1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. nawada
  5. thermal scanning of voters get entry into polling stations only after testing in nawada bihar asj

Bihar Election 2020 : वोटर्स की थर्मल स्कैनिंग से जांच के बाद ही मिलेगा मतदान केंद्रों में प्रवेश

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date

नवादा : जिला निर्वाचन पदाधिकारी यशपाल मीणा ने शुक्रवार को कन्हाई इंटर स्कूल में निर्मित डमी मतदान केंद्र का निरिक्षण किया. कोरोना से बचाव के साथ सफल व निर्बाध मतदान को लेकर मतदाताओं के लिए सरल एवं सुगम मतदान के लिए भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिले भर में मतदान केंद्र बनाये जाने हैं.

इसका डमी मतदान केंद्र कन्हाई इंटर विद्यालय में तैयार किया गया है. मतदान केंद्रों पर उपलब्ध कराये जाने वाले न्यूनतम आवश्यक सुविधाएं (एएमएफ) जैसे- मास्क, थर्मल स्कैनिंग, सैनिटाईजर, बिजली, पानी, बैठने की व्यवस्था, हेल्प डेस्क, रैंप, महिला व पुरुष के लिए अलग-अलग शौचालय, आगमण व निकास के अलग अलग रास्ते आदि के साथ साथ पीडब्लूडीएस मतदाता, 80 वर्ष से अधिक उम्र वाले मतदाता जो अपनी इच्छानुसार मतदान करने आते है, तो उनके लिए व्हील चेयर की व्यवस्था रहेगी.

प्रत्येक मतदान केंद्र पर स्वास्थ्य विभाग के कर्मियों को भी प्रतिनियुक्त किया गया है. चुनाव आयोग के निर्देशानुसार मतदान केंद्र पर मतदाताओं को सोशल डिस्टेंसिंग के साथ कतारबद्ध होकर आना है. जिनकी बारी बारी से स्वास्थ्य जांच के तहत थर्मल स्कैनिंग की जायेगी. हाथों को सैनिटाइज करने के उपरांत ही मतदान केंद्रों में प्रवेश दिया जायेगा.

इसी प्रक्रिया के साथ ही जिला निर्वाचन पदाधिकारी व अन्य पदाधिकारी डमी मतदान केंद्र में प्रवेश हुए तथा सारी व्यवस्थाओं को देखा. डमी मतदान केंद्र की व्यवस्था की तरह ही सभी मतदान केंद्रों पर मतदान की प्रक्रिया पूरी करने का जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने निर्देश दिया.

इस अवसर पर डीडीसी वैभव चौधरी, डीइओ संजय चौधरी, नोडल पदाधिकारी प्रशिक्षण कोषांग विमल कुमार सिंह, डीआरडीए निदेशक प्रशांत अभिषेक, वरीय उप समाहर्ता अमू अमला, डीपीआरओ गुप्तेश्वर कुमार आदि मौजूद थे.

posted by ashish jha

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें