके लिए हम सभ्यता द्वार बना रहे हैं. इसके साथ ही कंवेशनल सेंटर और ज्ञान भवन का निर्माण कराया जा रहा है. यह एक अद्भुत द्वार होगा और इसे देखने देश विदेश से लोग आयेंगे. उन्होंने कहा कि पहले बिहार के बारे में कई तरह की बात की जाती थी. लोगों को बोझ समझते थे कुछ लोग, लेकिन यहां के लोग किसी पर बोझ नहीं बल्कि यहां के लोग तो दूसरे का बोझ उठाते हैं.
गोल्फ क्लब के सौ साल पूरे होने पर मुझे काफी प्रसन्नता हो रही है. दस वर्षों में यहां कई बार आने का मौका मिला है. यहां का मुझे आॅनरली मेंबरशिप दिया गया. खुशी बात है कि यहां की अध्यक्षता कोई न कोई न्यायमूर्ति ही करते हैं. किसी भी संस्था के लिए उसका सौ साल पूरा होना मामूली नहीं होता है. प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है. महिलाओं की टीम भी बनी है. यहां के गोल्फर दुनिया में बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं.
किसी भी उम्र में खेल सकते हैं
हम तो इसे खेलते नहीं हैं और इस गेम को खेलने के लिए जो निश्चंतता होनी चाहिए वह भी हमारे पास नहीं है. लेकिन राहत की बात यह है कि इसे किसी भी उम्र में खेल सकते हैं. यह खेल कंसंट्रेशन का है. इसी समारोह में आए फारुख साहब से मुलाकात का मौका सुखद था. इस मौके पर हाइकोर्ट के कार्यकारी चीफ जस्टिस इकबाल अहमद अंसारी ने कहा कि मैं गोल्फर नहीं हूं, लेकिन यह जानता हूं कि किसी व्यक्ति का अगर सही कैरेक्टर जानना हो, तो उसे गोल्फ खेलने के लिए आमंत्रित करें. इसके खेलने के तरीके से हम इनसान के बारे में जान जाते हैं.
वहीं, शिक्षा मंत्री अशोक चौधरी ने कहा कि सौ वर्ष पूरा करने वाले यह देश के दो-तीन गोल्फ क्लबों में से एक है. इस मौके पर सीबीआई के निदेशक अनिल सिन्हा, गोल्फ क्लब के अध्यक्ष जस्टिस समरेंद्र प्रसाद सिंह, सुप्रीम कोर्ट के जज शिवकिर्ति सिंह, असम और जम्मू के पूर्व गवर्नर एसके सिन्हा ने भी समारोह को संबोधित किया. मौके पर पीके शाही, यदुवंश गिरी, सुनील श्रीवास्तव, कृष्णा लाल, शैलेंद्र सिन्हा, पूर्व न्यायाधीश नवनीती प्रसाद, गोल्फ क्लब के सचिव मनिक वेद सेन समेत कई गणमान्य लोग मौजूद थे इस मौके पर कल्चरल इवेंट भी आयोजित किए गये़
बिहार के प्लेयर्स खेलने आएं कश्मीर
बिहार से पॉलिटिकल लोगों के नाम तो विश्व पटल पर छाये रहते हैं, पर खेलों में ऐसा नहीं होता. मैंने कभी नहीं सुना कि फलाना खिलाड़ी बिहार से है. नरेंद्र मोदी जब सीएम थे, तब मैंने उनसे अंतरराष्ट्रीय स्तर की गोल्फ एकेडमी गुजरात में बनाने का कहा था और आज गुजरात के कल्हार में गोल्फ एकेडमी है. अब समय है कि खेलों पर चर्चा हो और खेलों का विकास हो. मैं गोल्फ खेलता हूं और बिहार के गोल्फ खिलाड़ियों को कश्मीर और गुलमर्ग में खेलने के लिए बुलाना चाहूंगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें