1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. lockdown in bihar vegetables rate hike after mustard oil price effects on coronavirus avh

Lockdown में आम लोगों पर कहर बनकर टूट रही है महंगाई, सरसों तेल के बाद अब हरी सब्जियों के दाम में बेतहाशा बढ़ोतरी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सरसों तेल के बाद अब हरी सब्जियों के दाम में बेतहाशा बढ़ोतरी
सरसों तेल के बाद अब हरी सब्जियों के दाम में बेतहाशा बढ़ोतरी
File

बिहार में लॉकडाउन के बीच आम लोगों पर महंगाई की मार लगातार पड़ रही है. पहले सरसों तेल की कीमत में बेतहाशा वृद्धि और अब हरी सब्जी के बढ़ते दाम ने लोगों की टेंशन बढ़ा दी है. यास तूफान और लॉकडाउन में आवक कम होने की वजह से सब्जियों के दाम तीन गुना अधिक बढ़ गया है.

कोरोना काल में लगभग सभी आयोजन ठप है. शादी समारोह भी सीमित में हो रहे हैं. बावजूद इसके हरी सब्जियों के भाव काफी बढ़ गये हैं. मिडिल क्लास के लोगों के पहुंच से सब्जियां दूर होने लगी हैं. पिछले तीन माह के भीतर डेढ़ गुना रेट हो गया है. मिडिल क्लास के लोग महंगाई की आग में झुलस रहे हैं. बाजार में झोला लेकर जाने वालों का पसीना छूटने लगता है. कुछ सप्ताह पूर्व टमाटर जहां 30 रुपये का पांच किलो बिक रहा था वहीं अब 30 रुपये किलोग्राम से अधिक भाव में बिकने लगा है.

करैला का भाव तो सबसे अधिक कड़वा हो गया है. रविवार को लाल आलू का भाव 90-95 रुपये पसेरी तो सफेद आलू का भाव 80 रुपये पसेरी था. वहीं करैला 20 रुपये किलो तक बिक रहा था. वहीं बैगन भी 30 से 40 रुपये किलो तक बिका है. इसका रेट भी पहले 15-20 रुपये किलो ही था. भिंडी भी 30 रुपये किलो बिक रही थी. वहीं परवल का भाव अब भी आसमान पर है. शुक्रवार को इसका भाव 60 रुपये किलो से अधिक था. इसके कारण बहुत कम लोग ही परवल की खरीदारी कर रहे थे.

हालांकि कच्चा आम, धनिया, मिर्च सस्ती है. इनके भाव 20-30 रुपये किलो तक हैं. लौकी 40 रुपये में बेची गयी. कटहल भी इन दिनों 30 रुपये किलो तक बिक रहा है. नेनुआ का भाव भी अधिक है. इसके कारण लोग इसकी खरीदारी भी कम ही कर रहे थे. कोरोना की चेन तोड़ने के लिए प्रशासन ने वीएम इंटर कॉलेज के मैदान में सब्जी की बाजार लगाने का आदेश दिया है. सब्जी मंडी को सुबह सात से दो बजे तक ही खोलने की अनुमति दी है. बावजूद इसके चोरी-छुपे कई विक्रेता नौ-10 बजे रात तक अपनी दुकान चला रहे हैं.

Posted By : Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें