26.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिहार में 12 अक्तूबर से 5 नवंबर तक पांच चरण में होगा मतदान, आठ नवंबर को परिणाम

नयी दिल्ली : चुनाव आयोग ने आज बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान कर दिया है. मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी ने एक प्रेस कान्फ्रेंस कर कहा कि बिहार में पांच चरणों में बिहार में चुनाव होंगे. उन्होंने कहा कि आयोग इसके लिए सात महीने से तैयारी की जा रही थी. पहले चरण का […]

नयी दिल्ली : चुनाव आयोग ने आज बिहार विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान कर दिया है. मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी ने एक प्रेस कान्फ्रेंस कर कहा कि बिहार में पांच चरणों में बिहार में चुनाव होंगे. उन्होंने कहा कि आयोग इसके लिए सात महीने से तैयारी की जा रही थी. पहले चरण का चुनाव 12 अक्तूबर को, दूसरे चरण का चुनाव 16 अक्तूबर को, तीसरे चरण का 28 अक्तूबर को, चौथे चरण का एक नवंबर को व पांचवे चरण का पांच नवंबर को होगा. आठ अक्तूबर को एक साथ सभी क्षेत्रों के वोटों की गिनती होगी. दीवाली के पहले चुनाव की प्रक्रिया पूरी हो जायेगी. मालूम हो कि दीवाली 11 नवंबर को है. ऐसे में देखना होगा कि इस बार किसकी दीवाली बेहतर होगी. बिहार में कुल 62779 बूथों पर वोटिंग होगी. बिहार में 99.98 प्रतिशत मतदाताओं के पास वोटर कार्ड है. उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला राज्य के 66826658 वोटर करेंगे. चुनाव प्रक्रिया 12 नवंबर को पूरी हो जायेगी, जो कि दीवाली का अगला दिन है.
इस चुनाव में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की साख दावं पर है. एनडीए ने जहां अपना सीएम उम्मीदवार घोषित नहीं कर सीधे नरेंद्र मोदी को फ्रंट फुट पर खडा कर रखा है, वहीं महागंठबंधन की ओर से सीएम नीतीश कुमार फ्रंट फुट पर हैं. इन दोनों नेताओं के लिए यह चुनाव राजनीतिक रूप से काफी अहम है.
पहला चरण 12 अक्तूबर : 49 सीटें
पहले चरण में अंग प्रदेश, बिहार के पूर्वी इलाकों में चुनाव होगा.पहले चरण में समस्तीपुर, बेगुसराय, खगडिया, भागलपुर, बांका, मुंगेर,लखीसराय, शेखपुरा, नवादा, जमुई जिलों में चुनाव होंगे.इस इलाके में 49 सीटें हैं. पहले चरण के लिए 16 सितंबर को अधिसूचना जारी होगी. 23 सितंबर तक नामांकन किया जा सकेगा और 24 सितंबर को स्क्रूटनी होगी. पहले चरण का चुनाव सोमवार को होगा.
दूसरा चरण 16 अक्तूबर : 32 सीटें
दूसरे चरण में कैमूर(भभुआ), रोहतास, अरवल, जहानाबाद, औरंगाबाद व गया में32 सीटों पर चुनाव होगा. दूसरे चरण के लिए 21 सितंबर को अधिसूचना जारी होगी. 28 सितंबर तक नाम वापसी की आखिरी तारीख है. 29 सितंबर को स्क्रूटरी होगी. दूसरे चरण का चुनाव शुक्रवार के दिन पडेगा.
तीसरा चरण 28 अक्तूबर : 50 सीटें
तीसरे चरण में सारण, वैशाली, नालंदा, पटना, भोजपुर व बक्सर जिलों में चुनाव होंगे. यहां कुल 50 सीटें हैं.तीसरे चरण के लिए अधिसूचना एक अक्तूबर को जारी होगी, नामांकन की आखिरी तारीख आठ अक्तूबर है, जबकि स्क्रूटनी नौ अक्तूबर को होगी. तीसरे चरण का चुनाव बुधवार के दिन होगा.
चौथा चरण एक नवंबर : 55 सीटें
चौथे चरण का चुनाव एक नवंबर को होगा.चौथे चरण में पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण, शिवहर, सीतामढी, मुजफ्फरपुर, गोपालगंज व सीवान जिलों में चुनाव होंगे.चौथा चरण के लिए अधिसूचना सात अक्तूबर को जारी होगी, नामांकन की आखिरी तारीख 14 अक्तूबर को है, स्क्रूटनी 15 अक्तूबर को होगी. वोटिंग रविवार को होगी.
पांचवा चरण पांच नवंबर : 57 सीटें
पांचवे और अंतिम चरण में 57 सीटों पर पांच नवंबर को चुनाव होगा.पांचवे चरण में मधुबनी, सुपौल, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया, कटिहार, मधेपुरा, सहरसा व दरभंगा जिलों में चुनाव होंगे.पांचवें चरण के लिए अधिसूचना आठ अक्तूबर को जारी होगी, 15 अक्तूबर नामांकन की आखिरी तारीख है, जबकि 17 अक्तूबर को स्क्रूटनी होगी. पांचवे चरण की वोटिंग गुरुवार के दिन होगी.
6.68 करोड वोटर
मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी ने कहा कि बिहार में 6.68 करोड वोटर हैं. उन्होंने वोटरों से अपील की कि वे मतदाता सूची में अपने नामों की पडताल कर लें. उन्होंने कहा कि चुनाव की तारीखों को तय करने में प्रमुख त्योहारों दशहरा, दीवाली, छठ, मुहर्रम व ईद-उल-जोहा का ख्याल रखा गया है. उन्होंने कहा कि चुनाव में सांप्रदायिक सौहार्द्र का भी ख्याल रखा जायेगा.
47 सीटें नक्सल प्रभावित
नसीम जैदी के अनुसार, बिहार की 47 सीटों को नक्सल प्रभावित सीटों के रूप में चिह्नित किया गया है. वहां सुरक्षा के कडे बंदोबस्त किये जायेंगे. उन्होंने कहा कि दियारा क्षेत्र में मोटरवोट व घुडसवार पुलिस की चुनाव के लिए व्यवस्था की जायेगी, ताकि वहां वोटिंग करने में लोगों को दिक्कत नहीं हो.
उम्मीदवारों की होगी तसवीर
चुनाव आयोग ने इस बार बिहार विधानसभा चुनाव में उम्मीदवारों की तसवीर भी वोटिंग मशीन में लगाने की व्यवस्था की है. ताकि वोटर अपने क्षेत्र के उम्मीदवारों को पहचान सकें.
पेड न्यूज व धन के प्रयोग पर रोक
मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी ने कहा कि चुनाव में पेड न्यूज व पैसे के प्रयोग पर रोक लगाने का हमने प्रबंध किया है. उन्होंने कहा है कि हमने ऐसे क्षेत्रों का चयन किया है, जहां पैसे से वोटरों को प्रभावित किया जा सकता है. उन्होंने कहा कि गरीब व कमजोर तबके के लोगों को बेहतर ढंग से वोट करवाने की व्यवस्था की जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें