29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

KK Pathak की नजर में Toyota की ये कार है टॉपम-टॉप

बिहार में दूसरे टीएन शेषन के नाम से विख्यात आईएएस अफसर केके पाठक जापानी कार निर्माता कंपनी टोयोटा किर्लोस्कर मोटर की दबंग लग्जरी कार इनोवा क्रिस्टा से सफर करते हैं. यह कार उन्हें बिहार सरकार की ओर से मुहैया कराई गई है.

KK Pathak: बिहार के लालफीताशाही मास्टरों और शिक्षा विभाग के अफसरों को थर्राने वाले शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केशव कुमार पाठक (केके पाठक) को भला कौन नहीं जानता है. स्कूल से बंक मारकर गायब रहने वाले शिक्षकों और छात्रों की नाक में नकेल कसने वाले आईएएस अफसर केके पाठक बिहार का टीएन शेषन भी कहा जाता है. उन्होंने शिक्षा विभाग में फैले भ्रष्टाचार और कोताही में आमूल सुधार करने का बीड़ा उठा रखा है और किसी भी वक्त किसी भी स्कूल और दफ्तर में औचक निरीक्षण करने पहुंच जाते हैं. ऐसे दबंग आईएएस अफसर कौन सी कार से फटाफट एक जगह से दूसरी जगह पहुंचते हैं, आपको पता है? आपको बताते हैं कि बिहार में दूसरे टीएन शेषन के नाम से विख्यात आईएएस अफसर केके पाठक जापानी कार निर्माता कंपनी टोयोटा किर्लोस्कर मोटर की दबंग लग्जरी कार इनोवा क्रिस्टा से सफर करते हैं. यह कार उन्हें बिहार सरकार की ओर से मुहैया कराई गई है. आइए, इस कार की खासियत के बारे में जानते हैं.

टोयोटा इनोवा क्रिस्टा की प्राइस

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने इनोवा क्रिस्टा की कीमत में करीब 25,000 रुपये तक की बढ़ोतरी कर दी है. भारत के एक्स-शोरूम में इनोवा क्रिस्टा कार की कीमत 19.99 लाख रुपये से शुरू होती है, जो 26.30 लाख रुपये तक जाती है. इनोवा क्रिस्टा चार वेरिएंट्स जी, जीएक्स, वीएक्स और जेडएक्स में आती है. यह लग्जरी कार पांच मोनोटोन कलर व्हाइट पर्ल क्रिस्टल शाइन, सुपरव्हाइट, सिल्वर, एटीट्यूड ब्लैक और अवंते गार्डे ब्रॉन्ज में आती है. यह एमपीवी कार 7-सीटर और 8-सीटर सीटिंग लेआउट में आती है.

Also Read: रतन टाटा की इस माइक्रो एसयूवी ने रिकॉर्ड पर मारा Punch! रच दिया इतिहास

टोयोटा इनोवा क्रिस्टा का इंजन

नई इनोवा क्रिस्टा कार में बीएस6 फेज 2 और आरडीई एमिशन नॉर्म्स पर अपडेटेड 2.4-लीटर डीजल इंजन दिया गया है, जो 150 पीएस की पावर और 343 एनएम का टॉर्क जेनरेट करता है. इंजन के साथ इसमें केवल मैनुअल ट्रांसमिशन दिया गया है. इसमें ऑटोमेटिक गियरबॉक्स का ऑप्शन नहीं दिया गया है. यह एक रियर-व्हील-ड्राइव कार है.

Also Read: केके पाठक के निशाने पर आए हेडमास्टर, BPSC चयनित जूनियर शिक्षक को दिया स्कूल का प्रभार, ताकते रहे सीनियर

टोयोटा इनोवा क्रिस्टा के फीचर्स और मुकाबला

टोयोटा इनोवा क्रिस्टा एमपीवी कार में टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 6-स्पीकर साउंड सिस्टम, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल और 8 तरह से पावर एडजस्ट होने वाली ड्राइवर सीट जैसे फीचर्स दिए गए हैं. सवारियों की सुरक्षा के लिए इसमें सात एयरबैग, एबीएस के साथ ईबीडी, व्हीकल स्टेबिलिटी कंट्रोल, रियरव्यू कैमरा और सभी पैसेंजर्स के लिए थ्री-पॉइंट सीटबेल्ट दी गई है. इस गाड़ी के लोअर वेरिएंट्स जी और जीएक्स में हैलोजन हेडलैंप्स, कीलेस एंट्री, मैनुअल एसी, तीन एयरबैग, हिल स्टार्ट असिस्ट और ब्रेक असिस्ट जैसे फीचर्स मिलते हैं. बाजार में इस एमपीवी कार का मुकाबला महिंद्रा मराजो और किआ कैरेंस से है. इसके अलावा, किआ कार्निवल से यह ज्यादा सस्ती कार है.

Also Read: इन लग्जरी कारों पर घूमते हैं 1983 वर्ल्ड कप के हीरो कपिल देव

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें