27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

10.23 करोड़ से मिलेगी जलजमाव से मुक्ति

पटना : आगामी मॉनसून में राजधानी पटना को जल जमाव की समस्या से निजात दिलाने के लिए तत्काल 10.23 करोड़ की राशि खर्च होगी. इसमें कुल 37 पंप स्टेशनों के निर्माण, मोटर मरम्मत, भवनों की मरम्मत से लेकर अन्य कार्य किये जायेंगे. बिहार शहरी आधारभूत संरचना विकास निगम लिमिटेड (बुडको) की ओर से यह निर्माण […]

पटना : आगामी मॉनसून में राजधानी पटना को जल जमाव की समस्या से निजात दिलाने के लिए तत्काल 10.23 करोड़ की राशि खर्च होगी. इसमें कुल 37 पंप स्टेशनों के निर्माण, मोटर मरम्मत, भवनों की मरम्मत से लेकर अन्य कार्य किये जायेंगे. बिहार शहरी आधारभूत संरचना विकास निगम लिमिटेड (बुडको) की ओर से यह निर्माण कार्य कराया जायेगा.

इसके लिए नगर विकास व आवास विभाग ने राशि जारी की है. बुडको को यह निर्माण जून तक पूरा कर लेना है, ताकि इस वर्ष के माॅनसून में पंपिंग स्टेशनों में पानी नहीं भरे. मोटर ठीक से काम करें और पानी की निकासी समय से हो जाये.
अब प्रत्येक सप्ताह होगी जल जमाव पर विभाग में समीक्षा : पटना शहर में जल जमाव की समस्या को स्थायी रूप से दूर करने के लिए नगर विकास व आवास विभाग के सचिव आनंद किशोर ने शनिवार को बैठक की.
इस दौरान उन्होंने बुडको व नगर निगम की ओर से किये गये अब तक कामों की समीक्षा के साथ आगे के प्रस्तावित सभी कामों की रिपोर्ट पर कई निर्णय लिये बैठक में बुडको एमडी व नगर निगम के अधिकारी मौजूद थे.
सचिव ने जल जमाव प्लान में तात्कालिक कामों को हर हाल में जून तक पूरा करने के निर्देश दिये. इसके अलावा उन्होंने नगर निगम के कार्यपालक अधिकारियों को नाला उड़ाही व अन्य काम पूरा करने को कहा. बैठक में तय हुआ कि अब सचिव प्रत्येक सप्ताह में एक दिन जल जमाव प्लान के कार्यों की समीक्षा बुडको व नगर निगम के आला अधिकारियों के साथ करेंगे. गौरतलब है कि बुडको की ओर से किये जाने वाले कामों की समीक्षा बुडको एमडी स्तर से प्रत्येक बुधवार की जाती है.
पांच अंचलों में अलग-अलग राशि खर्च करने का प्रावधान
नूतन राजधानी अंचल
विभाग की ओर से पटना नगर निगम क्षेत्र के पांच अंचलों में अलग-अलग राशि खर्च करने का प्रावधान रखा गया है. इसमें नूतन राजधानी अंचल के 11 पंपिंग स्टेशन मसलन राजवंशी नगर में दो, बाबू बाजार, बोरिंग रोड, डाॅ जाकिर हुसैन पंपिंग स्टेशन, गर्दनीबाग, आफिसर्स फ्लैट, पुनाईचक, मीठापुर,शास्त्री नगर और एसकेपुरी पंंपिंग स्टेशन के लिए एक करोड़ 71 लाख, एक हजार छह सौ रुपये राशि खर्च होगी.
कंकड़बाग अंचल
कंकड़बाग अंचल के छह पंपिंग स्टेशन व उनके भवन के लिए एक करोड़ 47 लाख रुपये की राशि खर्च होगी. इसमें बहादुरपुर टीवी टॉवर, अशोक नगर जीरो प्वाइंट, बहादुरपुर हाउसिंग बोर्ड, योगीपुर, एनबीसीसी योगीपुर, ट्रांसपोर्ट नगर डीपीएस के पंपिंग स्टेशनों पर काम किया जायेगा.
पटना सिटी अंचल
पटना सिटी अंचल क्षेत्र में सभी छह पंपिंग स्टेशनों व उनके भवनों की मरम्मती के लिए दो करोड़ 40 लाख रुपये की राशि जारी की गयी है. इसमें पहाड़ी ओल्ड, पहाड़ी न्यू, पहाड़ी एनबीसीसी, धनुकी मोड़, आरएमआरआइ और संदलपुर में पंपिंग स्टेशन में मोटर लगाने से लेकर अन्य आवश्यक निर्माण पर खर्च किये जायेंगे.
पाटलिपुत्र अंचल
पाटलिपुत्र अंचल के आठ पंपिंग स्टेशनों की मोटर मरम्मती, नये मोटर लगाने, भवन मरम्मती के लिए दो करोड़ 40 लाख रुपये जारी की गयी है. इसमें मंदिरी नया, मंदिरी पुरानी, राजापुर
पुराना, राजापुर नया, गोसाई टोला, कुर्जी, अंटा घाट, एसपी वर्मा रोड पंपिंग स्टेशनों पर राशि खर्च की जायेगी.
बांकीपुर अंचल
बांकीपुर अंचल में छह पंपिंग स्टेशनों की
मोटर मरम्मती, नये मोटर लगाने, भवन मरम्मती के लिए एक करोड़ 82 लाख रुपये की राशि जारी की गयी है. इसमें सैदपुर, कृष्णा घाट, आरके वेन्यू, कदमकुआं, पीरमुहानी, रामपुर पंपिंग स्टेशन को ठीक करने के लिए राशि खर्च की जायेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें