35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार में सस्ते LED बल्ब का वितरण शुरू

पटना :बिहार में सस्ती एलइडी बल्ब योजना शुरू हो गयी. मंगलवार को ऊर्जा मंत्री विजेंद्र प्रसाद यादव ने एक समारोह में इसकी शुरुआत की. बिजली उपभोक्ताओं को 100 रुपये प्रति बल्ब की दर से अधिकतम 10 एलइडी बल्ब मिल सकेंगे. बिजली बिल जमा लेनेवाले काउंटरों से उपभोक्ता ये बल्ब खरीद सकेंगे. इस मौके पर ऊर्जा […]

पटना :बिहार में सस्ती एलइडी बल्ब योजना शुरू हो गयी. मंगलवार को ऊर्जा मंत्री विजेंद्र प्रसाद यादव ने एक समारोह में इसकी शुरुआत की. बिजली उपभोक्ताओं को 100 रुपये प्रति बल्ब की दर से अधिकतम 10 एलइडी बल्ब मिल सकेंगे. बिजली बिल जमा लेनेवाले काउंटरों से उपभोक्ता ये बल्ब खरीद सकेंगे.

इस मौके पर ऊर्जा मंत्री ने कहा कि बिजली की उपयोगिता सिर्फ रोशनी के लिए नहीं है. आज हर क्षेत्र में इसका इस्ते माल बढ़ा है. उन्होंने कहा कि एलइडी बल्ब से बिजली की काफी बचत होगी. इसके व्यापक पैमाने पर इस्तेमाल की जरूरत है. उन्होंने ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत से कहा कि यह हर हाल में सुनिश्चित हो और सख्ती भी करनी पड़े, तो करें. अभियंता तो अपने घर में जरूर एलइडी बल्ब लगाएं.

एलइडी बल्ब से वैट हटाने की मांग पर उन्होंने कहा कि अभी सदन चल रहा है, लेकिन विभाग इसको देखेगा. विकास में ऊर्जा और आवागमन का अहम रोल है. समारोह में उन्होंने पांच महिला उपभोक्ताओं को एलइडी बल्ब देते हुए कहा कि आज महिला दिवस है, इसलिए महिलाओं को इस क्षेत्र में अधिक भागीदारी निभानी होगी.

ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव सह पावर होल्डिंग कंपनी के सीएमडी प्रत्यय अमृत ने कहा कि राज्य के लिए यह नयी चीज है. इस बल्ब से ऊर्जा की तो बचत होगी ही, उपभेक्ताओं को भी आर्थिक लाभ होगा. बिजली कंपनी ने अपना जो रोड मैप बनाया है, उसमें इस कार्यक्रम का अहम रोल होगा.

समारोह में दक्षिण बिहार बिजली वितरण कंपनी के एमडी एसकेपी पुड्डलकत्ती, पावर ट्रांसमिशन कंपनी के एमडी आर लक्ष्मण भी मौजूद थे. धन्यवाद ज्ञापन नार्थ बिहार बिजली वितरण कंपनी के निदेशक (प्रोजेक्ट) एसकेपी सिंह ने किया. इस योजना में सहयोग देनेवाली कंपनी इनर्जी इफिसिएंशी सर्विसेज लि के निदेशक (वित्त) एके गुप्ता ने बताया कि एक उपभोक्ता को अधिकतम 10 बल्ब मिलेंगे. नौ वाट वाले एक बल्ब की कीमत 100 रुपये है.

तीन बल्ब 10 रुपये मासिक किस्त (10.50) पर भी उपभोक्ता ले सकते हैं. एक साल एक बल्ब जलाने पर 100 रुपये से भी कम बिल आयेगा. यह लो वोल्टेज में भी जलेगा. श्री गुप्त ने बताया कि तीन साल में देश में 77 करोड़ बल्ब देने की योजना है. इससे 100 बिलिय न यूनिट बिजली की बचत होगी. इससे 40 हजार करोड़ हर साल बचेंगे. बिहार में अभी 57 लाख उपभोक्ता हैं. इससे 1900 मिलियन यूनिट बिजली की बचत होगी.

उपभोक्ताओं को लाभ
कितना मि लेगा : अधिकतम 10 बल्ब
कहां मिलेगा : बिजली बिल जमा काउंटर व डीइएलपी काउंटर
कितनी कीमत : ~100 प्रति बल्ब (नौ वाट), तीन बल्ब ~ 10 मासिक कि स्त पर भी
किस आधार पर मिलेगा : अद्यतन बिजली
बिल व पहचान पत्र

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें