1. home Hindi News
  2. state
  3. bihar
  4. banka
  5. this time 99 additional health centers will be connected with the health and wellness center

इस बार 99 अतिरिक्त स्वास्थ्य केंद्र हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर से जुड़ेंगे

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date

बांका: स्वास्थ्य विभाग गुणवत्तापूर्ण व तय समय पर स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ सुदृढ़ करने के लिए हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर खोलने की दिशा में काम कर रहा है. परंतु जिला इस मामले में सुस्त है. इस बाबत स्वास्थ्य विभाग ने ठोस निर्णय लिया है. स्वास्थ्य सेवाओं को जन-जन तक पहुंचाने के क्रम में स्वास्थ्य विभाग ने चयनित प्राथमिक एवं उप-प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के रूप में विकसित करने का निर्णय लिया है. इसके लिए जिलावार लक्ष्य निर्धारित किया गया है.

वित्तीय वर्ष 2020-21 में 99 अतिरिक्त स्वास्थ्य केंद्र को भी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर से जोड़ने का लक्ष्य

इसके अलावा वित्तीय वर्ष 2020-21 में 99 अतिरिक्त स्वास्थ्य केंद्र को भी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर से जोड़ने का लक्ष्य निर्धारित कर दिया गया है. इसी बाबत राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक ने सिविल सर्जन को जिलेमें हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर को ससमय क्रियान्वित का निर्देश दिया है. पत्र के माध्यम से बताया गया है कि सूबे में वित्तीय वर्ष 2019-20 में कुल 2792 अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, स्वास्थ्य उपकेन्द्र तथा शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के रूप में विकसित करने का लक्ष्य रखा गया है. जिसके विपरीत महज 862 सेंटर विकसित होने के बाद क्रियान्वित है. अलबत्ता, शेष केन्द्रों को अक्टूबर तक विकसित करने का निर्देश दिया गया है.

बांका में 30 फीसदी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर एक्टिव

वित्तीय वर्ष 2018-19 एवं 2019-20 में जिला में 31 अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र व 31 स्वास्थ्य उपकेंद्र को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के रूप में विकसित कर कार्यान्वित करने का लक्ष्य रखा गया था. लिहाजा, 62 में 19 अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं 2 स्वास्थ्य उपकेन्द्र हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के रूप में विकसित कर संचालित किये गये हैं, जो की लक्ष्य के करीब 30 प्रतिशत है. अभी भी 12 अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं 25 स्वास्थ्य उपकेंद्र को विकसित किया जाना शेष है. जिला में वर्ष 2020-21 के लिए 99 अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के रूप में विकसित कर संचालित करने का लक्ष्य रखा गया है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें