खैरीडीह में ग्रामीणों के विरोध पर 534 लाख की लागत से सड़क निर्माण योजना पर लगा ब्रेक

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
  • ग्रामीणों के विरोध पर ग्रामीण कार्य विभाग के कार्यपालक अभियंता ने मापी होने तक सड़क निर्माण पर लगायी रोक
  • सोनमनकी से खैरीडीह होते हुए आंनदपुर मारण तक लगभग नौ किलोमीटर लंबी सड़क का चल रहा निर्माण
खगड़िया : ग्रामीणों के विरोध के बाद सोनमनकी से आंनदपुरमारण तक नौ किलोमीटर लंबी सड़क का निर्माण कार्य पर रोक लगा दी गयी है. करीब 534 लाख की सड़क निर्माण कार्य के दौरान निजी जमीन पर मिट्टी भराई कार्य का ग्रामीण विरोध कर रहे थे. ग्रामीणों ने संवेदक पर मनमानी का आरोप लगाते हुए डीएम को दिये आवेदन में कहा है कि संवेदक द्वारा करीब 500 परिवारों के निजी आवासीय जमीन पर मिट्टी भराई कार्य कराया जा रहा है.
निजी जमीन पर सड़क निर्माण होने पर इन परिवारों के रहने पर संकट उत्पन्न हो जायेगा. ग्रामीण जमीन की मापी के बाद ही सड़क निर्माण करने की मांग कर रहे थे. इधर, मामला संज्ञान में आते ही ग्रामीण कार्य विभाग खगड़िया के कार्यपालक अभियंता ने जमीन की मापी होने तक उक्त सड़क निर्माण पर रोक लगा दिया है.
कार्यपालक अभियंता ने कहा कि अगर मापी के दौरान निजी जमीन पर मिट्टी भराई कार्य किया गया पाया जाता है तो उक्त मिट्टी को हटाने का निर्देश संवेदक को दिया जायेगा. बता दें कि प्रधानमंत्री सड़क योजना के तहत खगड़िया के मोरकाही थानान्तर्गत सोममनकी से अलौली के आंनदपुरमारण पंचायत तक करीब 9 किलोमीटर लंबी सड़क का निर्माण कार्य किया जा रहा है.
मिट्टी भराई के समय विभागीय इंजीनियर का नहीं था अता-पता : ग्रामीण श्यामदेव सिंह, दिलीप भगत विंदेश्वरी सदा, संजू देवी, महेश्वरी सिंह, रविश कुमार, उदय कुमार सिंह, कैलाश सिंह, राकेश सिंह, फुलेश्वर सिंह, कृष्ण कुमार सिंह, अरुण सिंह, रंजीत कुमार, यशवंत कुमार, राजू साह, फुलेन्द्र सिंह, दिनेश कुमार, पवन साह आदि सहित बड़ी संख्या में ग्रामीणों के हस्ताक्षरयुक्त आवेदन में कहा गया है कि सरकारी जमीन रहने के बाद भी निजी आवासीय जमीन पर सड़क निर्माण के लिये मिट्टी भराई किया जा रहा है. ग्रामीणों का कहना है कि निजी जमीन पर मिट्टी भराई का विरोध करने पर डराया-धमकाया जा रहा है.
पूरे मामले की शिकायत डीएम सहित ग्रामीण कार्य विभाग के कार्यपालक अभियंता को लिखित आवेदन देकर ग्रामीणों ने करते हुए सड़क निर्माण कार्य पर रोक लगाने की मांग की थी. हालांकि ग्रामीणों के आवेदन पर ग्रामीण कार्य विभाग के कार्यपालक अभियंता ने त्वरित कार्रवाई करते हुए जमीन की मापी होने तक सड़क निर्माण कार्य पर रोक लगा दिया है.
ग्रामीण कार्य विभाग, खगड़िया के अधीन सड़क से जुड़ी जानकारी
सोनमनकी से आनंदपुरमारण तक
पथ की लंबाई 9.475 किमी.
प्राक्कलित राशि 534.656 लाख रुपये
पांच वर्ष तक रखरखाव की राशि 26.136 लाख रुपये
कार्य प्रारंभ की तिथि 21.01.2019
कार्य समाप्ति की तारीख 20.01.2020
संवेदक का नाम फ्रेंड्स कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड
खैरीडीह के ग्रामीणों द्वारा सोनमनकी से आनंदपुरमारण तक सड़क निर्माण के दौरान निजी जमीन पर मिट्टी भराई का आरोप लगाया गया है. मामला सामने आने के बाद इस सड़क के निर्माण पर रोक लगा दी गयी है. अब जमीन की मापी के बाद ही सड़क निर्माण कार्य शुरू किया जायेगा. किसी भी ग्रामीणों की निजी जमीन का उपयोग सड़क में नहीं किया जायेगा.
ज्ञान विभाकर, कार्यपालक अभियंता, ग्रामीण कार्य विभाग खगड़िया.
    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें