38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

बिहार : डायरी में मिला शराब माफियाओं से लेन-देन का हिसाब, तीसरे दिन भी जारी रही छापेमारी

मुजफ्फरपुर के निलंबित एसएसपी के खिलाफ तीसरे दिन भी जारी रही छापेमारी पटना/मुजफ्फरपुर : आय से अधिक संपत्ति मामले में मुजफ्फरपुर के निलंबित एसएसपी विवेक कुमार के तीनों ठिकानों पर तीसरे दिन भी छापेमारी जारी रही. इस दौरान मुजफ्फरपुर स्थित इनके आवास से एक डायरी समेत कुछ अन्य कागजात मिले हैं, जिनमें शराब माफियाओं के […]

मुजफ्फरपुर के निलंबित एसएसपी के खिलाफ तीसरे दिन भी जारी रही छापेमारी
पटना/मुजफ्फरपुर : आय से अधिक संपत्ति मामले में मुजफ्फरपुर के निलंबित एसएसपी विवेक कुमार के तीनों ठिकानों पर तीसरे दिन भी छापेमारी जारी रही. इस दौरान मुजफ्फरपुर स्थित इनके आवास से एक डायरी समेत कुछ अन्य कागजात मिले हैं, जिनमें शराब माफियाओं के साथ साठगांठ की बात उजागर होती है.
साथ ही इसमें कुछ ऐसे संवेदनशील कागजात भी मिले हैं, जिससे शराब माफियाओं के साथ इनके लेन-देन की बात साबित होती है. फिलहाल इन तमाम कागजात की जांच गहनता से चल रही है. हालांकि, एसवीयू (विशेष निगरानी इकाई) की विशेष टीम इस संबंध में कुछ भी बोलने से परहेज कर रही है.
सूत्रों के अनुसार, डायरी में कुछ माफियाओं के साथ लेन-देन का हिसाब लिखा पाया गया है. साथ ही कुछ लोगों के नंबर भी लिखे मिले हैं. इनमें कई नंबर दूसरे राज्यों के हैं. शराब माफियाओं के साथ साठगांठ के पुख्ता सबूत मिलने के बाद उनकी कभी भी गिरफ्तारी भी हो सकती है.
देसी कारबाइन की नहीं मिली कोई जब्ती सूची
मुजफ्फरपुर स्थित उनके कार्यालय की गोपनीय शाखा में तलाशी के दौरान जो देसी कारबाइन मिली थी, उसकी कोई जब्ती सूची नहीं मिली है. इससे यह स्पष्ट नहीं हो पा रहा है कि इस अवैध हथियार को लाया कहा से गया था और इसे कौन लेकर यहां लाया था. एसएसपी की गोपनीय शाखा की अलमारी में इस तरह से अवैध हथियार रखने का क्या औचित्य है.
अगर एसएसपी की जानकारी में ऐसा हुआ है, तो यह पूरी तरह से गैर कानूनी है. अगर एसएसपी ने इसे किसी से जब्त किया है, तो इसकी जब्ती सूची समेत अन्य कागजात क्यों नहीं तैयार किये गये? अगर वह इसे स्वयं के लिए रखे हुए थे, तो उनके खिलाफ इस मामले में भी कार्रवाई हो सकती है. फिलहाल पूरे मामले की जांच गहराई से चल रही है.
दिल्ली जायेगी विशेष टीम
एसवीयू की जांच में पता चला कि मुजफ्फरपुर से स्कॉर्पियो गाड़ी से विवेक कुमार ने 15 दिन पूर्व ही काफी सामान दिल्ली भेजा था. उनकी प्रतिनियुक्ति केंद्रीय मंत्री सतपाल सिंह के आप्त सचिव के तौर पर फाइनल हो चुकी थी. उन्होंने सामान भी शिफ्ट करना शुरू कर दिया था. एसवीयू की टीम पूरे मामले की जांच के लिए दिल्ली भी जायेगी.
55 घंटे से लगातार रेड जारी
मुजफ्फरपुर स्थितआवास पर एसवीयू की टीम लगातार 55 घंटे से जांच कर रही है. बुधवार को तीसरे दिन भी विवेक कुमार से एसवीयू टीम के सदस्यों ने लंबी पूछताछ की. उनका एक एक बयान रिकाॅर्ड किया जा रहा है. टीम का नेतृत्व कर रहे एसवीयू के एसपी एके शर्मा ने बताया कि जांच पूरी होने के बाद ही कुछ कहा जा सकता है.
मुजफ्फरनगर में दो लॉकरों से मिली 2.05 करोड़ की संपत्ति
आइपीएस अधिकारी विवेक कुमार के मुजफ्फरनगर स्थित ससुराल से छह लॉकरों समेत अनेक स्थानों पर निवेश से जुड़े कई कागजात बरामद हुए हैं.
छह लॉकरोंमें दो को खोल लिया गया है, जबकि चार अन्य को आने वाले दिनों में खोला जायेगा. खोले गये दो लॉकरों से नकदी, आभूषण सहित करीब दो करोड़ पांच लाख रुपये की संपत्ति मिली है.
इस बात की पुष्टि एसवीयू के आईजी रत्न संजय ने की है. उन्होंने बताया कि एक लॉकर से 18 लाख कैश व 1.75 लाख के जेवरात मिले हैं. वहीं, दूसरे लॉकर से 20 लाख के जेवर और 1.65 करोड़ के एफडी के कागजात मिले हैं.
एक करोड़ की एफडी केवल विवेक कुमार के ससुर वेदप्रकाश कर्णवाल, सास उमा रानी व पत्नी निधि रानी के नाम से है. 27 लाख की एक एफडी केवल निधि के नाम से है. अन्य निवेश के कागजात साला निखिल के नाम से मिले हैं. इसके अलावा प्लॉट के कागजात भी मिलने की बात सामने आयी है, जिसकी एसवीयू जांच कर रही है.इसके अलावा यूपी के ही सहारनपुर स्थित पैतृक आवास में एलआईसी की आठ पॉलिसी मिली है. इनका मूल्य भी लाखों में है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें