16.1 C
Ranchi
Tuesday, February 27, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

रेलवे अब पटरियों की जांच में करेगा नयी तकनीक का उपयोग, जानें क्या है यूएसएफडी जांच प्रणाली

रेलवे ने पटरियों की जांच को लेकर नयी तकनीकों पर ध्यान दिया और और दावा किया है कि इससे हादसों में कमी आयेगी. रेलवे प्रबंधन का दावा है कि ट्रेन परिचालन में सुरक्षा और विश्वसनीयता सुनिश्चित करने को लेकर वो प्रतिबद्ध है. इसको लेकर लगातार नयी-नयी तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है.

झाझा. हाल के दिनों में हुई कई दुर्घटनाओं के बाद रेलवे की सुरक्षा प्रणाली पर सवाल खड़े हो रहे हैं. खास कर पटरियों की देखभाल को लेकर रेलवे निशाने पर है. ऐसे में रेलवे ने पटरियों की जांच को लेकर नयी तकनीकों पर ध्यान दिया और और दावा किया है कि इससे हादसों में कमी आयेगी. रेलवे प्रबंधन का दावा है कि ट्रेन परिचालन में सुरक्षा और विश्वसनीयता सुनिश्चित करने को लेकर वो प्रतिबद्ध है. इसको लेकर लगातार नयी-नयी तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है. सुरक्षा में जीरो टॉलरेंस को लागू करने के लिए रेलवे रेल पटरियों और वेल्डेड जोड़ों आदि की जांच को लेकर बड़े पैमाने पर अल्ट्रासोनिक फ्लॉ डिटेक्शन मशीन का उपयोग कर रहा है. इससे निश्चित रूप से अल्ट्रासोनिक तरंगों के साथ जांच की गुणवत्ता में वृद्धि होगी जो छोटी-मोटी खामियों का भी पता लगा लेगी.

एक सोफिस्टिकेटेड निरीक्षण उपकरण है यूएसएफडी

इस संबंध में यातायात निरीक्षक रवि गुप्ता ने बताया कि यूएसएफडी एक सोफिस्टिकेटेड निरीक्षण उपकरण है जो रेल पटरियों में खामियों और दोषों की पहचान करने और उनका आकलन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है. जिससे शीघ्र पता लगाने और निवारक रखरखाव को सक्षम किया जा सके. यह क्रांतिकारी तकनीक सामग्रियों को भेदने के लिए उन्नत अल्ट्रासोनिक तरंगों का उपयोग करती है जो रेलवे पटरियों के स्वास्थ्य और स्थिति में महत्वपूर्ण अंतर्दृष्टि प्रदान करती है. सैंकड़ों ट्रैक किलोमीटर (टीकेएम) रेल पटरियों का अल्ट्रासोनिक फ्लॉ डिटेक्शन (यूएसएफडी) परीक्षण पहले ही पूरा कर लिया है.

Also Read: दरभंगा मेडिकल कॉलेज अस्पताल का बदलेगा लुक, इसी साल शुरू होगा 2100 बेडवाले नये भवन का निर्माण

कैसे काम करती है अल्ट्रासोनिक फ़्लॉ डिटेक्शन मशीन

उच्च परिशुद्धता स्कैनिंग यूएसएफडी सटीक स्कैनिंग के लिए उन्नत अल्ट्रासोनिक तकनीक का उपयोग करता है. जिससे सुरक्षा से समझौता करने वाली छोटी से छोटी खामियों का भी पता लगाना सुनिश्चित होता है. वास्तविक समय डेटा विश्लेषण, डेटा विश्लेषण क्षमताओं से लैस, यूएसएफडी ऑपरेटरों को वास्तविक समय पर प्रतिक्रिया प्रदान करता है, जिससे आवश्यक होने पर तत्काल निर्णय लेने और हस्तक्षेप करने में सक्षम होता है.

बढ़ी हुई सुरक्षा

यूएसएफडी परीक्षण उन खामियों का पता लगाकर सुरक्षा में उल्लेखनीय वृद्धि करता है, जो नग्न आंखों को दिखाई नहीं दे सकती हैं और संभावित खतरों से सक्रिय रूप से बचाता है. गैर-विनाशकारी परीक्षण: एक गैर-विनाशकारी परीक्षण पद्धति के रूप में यूएसएफडी रेल बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचाए बिना डाउनटाइम और परिचालन संबंधी व्यवधानों को कम किए बिना निरीक्षण सुनिश्चित करता है.

अनुकूलनशीलता

यूएसएफडी को विभिन्न ट्रैक कॉन्फ़िगरेशन और पर्यावरणीय परिस्थितियों के अनुकूल बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जो पूर्व रेलवे के भीतर विविध रेलवे नेटवर्क के लिए एक बहुमुखी समाधान प्रदान करता है. यातायात निरीक्षक श्री गुप्ता ने बताया कि सुरक्षा बढ़ाने के लिए नवाचार को अपनाने और उद्योग के लिए नए मानक स्थापित करने में पूर्व रेलवे सबसे आगे बना हुआ है. यूएसएफडी की शुरूआत यात्रियों और माल ढुलाई के लिए एक सुरक्षित और विश्वसनीय रेल नेटवर्क प्रदान करने के लिए पूर्व रेलवे के समर्पण को रेखांकित करती है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें