28.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

मुंगेर : गांव-गांव के तालाब और कुओं का कायाकल्प होगा, दो अक्तूबर से चलेगा अभियान : नीतीश

राणा गौरी शंकर मुंगेर : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि आज जलवायु परिवर्तन के कारण पर्यावरण संकट एक गंभीर समस्या बन गयी है. राज्य सरकार ने जल-जीवन-हरियाली अभियान के तहत इससे निजात पाने की बड़ी योजना बनायी है. दो अक्तूबर को गांधी जयंती पर इस अभियान का शुभारंभ किया जायेगा, जिसके माध्यम से गांव-गांव […]

राणा गौरी शंकर
मुंगेर : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि आज जलवायु परिवर्तन के कारण पर्यावरण संकट एक गंभीर समस्या बन गयी है. राज्य सरकार ने जल-जीवन-हरियाली अभियान के तहत इससे निजात पाने की बड़ी योजना बनायी है.
दो अक्तूबर को गांधी जयंती पर इस अभियान का शुभारंभ किया जायेगा, जिसके माध्यम से गांव-गांव के तालाब व सार्वजनिक कुओं का जहां जीर्णोद्धार होगा, वहीं रेन वाटर हार्वेस्टिंग की बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित की जायेगी. इसी कड़ी में मुंगेर में बनने वाला बिहार का पहला फॉरेस्ट कॉलेज एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट पर्यावरण संरक्षण के दिशा में मील का पत्थर साबित होगा.
वह बुधवार को मुंगेर के ऐतिहासिक पोलो मैदान में वानिकी महाविद्यालय और राजकीय अभियंत्रण महाविद्यालय के भवनों की आधारशिला रखने के बाद सभा को संबोधित कर रहे थे. मुंगेर में 105 करोड़ की लागत से वानिकी महाविद्यालय व 73.13 करोड़ की लागत से अभियंत्रण महाविद्यालय के भवन का निर्माण किया जायेगा. मुख्यमंत्री ने कहा कि जिस प्रकार मुंगेर का योग विद्यालय यहां की पहचान है, उसी प्रकार आने वाले समय में मुंगेर वानिकी महाविद्यालय यहां एक बेहतर संस्थान साबित होगा. यहां देश भर के लोग आकर वन एवं पर्यावरण के संदर्भ में न सिर्फ पढ़ाई करेंगे. बल्कि इसे रिसर्च सेंटर के रूप में विकसित किया जायेगा.
उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने वन एवं पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में वर्ष 2012 में हरियाली मिशन अभियान प्रारंभ किया था. पहले जहां राज्य में हरित आवरण 9% था, वह आज बढ़कर 17% हो चुका है. इस अभियान के तहत राज्य में 24 करोड़ पौधारोपण का लक्ष्य निर्धारित किया गया था और अब तक 19 करोड़ पौधे लगाये जा चुके हैं. उन्होंने भूजल संरक्षण के संदर्भ में सरकार द्वारा चलायी जा रही योजनाओं की जानकारी दी.
तकनीकी शिक्षा ग्रहण करें युवा
सीएम ने कहा कि मुंगेर इंजीनियरिंग कॉलेज के माध्यम से इस क्षेत्र के बच्चों को तकनीकी शिक्षा का एक बेहतर मौका मिल पायेगा. युवा तकनीकी शिक्षा ग्रहण करें और उसका लाभ लें. मुख्यमंत्री ने मुंगेर में मेडिकल कॉलेज की मांग पर कहा कि यहां के जनप्रतिनिधि पहल कर 20 एकड़ जमीन उपलब्ध कराएं, तभी इस दिशा में कुछ हो सकता है. जमीन के कारण ही इंजीनियरिंग कॉलेज के निर्माण में काफी विलंब हुआ है.
उन्होंने कहा कि जलवायु परिवर्तन के कारण आज फसल चक्र की स्थिति गड़बड़ा गयी है. देर से मानसून आने के कारण हमारे किसान प्रभावित हो रहे हैं.
इसलिए राज्य के दोनों कृषि विश्वविद्यालय राजेंद्र कृषि विश्वविद्यालय, पूसा व बिहार कृषि विश्वविद्यालय, सबौर को यह दायित्व दिया गया है कि वे विभिन्न क्षेत्रों में फसल चक्र का अध्ययन कर यह बताएं कि किस समय किसानों को किस क्षेत्र में कौन-सी फसल लाभकारी हो सकती है.
मुंगेर वानिकी महाविद्यालय सौर ऊर्जा से संचालित होगा : सुशील मोदी उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राज्य के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जलवायु परिवर्तन को चुनौती के रूप में स्वीकार किया है और इस दिशा में सरकार कई योजनाओं पर काम कर रही है.
उन्होंने कहा कि मुंगेर में बनने वाला वानिकी महाविद्यालय पूरी तरह अत्याधुनिक होगा और यह सौर ऊर्जा से संचालित होगा. सभा को ग्रामीण कार्य मंत्री शैलेश कुमार, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री जय कुमार सिंह, भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी, सांसद राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह व विधायक विजय कुमार विजय ने भी संबोधित किया.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें