नहीं हो रहा रिटर्न दाखिल, पोर्टल का सिस्टम खराब

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

दरभंगा : जीएसटी आर वन रिटर्न फाइल नहीं करने वाले करदाताओं के लिए विभाग ने 17 जनवरी तक सुविधा दी थी, परंतु विभाग का सिस्टम दुरुस्त नहीं रहने की वजह से अधिकांश लोग रिटर्न फाइल नहीं कर सके. विभाग ने नयी तिथि अबतक जारी नहीं की है.

17 जनवरी तक रिटर्न फाइल करने पर विलंब शुल्क नहीं देना था. इसे लेकर लगभग 29 महीने से रिटर्न फाइल नहीं करने वाले करदाताओं के बीच रिटर्न फाइल करने को लेकर भीड़ लग गयी. बावजूद सिस्टम दुरुस्त नहीं होने के कारण फायदा नहीं मिला. बताया जाता है कि लगभग 10 दिनों से जीएसटीआर वन एवं जीएसटी र्थी बी रिटर्न फाइल नहीं हो पा रही है. विभाग का पोर्टल करदाताओं के साथ-साथ कर सलाहकारों के लिए परेशानी का सबब बन गया है.

जीएसटी आर वन और जीएसटीआर थ्री बी जमा करने की कोशिश करने पर पोर्टल एरर दर्शाने लगता है. सोमवार को भी जीएसटी आर वन एवं जीएसटी थ्री बी रिटर्न फाइल नहीं हो पा रही थी. कर सलाहकार प्रतीक मेहरोत्रा ने बताया कि जीएसटीआर वन जुलाई 2017 से लागू है. पहले विलंब शुल्क नहीं लगता था. विभाग ने निर्देश जारी किया था कि 17 जनवरी तक रिटर्न फाइल करने वाले व्यापारियों को विलंब शुल्क नहीं लगेगा, परंतु पोर्टल ही नहीं खुल रहा है.

ऐसे में सुविधा का लाभ नहीं मिल सका. कर सलाहकार देवव्रत प्रसाद ने बताया कि पोर्टल का सिस्टम काम नहीं करने की वजह से सबमिट नहीं हो पा रहा है. लेखापाल प्रवीर मेहरोत्रा ने बताया कि व्यापारी दो तरफा मार झेल रहे हैं. रिटर्न फाइल लेट होने पर फिगर में 50 रुपया विलंब शुल्क प्रतिदिन करदाताओं को लग रहा है.

    Share Via :
    Published Date
    Comments (0)
    metype

    संबंधित खबरें

    अन्य खबरें