1. home Home
  2. state
  3. bihar
  4. muzaffarpur
  5. dengue outbreak in bihar muzaffarpur skmch hospital found 2 patient all phc alert avh

Dengue Outbreak: मुजफ्फरपुर में डेंगू का कहर, SKMCH में दो नए मरीज मिले, सभी PHC को किया गया अलर्ट

डेंगू के रोगी पिछले चार दिनों से लगातार मिल रहे हैं. इस सीजन में किसी एक दिन में डेंगू के सर्वाधिक पांच मामले सामने आये थे. जबकि, सोमवार को एक व बुधवार को दो केस मिले हैं.

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
Dengue Outbreak
Dengue Outbreak
Prabhat Khabar

बिहार के मुजफ्फरपुर जिले में डेंगू के मरीजों का दायरा लगातार बढ़ता जा रहा है. बुधवार को डेंगू के दो नये मरीज मिले हैं. दोनो मरीज अहियापुर मुहल्ले के रहने वाले बताये गये हैं. मंगलवार को दोनों मरीज एसकेएमसीएच के ओपीडी में दिखाने आये थे. जिसमें इनका ब्लड सैंपल लेकर लबोरेटरी में एलाइजा जांच के लिये भेजा गया, जहां दोनों में डेंगू की पुष्टि हुई हैं. इसके साथ ही जिले में डेंगू के मरीजों की संख्या बढ़कर 8 हो गई है.

डेंगू के रोगी पिछले चार दिनों से लगातार मिल रहे हैं. इस सीजन में किसी एक दिन में डेंगू के सर्वाधिक पांच मामले सामने आये थे. जबकि, सोमवार को एक व बुधवार को दो केस मिले हैं. डेंगू के बढ़ते मामले को लेकर सिविल सर्जन डॉ विनय कुमार ने कहा कि मरीज मिलने के साथ ही सभी पीएचसी को अलर्ट किया गया है कि बुखार के जो भी मरीज आ रहे है, उनका डेंगू जांच कराये.

साथ ही जहां मरीज का घर है उसके आसपास एक सौ घर के इर्द-गिर्द फागिंग कराये. इसके साथ ही लर्वा मारने वाली दवा का छिड़काव जहां पर जलजमाव है, वहां पर करायी जायेगी. सभी पीएचसी में दवा छिड़काव की मशीन व दवा उपलब्ध करा दी गई हैं. इधर शहर क्षेत्र में माइक्रोप्लान तैयार किया गया है. शहरी इलाके में नियंत्रण लार्वा मारने वाली दवा का छिड़काव टीम करेगी

Posted By : Avinish Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें