19.1 C
Ranchi
Thursday, February 22, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

HomeएजुकेशनBPSC 69वीं प्रारंभिक परीक्षा का रिजल्ट किसी भी वक्त हो सकता है घोषित, मुख्य परीक्षा को लेकर भी आया...

BPSC 69वीं प्रारंभिक परीक्षा का रिजल्ट किसी भी वक्त हो सकता है घोषित, मुख्य परीक्षा को लेकर भी आया अपडेट

69वें बीपीएससी एकीकृत पीटी सीसीई का परिणाम आयोग की वेबसाइट पर अपलोड करने के लिए भेज दिया गया है. इस बात की जानकारी आयोग के अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने दी. रिजल्ट जारी होने के बाद अभ्यर्थी इसे आयोग की वेबसाइट पर चेक कर सकते हैं.

बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) की 69वीं प्रारंभिक परीक्षा के परिणाम का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों ने लिए अच्छी खबर है. इस परीक्षा का रिजल्ट जल्द ही घोषित किया जा सकता है. इसे लेकर आयोग के अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने सोशल मीडिया एक्स पर अपने हैंडल से जानकारी दी. अतुल प्रसाद ने लिखा कि 69वें बीपीएससी एकीकृत पीटी सीसीई का परिणाम हमारी वेबसाइट पर अपलोड करने के लिए भेजे जा रहे हैं. सभी सफल उम्मीदवारों को बधाई, मुख्य परीक्षा दिसंबर-जनवरी में होगी.

ऐसे चेक कर सकते हैं रिजल्ट

रिजल्ट जारी होने के बाद अभ्यर्थी बीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट https://www.bpsc.bih.nic.in/ पर जाकर अपना परिणाम चेक कर सकते हैं. इसके लिए अभ्यर्थियों को आयोग की वेबसाइट पर अपने क्रेडेंशियल्स का उपयोग करके लॉग इन करना होगा और फिर BPSC 69वीं CCE प्रीलिम्स रिजल्ट 2023 के लिंक पर क्लिक करना होगा. इसके बाद स्क्रीन पर आपका रिजल्ट आ जाएगा.

एक अक्टूबर को हुई थी पीटी परीक्षा

बता दें कि एक अक्टूबर को बिहार के 31 जिला मुख्यालय के 480 परीक्षा केंद्रों पर बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) की एकीकृत 69वीं संयुक्त प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा आयोजित की गई थी. इस परीक्षा के लिए 2,70,412 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था. जिनमें से 60 से 65 फीसदी के बीच उपस्थिति रही.

कितना हो सकता है कट ऑफ

एकीकृत 69वीं संयुक्त प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा के प्रश्न काफी कठिन होते हैं. इस पीटी परीक्षा में लाखों अभ्यर्थी शामिल होते हैं पर मुख्य परीक्षा के लिए काफी कम विद्यार्थियों का चयन होता है. इसके बाद इंटरव्यू लिया जाता है. इस बार परीक्षा में प्रश्नों का स्तर टफ था. इसलिए परीक्षा विशेषज्ञों ने इस बार अनारक्षित श्रेणी का कट ऑफ 93 के आसपास रहने का अनुमान लगाया है जो अधिकतम 90 से 95 के बीच वैरी कर सकता है. आरक्षित श्रेणियों के कट ऑफ उसी के अनुरूप अलग अलग श्रेणियों में 80 से 90 के बीच रहने का अनुमान है.

Also Read: BPSC TRE 2: शिक्षक नियुक्ति परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करा चुके अभ्यर्थी हो रहे परेशान, BPSC से कर रहे ये मांग

शिक्षक नियुक्ति के दूसरे चरण को लेकर भी दिया अपडेट

इसके साथ ही अतुल प्रसाद ने बीपीएससी शिक्षक नियुक्ति परीक्षा के दूसरे चरण को लेकर भी एक पोस्ट किया. इस पोस्ट में उन्होंने लिखा कि शिक्षक भर्ती परीक्षा के पहले चरण में छोड़ी गई रिक्तियां (एकाधिक परिणाम / ड्रॉप आउट / अयोग्यता के कारण उत्पन्न होने वाली रिक्तियों के अलावा) को दूसरे चरण में शामिल किया गया है. इसके अलावा एससी एसटी कल्याण विभाग की रिक्तियां भी शामिल हैं. जल्द ही शुद्धिपत्र जारी किया जाएगा. उन्होंने बताया कि रिक्तियां जुड़ने के बाद परीक्षा कार्यक्रम प्रभावित नहीं होगा.


Also Read: BPSC TRE 2.0: शिक्षकों के 70 हजार से ज्यादा पदों के लिए इस दिन से करें आवेदन, जानें जरूरी बातें

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें