27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

पटना : गिरफ्तार इंजीनियर के यहां मिली डायरी, कई नेताओं व अफसरों के नामों का जिक्र

पटना : बिहटा-सरमेरा सड़क निर्माण में ठेकेदार से 14 लाख रुपये रिश्वत लेते गिरफ्तार पथ निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता सुरेश प्रसाद सिंह के लाॅकर और खातों को रविवार को खंगाला गया. निगरानी विभाग के अधिकािरयों को उनके 17 बैंक खाते और नौ लाॅकरों की जानकारी मिली है. इस दौरान एक डायरी मिली है, जिनमें […]

पटना : बिहटा-सरमेरा सड़क निर्माण में ठेकेदार से 14 लाख रुपये रिश्वत लेते गिरफ्तार पथ निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता सुरेश प्रसाद सिंह के लाॅकर और खातों को रविवार को खंगाला गया. निगरानी विभाग के अधिकािरयों को उनके 17 बैंक खाते और नौ लाॅकरों की जानकारी मिली है. इस दौरान एक डायरी मिली है, जिनमें राजनेताओं और अधिकारियों के नाम कोड वर्ड में हैं. इनमें ‘पी’ कोड में कई नामों का जिक्र है.
डायरी में मिले कोड नामों से विभाग में खलबली मची है. इनकी पोस्टिंग तत्कालीन पथ निर्माण मंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव के समय हुई थी. ये पटना जिले के एक राजद विधायक के रिश्तेदार हैं. कार्यपालक अभियंता सुरेश प्रसाद सिंह और उनके एकाउंटेंट शशिभूषण की गिरफ्तारी के बाद विभाग में हड़कंप मचा हुआ है.
उनके खिलाफ आय से अधिक संपत्ति का मामला दर्ज किया गया है. शनिवार की रात भर चली पूछताछ में कई राज खुले हैं. सड़क के ठेकों में कमीशन के तार अफसरों और नेताओं दोनों को जोड़ रहे हैं. आरोपित जब तक निगरानी की कस्टडी में रहे, कई ठेकेदार निगरानी कार्यालय के चक्कर लगाते रहे. रविवार अपराह्न में दोनों आरोपितों को न्यायालय निगरानी-1 में पेश किया गया.
निगरानी ने दोनों को आठ दिनों के रिमांड पर देने के लिए कोर्ट से अनुरोध किया. बाद में दोनों को जेल भेज दिया गया. रविवार का दिन होने के कारण पथ निर्माण विभाग के कार्यालय भले ही बंद रहे, लेकिन एक आला अधिकारी के यहां विभाग के कुछ अधिकारियों की बैठक हुई.
पथ निर्माण विभाग के कुछ अधिकारियों को डर है कि जांच की आंच उनके सिंडिकेट तक पहुंची तो कई सफेदपोशों के नाम भी सामने आ जायेंगे. बिहटा-सरमेरा सड़क के विक्रम भाया गोनवा मोड़ से अमहरा तक सड़क का टेंडर 44 करोड़ में हुआ था.
कार्यपालक अभियंता सुरेश प्रसाद सिंह ने टेंडर निकलने के बाद ही एक फीसदी कमीशन की मांग की थी. इस कमीशन में वह अकेला नहीं थे, यह बात उन्होंने ठेकेदार से भी कही थी. मामला बिगड़ने पर पटना के कोतवाली रोड स्थित उदयगिरी अपार्टमेंट निवासी ठेकेदार अखिलेश कुमार जायसवाल ने सुरेश के आला अधिकारियों से शिकायत की. बकौल ठेकेदार कार्यपालक अभियंता की शिकायत के बाद वह फरवरी, 2019 में कुछ वार्ड पार्षदों के साथ एक मंत्री से मिला.
मंत्री से भी इंजीनियर पर कार्रवाई करने की मांग की गयी थी. लोकसभा चुनाव के बाद स्थिति बदली. शिकायत पर निगरानी ने कार्यपालक अभियंता पर कार्रवाई की तैयारी शुरू कर दी. निगरानी कार्रवाई के लिए तीन जून से लगी थी, जिसे शनिवार को अंजाम दिया गया. ठेकेदार को सुरक्षा के लिए गनर मिल गया है.
भाजपा सांसद की शिकायत पर ठेकेदार के काम की करायी थी जांच : निगरानी ने कार्यपालक अभियंता सुरेश प्रसाद सिंह के खिलाफ जिस ठेकेदार की शिकायत पर कार्रवाई की, वह भी सवालों के घेरे में है.
कार्यपालक अभियंता सुरेश प्रसाद सिंह ने बताया है कि अखिलेश कुमार जायसवाल गुणवत्ता से काम नहीं कर रहा था. भाजपा सांसद सीपी ठाकुर ने सड़क निर्माण की क्वालिटी को लेकर शिकायत की थी. इसकी जांच एसडीओ से करायी गयी. ठेकेदार नयी सामग्री डालने की जगह सड़क के पास से ही मिट्टी आदि उठा रहा था. इस पर उसे चेतावनी दी गयी. ब्लैकलिस्टेड करने की कार्रवाई शुरू होने जा रही थी. निगरानी दफ्तर में पूछताछ के दौरान कार्यपालक अभियंता का कहना था कि उन्हें बड़े लोगों ने मिलकर फंसाया है.
कैश बरामदगी काे लेकर सुरेश प्रसाद सिंह ने कहा कि ये पैसे उनकी जमीन के हैं. उनकी कुछ जमीन हाइवे में चली गयी है. सरकार से उसका मुआवजा मिला था. यही पैसे छह जून को उनके भाई बेटी की शादी के लिए देकर गये थे. आरोपित का कहना है कि उनके घर में लगे सीसीटीवी के फुटेज की जांच करायी जाये. इससे पूरा सच सामने आयेगा.
निलंबित होंगे आरोपित इंजीनियर
पथ निर्माण विभाग के प्रधान सचिव अमृत लाल मीणा ने कहा कि पुलिस से रिपोर्ट प्राप्त होते ही सोमवार को कार्यपालक अभियंता सुरेश प्रसाद सिंह के निलंबन की कार्रवाई की जायेगी. कार्यपालक अभियंता के यहां छापेमारी और जब्त पैसे व डायरी व अन्य सामान की पुलिस जांच कर रही है. यदि विभागीय जांच की आवश्यकता पड़ी तो उसके बारे में निर्णय लिया जायेगा.
आरोपित इंजीनियर ने कहा, बेटी की शादी के लिए रखे थे Rs 2.36 करोड़
कार्यपालक अभियंता सुरेश प्रसाद सिंह के दो बेटे और दो बेटियां हैं. ससुर बिहार में मंत्री रहे हैं. बड़ी बेटी इंजीनियर है. उसकी शादी हो चुकी है. दोनों बेटे आइआइटी से बीटेक करने के बाद नौकरी कर रहे हैं. मेडिकल से पीजी कर रही छोटी बेटी की सगाई होनी थी. 2.36 करोड़ उसकी शादी के लिए रखे हुए थे. निगरानी के छापे के बाद रिश्ता टूट गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें