1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. bihar weather flood live update latest news heavy rainfall is expected in nine districts of bihar increasing water level of rivers read bihar latest weather update

Bihar Weather, Flood Updates : बिहार में अधिकांश क्षेत्रों में अगले दो-तीन दिनों में बारिश से राहत, जानें... कैसा रहेगा मौसम

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
सांकेतिक फोटो
सांकेतिक फोटो
twitter

Bihar Weather Alert, forecast, IMD report, News LIVE Updates : मौसम विज्ञान केंद्र ने राज्य के नौ जिले सुपौल, सीतामढ़ी, अररिया, किशनगंज, मधुबनी, शिवहर, रोहतास, कैमूर व औरंगाबाद में कई जगहों पर मंगलवार को भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. इस दौरान ठनका गिरने की भी आशंका है. पटना में मंगलवार को बादल छाये रहने व हल्की बारिश का अनुमान है.

email
TwitterFacebookemailemail

तापमान बढ़ने से लोगों को उमस भरी गर्मी करेगी परेशान

बिहार में अगले दो तीन दिनों में अधिकांश क्षेत्रों में बारिश से राहत मिल सकती है. आने वाले दिनों में मौसम समान्य रहेगा, लेकिन तापमान बढ़ने से लोगों को उमस भरी गर्मी परेशान करेगी. मंगलवार को मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से जारी पूर्वानुमान के अनुसार वर्तमान में समय में राज्य में मानसून सक्रिया बना हुआ है, लेकिन मानसूनी ट्रफ लाइन बिहार से सिफ्ट हो कर झारखंड के जमशेदपुर व पश्चिमी बंगाल के दीघा के गुजर रही है. मौसम वैज्ञानिकों ने बताया कि पटना से लेकर आसपास के क्षेत्रों में विशेष बारिश की संभावना नहीं है. राज्य के उतरी जिलों के कुछ भाग को छोड़ कर सभी जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है. गौरतलब है कि पूरे राज्य में अब तक 53 फीसदी अधिक बारिश हो चुकी है.

email
TwitterFacebookemailemail

अररिया में मुख्यालय से कई गांवों का संपर्क टूटा

अररिया जिले में कई इलाकों का मुख्यालय से संपर्क भंग हो गया है. नेपाल सहित सिकटी के जल ग्रहण क्षेत्र मे लगातार भारी बारिश ने प्रखंड क्षेत्र होकर बहने वाली बकरा,नूना सहित सहायक नदियों मे उफान है. पड़रिया पंचायत के अधिकांश वार्डो मे बाढ़ का पानी घुस गया है. रतवा नदी का पानी कुचहा मे तथा नूना का पानी पड़रिया के वार्ड दस बलीगढ़ मे सड़क के ऊपर बह रहा है.

email
TwitterFacebookemailemail

गंडक बराज के सभी गेट खोले गये

गंडक का जलस्तर 2.73 लाख क्यूसेक पर पहुंच गया है. गंडक बराज के सभी फाटक पूरी तरह उठा दिये गये हैं. अभियंताओं की टीम कैंप कर रही है. वहीं भारी बारिश के बाद बिहार के कई हिस्सों में बाढ़ आ गयी है. कई जगहों पर नदी का कटाव जारी है. भागलपुर जिले के नवगछिया में एक स्कूल बिल्डिंग कोसी नदी में बह गया.

email
TwitterFacebookemailemail

पटना में गंगा का जलस्तर बढ़ा

मंगलवार को भी कमला बलान, बागमती, ललबेकिया, महानंदा और घाघरा नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. वहीं, कोसी और गंडक नदियों के जल स्तर में कमी दर्ज की गयी है. गंगा नदी का जल स्तर बक्सर में छह सेंटीमीटर की कमी दर्ज की गयी. सोमवार को इसका जल स्तर 53.44 मीटर था. पटना के दीघा घाट पर गंगा का जल स्तर में 16 सेंटीमीटर की बढ़ोतरी दर्ज की गयी.

email
TwitterFacebookemailemail

पाइपिंग स्थल को शीघ्र दुरूस्त करने का निर्देश

मधुबनी जिले के कमला बलान नदी के पश्चिमी तटबंध के 63.800 तथा 60.650वें किमी प्वांइट पर पाइपिंग का काम हो गया है. पदाधिकारी ने फ्लड कंट्रोल डिविजन-दो के जेइ ओमप्रकाश सुमन को पाइपिंग स्थल को शीघ्र दुरूस्त करने का निर्देश दिया. वहीं थानाध्यक्ष ने तटबंध पर असामाजिक तत्वों पर नजर रखने की हिदायत वहां मौजूद सुरक्षाकर्मियों व तटबंध के सुरक्षा में लगे लोगों को दी.

email
TwitterFacebookemailemail

कमला बलान के पश्चिमी तटबंध का अधिकारियों ने लिया जायजा

दरभंगा जिले में कमला बलान के जलस्तर में वृद्धि को देखते हुए अधिकारियों ने तटबंध का निरीक्षण किया. प्रखंड के वरीय पदाधिकारी सह बेनीपुर अनुमंडल लोक जनशिकायत पदाधिकारी मनोज कुमार पवन, सीओ एके यादव व थानाध्यक्ष रंजीत कुमार चौधरी ने पश्चिमी तटबंध के 50 से 58वें किमी सुतहरिया तक तटबंध का जायजा लिया. इस दौरान 2019 में टूटे तटबंध स्थल पर फ्लड कंट्रोल के अधिकारी को मुस्तैद रहने का निर्देश दिया. पदाधिकारियों ने तटबंध पर शरण ले रखे लोगों की समस्या की जानकारी ली. सीओ ने बताया कि भेरियाराही में तीन नाव तत्काल मुहैया करा दिया गया है. जरूरत पड़ने पर कम्यूनिटी किचन चलाया जायेगा.

email
TwitterFacebookemailemail

शिवहर के सभी तटबंध सुरक्षित : डीएम

शिवहर के डीएम ने कहा जिले के सभी तटबंध सुरक्षित है. जिला प्रशासन बागमती के जलस्तर पर नजर रख रहा है. डीएम अवनीश कुमार सिंह के निर्देश पर एसडीएम आरिफ अहसन, एएसडीएम विनीत कुमार ने पुरनहिया और बेलवा में निरीक्षण किया.

email
TwitterFacebookemailemail

समस्तीपुर में बूढ़ी गंडक व गंगा के जलस्तर में वृद्धि

समस्तीपुर में बूढ़ी गंडक और गंगा नदी के जलस्तर में वृद्धि जारी रही. कल्याणपुर में बागमती नदी तेजी से बढ़ रही है. भारी बारिश के दौरान घर गिरने से सिंघिया थाना क्षेत्र के जीवाडेली गांव में एक महिला की मौत हो गई.

email
TwitterFacebookemailemail

सीतामढ़ी के नये इलाकों में घुसा पानी

उत्तर बिहार में बाढ़ की स्थिति गंभीर बनती जा रही है. सीतामढ़ी जिले के नये इलाकों में पानी घुसने लगा है. बाढ़ के पानी डूबने से दो की मौत हो गयी. सोनबरसा, सुरसंड, भिट्ठा मोड़ और रुन्नीसैदपुर में पानी तेजी से फैल रहा है. बागमती नदी खतरे के निशान से ऊपर है. लखनदेई नदी में बाढ़ से सीतामढ़ी शहर पर भी खतरा बढऩे लगा है.

email
TwitterFacebookemailemail

रक्सौल-सीतामढ़ी रेलखंड पर बाढ़ का खतरा

उत्तर बिहार में कई जगहों पर तटबंध टूटने से आयी बाढ़ ने तबाही मचा दी है़ कई दर्जन गांव पानी से घिर गये हैं. बगहा में लक्ष्मीपुर रमपुरवा पंचायत के झंडू टोला स्थित एसएसबी कैंप में चार फुट पानी भर गया है. रामनगर प्रखंड के गुदगुदी पंचायत में कटाव जारी है. सुगौली में तिलावे नदी का तटबंध टूट गया है. जान नदी का पानी रक्सौल-सीतामढ़ी रेलखंड के गुरहेनवा स्टेशन से पूरब 139/1 किमी पर दबाव बनाये हुए है. माल ट्रेन का परिचालन कॉसन पर किया जा रहा है.

email
TwitterFacebookemailemail

एनएच-104 पर बह रहा दो से तीन फुट पानी

सीतामढ़ी के सुरसंड प्रखंड के कड़रवाना कोरियाही व कड़रवाना गोट में रातो नदी का पानी प्रवेश कर गया है. दोनों गांवों से बथनाहा चौक जानेवाली एकमात्र सड़क पर बना डायसर्वन ध्वस्त हो गया है. चोरौत प्रखंड में डुमरबाना-परिगामा पथ पर कई जगहों के साथ चोरौत-भिट्टामोड़ एनएच-104 पर डुमरबाना डायवर्सन पर दो से तीन फुट पानी बह रहा है.

email
TwitterFacebookemailemail

दरभंगा में बाढ़ की स्थिति विकराल

मधुबनी के झंझारपुर में कमला रेल सह सड़क पुल को छू रही है. फुलपरास में बिहुल नदी के पूर्वी तटबंध के टूट जाने बाद अंधरामठ जाने वाली सड़क पर पानी चढ़ गया है. इधर, दरभंगा में बाढ़ की स्थिति विकराल होती जा रही है. कुशेश्वरस्थान पूर्वी प्रखंड में कमला बलान में पानी बढ़ रहा है.

email
TwitterFacebookemailemail

नये इलाकों में फैला पानी

पूर्वी बिहार के पांच जिलों के सौ से अधिक गांवों में घुसा बाढ़ का पानी. सहरसा के भी नवहट्टा, महिषी व सलखुआ की पांच पंचायतें बाढ़ के पानी से घिर चुकी हैं. सुपौल, किसनपुर, सरायगढ़, निर्मली, मरौना व बसंतपुर प्रखंड के दर्जनों गांवों में बाढ़ का पानी प्रवेश कर गया है. मधेपुरा में आलमनगर, पुरैनी, चौसा प्रखंड के लोग सहमे हुए हैं. शिव मंदिर टोला मुरौत और छतौना बासा के तीन दर्जन घरों में पानी घुस गया है. किशनगंज के ठाकुरगंज, दिघलबैंक, टेढ़ागाछ के कई इलाकों में बाढ़ का पानी प्रवेश कर गया है.

email
TwitterFacebookemailemail

कोसी उतरी, कमला अब भी खतरे से ऊपर

कमला बलान, बागमती, ललबेकिया, महानंदा और घाघरा नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही थी. वहीं, कोसी और गंडक नदियों के जल स्तर में कमी दर्ज की गयी है. गंगा नदी का जल स्तर बक्सर में रविवार को 53.50 मीटर था, इसमें छह सेंटीमीटर की कमी दर्ज की गयी. सोमवार को इसका जल स्तर 53.44 मीटर था. पटना के दीघा घाट पर गंगा का जल स्तर रविवार को 47.94 मीटर था. इसमें 16 सेंटीमीटर की बढ़ोतरी दर्ज की गयी.

email
TwitterFacebookemailemail

अधिकतर नदियों में बढ़ रहा जलस्तर

बिहार के नेपाल से सटे इलाकों में बाढ़ का कहर जारी है. तिरहुत, दरभंगा, कोसी और पूर्णिया प्रमंडल की अधिकतर नदियां उफान पर रहीं. मधुबनी जिले में एक और पूर्वी चंपारण में दो तटबंध टूट गये है. दरभंगा में नये पुल का एक हिस्सा कमला नदी में बह गया है. समस्तीपुर में बारिश के दौरान घर गिरने से एक महिला की मौत हो गयी है. सीतामढ़ी में बाढ़ के पानी में डूबने से दो लोगों की मौत की खबर है. मधुबनी में एक वृद्ध पानी में बह गया.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें