37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

आरक्षण पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने दिया बड़ा बयान, कहा- बिहार में लागू होगा सवर्ण आरक्षण

पटना :मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को आयोजित लोकसंवाद कार्यक्रम के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि बिहार में भी सवर्ण आरक्षण लागू होगा. उन्होंने कहा कि आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को आरक्षण देने के लिए बिहार में भी सवर्ण आरक्षण लागू किया जायेगा. संवैधानिक प्रावधान हो गया है, उसे लागू किया […]

पटना :मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को आयोजित लोकसंवाद कार्यक्रम के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि बिहार में भी सवर्ण आरक्षण लागू होगा. उन्होंने कहा कि आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को आरक्षण देने के लिए बिहार में भी सवर्ण आरक्षण लागू किया जायेगा. संवैधानिक प्रावधान हो गया है, उसे लागू किया जायेगा. मालूम हो कि इससे पहले बिहार के उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने भी ट्वीट कर ऊंची जाति के गरीबों को 10 फीसदी आरक्षण दिये जाने पर कहा था कि गुजरात, उत्तर प्रदेश, झारखंड और हिमाचल प्रदेश की सरकारों ने अपने-अपने राज्यों में लागू कर दिया है. अब बिहार सरकार भी गरीब सवर्णों को आरक्षण देने का कानून जल्द लागू करेगी.

मुख्यमंत्रीनीतीश कुमार ने कहा कि ईवीएम सही विकल्प है. ईवीएम का उपयोग करके चुनाव कराये जाने चाहिए. उन्होंने कहा कि हर बूथ पर वीवीपैट भी होना चाहिए. जब ईवीएम प्रयोग में लाया गया, उससे पहले कैसे मतदान होता था, सभी जानते हैं. वहीं, मॉब लीचिंग का मामला गोरक्षा को लेकर उठा था. लेकिन, बिहार में ऐसा कोई मामला सामने नहीं आया है. मॉब में हिंसा करनेवाला कायर होता है. घर में पिट जानेवाले अपनी कुंठा मिटाने के लिए मॉब में हिंसा करने पर उतारु हो जाते हैं. ऐसी प्रवृत्ति आज की नहीं है. कैमूर में दलित लड़की के मामले में कहा कि मामले की जांच की जा रही है.

इससे पहले, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सोमवार को एक अणे मार्ग स्थित सरकारी आवास पर लोकसंवाद कार्यक्रम सोमवार की सुबह करीब साढ़े 11 बजे शुरू हुआ. लोकसंवाद में शामिल होने के लिए मंत्रियों के साथ-साथ वरिष्ठ अधिकारी भी शामिल हुए हैं. लोकसंवाद कार्यक्रम में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जनता के सुझाव से अवगत हो रहे हैं.

जानकारी के मुताबिक, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार एक अणे मार्ग स्थित सरकारी आवास पर लोकसंवाद कार्यक्रम में शामिल हुए. कार्यक्रम में शिक्षा मंत्री कृष्णनंदन वर्मा, कृषि मंत्री प्रेम कुमार, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय, जल संसाधन मंत्री सह योजना मंत्री ललन सिंह, ग्रामीण विकास मंत्री श्रवण कुमार भी शामिल हुए. वहीं, मुख्य सचिव दीपक कुमार और डीजीपी केएस द्विवेदी भी कार्यक्रम में भाग ले रहे हैं.

लोकसंवाद कार्यक्रम में कुल आठ मामलों की समीक्षा की जा रही है. पटना के मुकेश हिसारिया स्वास्थ्य विभाग के संबंध में सुझाव दे रहे हैं. उन्होंने कहा कि बिहार में ट्रांसफ्यूजन की पढ़ाई बिहार में नहीं हो रही है. मुकेश ने पारा मेडिकल में पीजी की पढ़ाई की सलाह दी. साथ ही रक्तदान और नेत्रदान के लिए मधुबनी पेंटिंग की तरह दीवार लेखन की भी सलाह दी. मुजफ्फरपुर के दुर्गेश कुमार ठाकुर ने भी सुझाव दिया. दुर्गेश ने खाद्य एवं उपभोक्ता विभाग से संबंधित सुझाव देते हुए सलाह दी कि पीडीएस दुकानों पर भी बायोमीट्रिक सिस्टम लागू किये जायें. वहीं, भागलपुर के दीपक झा ने स्वास्थ्य विभाग से संबंधित सुझाव दिये. उन्होंने पोस्टमार्टम में जूनियर डॉक्टरों को भी शामिल करने की सलाह दी. पोस्टमार्टम रूम में सीसीटीवी लगाये जाने का भी उन्होंने सुझाव दिया. साथ ही कहा कि स्वेच्छा से अंगदान करनेवालों को धन्यवाद पत्र दिये जायें.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें