25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पीएमसीएच के आईसीयू का एसी खराब, मरीज हलकान

कानपुर की तरह बड़ा हादसा टला पटना : पीएमसीएच में शुक्रवार को आईसीयू का एसी खराब हो गया. गनीमत रही कि समय से एनेस्थिसिया विभाग के डॉक्टरों ने इसका संज्ञान लिया और जिम्मेदार विभाग को सूचना दी. अगर यह स्थिति ज्यादा देर तक रहती तो, आईसीयू के सारे उपकरण काम करना बंद कर देते. इससे […]

कानपुर की तरह बड़ा हादसा टला

पटना : पीएमसीएच में शुक्रवार को आईसीयू का एसी खराब हो गया. गनीमत रही कि समय से एनेस्थिसिया विभाग के डॉक्टरों ने इसका संज्ञान लिया और जिम्मेदार विभाग को सूचना दी. अगर यह स्थिति ज्यादा देर तक रहती तो, आईसीयू के सारे उपकरण काम करना बंद कर देते. इससे मरीजों की जान भी जा सकती थी. बहरहाल, अस्पताल प्रबंधन ने एसी को ठीक करा दिया है.
कुछ दिन पूर्व ही कानपुर के हैलेट अस्पताल के आईसीयू में भी कुछ ऐसा ही हुआ था. सेंट्रल एसी यूनिट ने काम करना बंद कर दिया था. इससे आईसीयू का तापमान मेंटेन नहीं रह पाया और कई उपकरणों ने काम करना बंद कर दिया था. पांच मरीजों की जान भी चली गयी थी. इस तरह की घटना यहां पीएमसीएच में भी हो सकती थी. सेंट्रल एसी खराब होने की खबर जैसे ही अस्पताल के अधिकारियों को मिली तो हड़कंप मच गया और आनन-फानन में अधीक्षक, प्रिंसिपल से लेकर पीडब्ल्यूडी के अधिकारी पहुंच गये. कड़ी मशक्कत के बाद एसी प्लांट की मरम्मत की गयी.
बेड खाली कराने की आ गयी थी नौबत : आईसीयू में 15 बेड की व्यवस्था की गयी है. एसी प्लांट में रात से ही समस्या आनी शुरू हो गयी थी. रात में ही पर्याप्त कूलिंग नहीं हो रही थी. धीरे-धीरे यह समस्या बढ़ी और कूलिंग बिल्कुल खत्म हो गयी. नतीजा गर्मी में मरीजों की स्थिति खराब होने लगी. यहां तक कि अस्पताल प्रशासन ने आईसीयू से मरीजों को दूसरे वार्ड में शिफ्ट करने का निर्णय ले लिया था. बेड खाली करने की नौबत आ गयी. लेकिन पीडब्ल्यूडी के मेंटेनेंस टीम ने एसी प्लांट में आयी खराबी को ठीक किया.
काफी समय से एसी प्लांट में थी परेशानी : सूत्रों की मानें, तो समय
से मेंटेनेंस नहीं होने के कारण
एसी प्लांट में परेशानी थी. कई दिनों से पर्याप्त कूलिंग नहीं हो रही थी. गुरुवार की रात यह समस्या बढ़ गयी. शुक्रवार सुबह स्थिति और खराब हो गयी. आईसीयू में गर्मी ज्यादा होने के चलते कुछ उपकरण भी काम नहीं कर रहे थे. नतीजा गंभीर मरीजों की स्थिति और बिगड़ने लगी.
क्या कहते हैं अधिकारी
एनेस्थीसिया विभाग के हेड ने जैसे ही मुझे जानकारी दी, मौके पर मैं पहुंच गया. मैंने तुरंत पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को कॉल किया. मौके पर पहुंची मेंटेनेंस की टीम ने सेंट्रल एसी को ठीक किया. हालांकि, बीच में मरीजों को बेड खाली कर दूसरे वार्ड में शिफ्ट करने की नौबत आ गयी थी.
-डॉ राजीव रंजन प्रसाद, अधीक्षक, पीएमसीएच

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें