28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

संस्कृत विश्वविद्यालय में नव संवत्सर, इग्नू के छात्र अब 22 तक परीक्षा फॉर्म ऑनलाइन जमा कर सकेंगे

कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना की पीजी इकाई द्वारा भारतीय नव संवत्सर का आयोजन किया गया. वहीं इग्नू ने अब 22 तक परीक्षा फॉर्म ऑनलाइन जमा करने की तारीख तय कर दी है.

दरभंगा. कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय की राष्ट्रीय सेवा योजना की पीजी इकाई द्वारा भारतीय नव संवत्सर का आयोजन किया गया. अध्यक्षता स्नातकोत्तर प्रभारी प्रो. सुरेश्वर झा ने की. प्रारम्भ स्नातकोत्तर वेद विभाग के छात्र जयंत झा ने मंगलाचरण से किया. वेद विभागाध्यक्ष डॉ विनय कुमार मिश्रा ने संवत्सर का वैदिक महत्त्व बताया. धर्मशास्त्र विभागाध्यक्ष प्रो. दिलीप कुमार झा ने विक्रम- संवत्सर का वैशिष्ट्य बताते हुए कहा कि इसी दिन से ब्रह्मा ने सृष्टि की रचना प्रारंभ की. राम का राज्याभिषेक, आर्य-समाज की स्थापना आज के दिन हुई. डॉ वरुण कुमार झा ने विविध काल गणना बताई, वार क्रम समझाया. संवत्सर को समझाया. कहा कि प्रायः सुनने पर लगता है कि यह नाम राजा विक्रमादित्य के नाम पर पड़ा होगा, किंतु राजा विक्रमादित्य छठी शताब्दी के थे एवं विक्रम संवत् पूर्व का है. चंद्रगुप्त मौर्य तृतीय का भी नाम विक्रम था. उनके नाम पर है. कुलसचिव डॉ दीनानाथ साह ने स्वरचित कविता सुनाई. कार्यक्रम समन्वयक डॉ सुधीर कुमार झा ने कहा कि संस्कृति का संरक्षण से समाज की भी रक्षा होती है. प्रभारी कुलपति प्रो. सुरेश्वर झा ने कहा कि हमें अपनी सारणी को अपनाना चाहिए. धन्यवाद ज्ञापन डॉ धीरज कुमार पांडेय, संचालन डॉ साधना शर्मा ने किया. कार्यक्रम में प्रो. दयानाथ झा, कुलानुशासक प्रो. पुरेंद्र बारीक, डॉ शम्भू शरण तिवारी, भू संपदा पदाधिकारी डॉ उमेश झा, डॉ राम निहोरा राय, डॉ रीतेश चतुर्वेदी, डॉ माया कुमारी, डॉ यदुवीर स्वरूप शास्त्री, डॉ राजेश सिंह, डॉ आलोक सिंह, राजकुमार तिवारी, ज्योति उपाध्याय आदि शामिल थे. भुगतान करने को लेकर विश्वविद्यालय ने मांगा बिल दरभंगा. लनामिवि ने अद्दतन सम्पन्न परीक्षा, उत्तर-पुस्तिकाओं के मूल्यांकन कार्यों के सम्पादन के उपरान्त देयक जमा करने के लिए सभी पीजी विभागाध्यक्षों, परीक्षा केन्द्र के अधीक्षकों, मूल्यांकन केन्द्र निदेशकों को पत्र जारी किया है. परीक्षा नियंत्रक ने कहा है कि परीक्षा केन्द्र पर अबतक सम्पन्न परीक्षा अथवा विभिन्न परीक्षाओं की उत्तर-पुस्तिकाओं के मूल्यांकन कार्यों के संपादन के उपरान्त इन कार्यों में संलग्न शिक्षकों, कर्मचारियों के पारिश्रमिक से संबंधित पूर्ण देयक 15 दिनों के अंदर कार्यालय में जमा कर दें. ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म जमा करने के लिए 22 अप्रैल तक तिथि इग्नू ने जून 2024 सत्रांत परीक्षा के लिए ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म जमा करने के लिए 22 अप्रैल तक तिथि विस्तारित कर दी है. क्षेत्रीय निदेशक डॉ संतन कुमार राम के अनुसार परीक्षा फॉर्म जमा करने के लिए ऑनलाइन लिंक https://exam.ignou.ac.in खुला है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें