25.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

केके पाठक के निशाने पर आए हेडमास्टर, BPSC चयनित जूनियर शिक्षक को दिया स्कूल का प्रभार, ताकते रहे सीनियर

अपर मुख्य सचिव केके पाठक के नवादा आगमन को देखते हुए तीन दिनों से लगातार शिक्षक, अधिकारी व कर्मचारी स्कूलों में बेहतर व्यवस्था करने में जुटे थे. स्कूल 9 बजे खुलता था और 5 बजे बंद हो जाता था. इसके बावजूद जब केके पाठक पहुंचे तो कई स्कूलों में उन्हें खामियां मिली, जिस पर उन्होंने कार्रवाई भी की.

बिहार शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक के नवादा दौरे से शिक्षकों एवं विभागीय अधिकारियों-कर्मियों में हड़कंप की स्थिति उत्पन्न हो गयी है. नवादा दौरे के क्रम में जिले के विभिन्न विद्यालयों के निरीक्षण के दौरान कई शिक्षकों पर अपर मुख्य सचिव की गाज गिरी है. किसी शिक्षक का वेतन बंद किया गया, तो किसी को निलंबन की मार झेलनी पड़ी. निरीक्षण के दौरान केके पाठक द्वारा विद्यालय प्रबंधन को स्कूल में मूलभूत संसाधनों की कमी को दूर करते हुए शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाने का निर्देश दिया गया है. वहीं, शिक्षकों से बात करते हुए केके पाठक ने कहा कि राज्य सरकार शिक्षा में बेहतर सुधार के लिए कृत संकल्पित है. इस क्षेत्र में पुनर्स्थापना प्रक्रिया, बुनियादी संरचनाओं का निर्माण और अन्य नई विधियों का लगातार उपयोग किया जा रहा है. लेकिन कई बार शिक्षा कर्मियों की लापरवाही के कारण किए जा रहे सारे प्रयास विफल हो सकते हैं. ऐसे में आप सभी को अपने कंधों पर वजन बढ़ाना होगा.

विद्यालय में शिक्षकों की कमी को करें पूरी

विद्यालय निरीक्षण के दौरान राज्य के अपर मुख्य शिक्षा सचिव केके पाठक नवादा सदर प्रखंड के कादिरगंज स्थित उत्क्रमित मध्य विद्यालय पहुंचे. विद्यालय निरीक्षण के दौरान वहां शिक्षकों की कमी पर चिंता एवं लचर सफाई व्यवस्था पर नाराजगी जतायी. उन्होंने विभागीय अधिकारियों को विद्यालय में शिक्षकों की कमी को दूर करने का निर्देश देते हुए विद्यालय प्रबंधन को विद्यालय में साफ-सफायी के बेहतर इंतजाम करने को कहा.

Undefined
केके पाठक के निशाने पर आए हेडमास्टर, bpsc चयनित जूनियर शिक्षक को दिया स्कूल का प्रभार, ताकते रहे सीनियर 3

हेडमास्टर नपे, विद्यालय में विद्यार्थियों की कमी को ले गिरी गाज

सदर प्रखंड के पौरा स्थित उत्क्रमित उच्च माध्यमिक विद्यालय के निरीक्षण के क्रम में विद्यालय प्रधान पर पाठक की गाज गिरी. विद्यालय में 11वीं एवं 12वीं की उपस्थिति कम देख विभागीय अपर मुख्य सचिव भड़क गये. उन्होंने विद्यालय प्रधान को तत्काल सस्पेंड करने का निर्देश देते हुये कहा कि उच्च कक्षा में विद्यार्थियों की अनुपस्थिति को बर्दाश्त नहीं किया जायेगा. लापरवाही करने वालों पर विभाग की गाज सुनिश्चित है.

खेल मैदान के रूप में विकसित करने का दिया निर्देश

पाठक ने जिले के वारिसलीगंज प्रखंड के हाजीपुर स्थित मध्य विद्यालय के निरीक्षण के क्रम में विद्यालय के जर्जर भवन पर नाराजगी जतायी. उन्होंने विद्यालय परिसर में खेल के मैदान की अनिवार्यता को ले कर आवश्यक दिशा निर्देश दिए. इस बाबत उन्होंने मनरेगा की योजना से इस कार्य को पूरा कराने का डीडीसी को निर्देश दिया.

पुस्तक वितरण नहीं करने का मिला दंड, लगी वेतन पर रोक

वारिसलीगंज प्रखंड के ही मुसहरीचक अबदालपुर स्थित प्राथमिक विद्यालय के निरीक्षण के दौरान पुस्तकों की उपलब्धता के बावजूद विद्यार्थियों के बीच अधिकारियों स्वरा उसका वितरण नहीं किए जाने संबंधी बात सामने आने पर केके पाठक भड़क गये. विद्यालय प्रधान को कड़ी फटकार लगाते हुए उन्होंने विभागीय अधिकारी को उनके वेतन को रोक देने का निर्देश दिया.

जूनियर को विद्यालय का प्रभार, ताकते रहे सीनियर

वारिसलीगंज प्रखंड के मोतालीचक स्थित प्राथमिक विद्यालय के निरीक्षण के दौरान एचएम के प्रभार को लेकर विवाद रहने का मामला सामने आया. मामले पर भड़के केके पाठक ने वरीय शिक्षकों के बजाय बीपीएससी द्वारा चयनित जूनियर शिक्षक को विद्यालय प्रधान का प्रभार देने का निर्देश दिया. सीनियर देखते रह गये. उन्होंने खाता संचालन को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश देने के साथ ही विकास मद से विद्यालय में मूलभूत संसाधन व्यवस्था को सुदृढ़ करने संबंधी व्यवस्था सुनिश्चित करने का सक्षम अधिकारी को निर्देश दिया.

Undefined
केके पाठक के निशाने पर आए हेडमास्टर, bpsc चयनित जूनियर शिक्षक को दिया स्कूल का प्रभार, ताकते रहे सीनियर 4

विद्यालय में हो खेल मैदान, प्री-फेब्रिकेटेड भवन बनाने को कहा

निरीक्षण के दौरान पकरीबरावां प्रखंड के भलुआ स्थित प्राथमिक विद्यालय पहुंचे पाठक विद्यालय का कुछ भाग जर्जर पाया. उन्होंने जर्जर हिस्से वाले भवन को तोड़ समतल बना उसे खेल के मैदान का स्वरूप देने को कहा, जबकि इसी प्रखंड के तरहरा स्थित प्राथमिक विद्यालय के निरीक्षण के क्रम में भवनहीन विद्यालय को देख वे दंग रह गए. उन्होंने स्थायी व्यवस्था होने तक वैकल्पिक व्यवस्था के रूप में तत्काल प्री-फेब्रिकेटेड भवन बनाने को ले अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिये.

गंदगी पर झल्लाये, मनरेगा फंड से बाउंड्री बनाने का निर्देश

पकरीबरावां प्रखंड के ही बुधौली स्थित मध्य विद्यालय के निरीक्षण के क्रम में पाठक विद्यालय परिसर में सफायी के निम्न स्तर को देख झल्ला उठे. उन्होंने नाराजगी जाहिर करते हुए विद्यालय में साफ-सफायी की बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा. साथ ही मनरेगा योजना मद से विद्यालय की बाउंड्री कराने को ले डीडीसी को निर्देश दिए.

सभी विद्यालयों में हो खेल मैदान, बेहतर इंफ्रास्ट्रक्चर

अपने दौरे के दौरान अपर मुख्य शिक्षा सचिव केके पाठक ने सभी विद्यालयों में मूलभूत सुविधाओं को विकसित करने को कहा. उन्होंने हर में विद्यालय परिसर में खेल के मैदान होने की अनिवार्यता को ले सक्षम अधिकारी को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया.

Also Read: बिहार के विश्वविद्यालयों-कालेजों के खाते में पड़े 2000 करोड़ पर केके पाठक का एक्शन, सभी VC को भेजा ये निर्देश Also Read: केके पाठक के लिए उमड़ रहा जीतन राम मांझी का प्यार, पहले की तारीफ, अब विरोध करने वालों पर फूटा गुस्सा Also Read: केके पाठक ने ट्रेनिंग ले रहे नवनियुक्त शिक्षकों को दी नसीहत, कहा- सभी टीचर करें कंप्यूटर क्लास

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें