36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

Bihar Board Martic Result : Topper सावन राज बनना चाहते है IAS, 15 घंटे की परिश्रम ने बनाया टॉपर

बांका : सावन राज ने मैट्रिक परीक्षा में 97.2 फीसदी अंक प्राप्त कर न केवल अपने मूल विद्यालय जमुई के सिमुलता का नाम रोशन किया है, बल्कि बांका का भी नाम शीर्ष पर पहुंचा दिया है. शायद पहली बार बांका के किसी सपूत ने बिहार में पहला स्थान पाया है. सावन का मूल घर रजौन […]

बांका : सावन राज ने मैट्रिक परीक्षा में 97.2 फीसदी अंक प्राप्त कर न केवल अपने मूल विद्यालय जमुई के सिमुलता का नाम रोशन किया है, बल्कि बांका का भी नाम शीर्ष पर पहुंचा दिया है. शायद पहली बार बांका के किसी सपूत ने बिहार में पहला स्थान पाया है. सावन का मूल घर रजौन है. उसने नवम वर्ग से ही सिमुलतला आवासीय विद्यालय में दाखिला ले लिया था. सावन के पिता ओंकार भारती इंटर पास हैं और किसानी करते हैं. मां शबनम कुमारी मैट्रिक पास हैं और रजौन में ही ब्यूटी पार्लर चलाती हैं.

सावन की बड़ी बहन अमीषा भारती पटना के जेडी वूमेंस कॉलेज में रसायन शास्त्र से ऑनर्स कर रही हैं. सावन राज का सितारा बुलंद होने से माता-पिता के आंखों में खुशी के आंसू छलक पड़े हैं. साधारण घर में जन्म लेने वाले सावन के पिता को महज ढाई बीघा जमीन है. सावन की सफलता से माता-पिता का परिश्रम सफल हो गया. घर व आस-पड़ोस में खूब मिठाई बंटी. यहीं नहीं सावन की इस सफलता से पूरा जिला गौरवान्वित महसूस कर रहा है. सावन सिमुलता से ही आइएएसी की पढ़ाई पूरी करना चाहता है. साथ ही आगे चलकर आइएएस बनकर देश व समाज की सेवा में अपना जीवन देने के लिए कटिबद्ध है. सावन राज ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा रजौन से ही प्राप्त किया. सावन के मुताबिक उसने बेल्डन फ्यूचर पब्लिक स्कूल, कन्या विद्यालय, गुरु ज्ञान व एमआएस विद्यालय में आठवीं तक की शिक्षा पूरी की थी.

सफलता का श्रेय माता-पिता के साथ नाना-नानी को
सावन राज ने अपनी सफलता का श्रेय माता-पिता के साथ नाना-नानी को भी दिया है. सावन का नानीघर रजौन प्रखंड के ही मलयपुर विशनपुर है. नाना सीताराम राव किसान हैं और नानी मंजू देवी सेवानिवृत शिक्षिका हैं. नाना-नानी ने ही सावन को आर्थिक व मानसिक रुप से शिक्षा में भरपूर सहयोग किया है. कहा कि इनके आशीर्वाद व संस्कार के बूते ही वे शिक्षा से पूरी तरह जुड़े रह पाये.

फेसबुक-वाट्सएप से दूर 15 घंटे की परिश्रम ने बनाया राज्य टॉपर
राज्य टॉपर बनना साधारण अध्ययन का फल नहीं है, बल्कि इसके लिए कठिन तप जरुरी है. सावन ने मैट्रिक टॉप वन में अपनी स्थान पक्की करने के लिए प्रतिदिन 15 घंटे तक परिश्रम किया. यही नहीं फेसबुक, वाट्सएप जैसे सोशल मीडिया से पूरी तरह दूर रहे. सावन के मुताबिक जब उसे लगता था कि वह कमजोर पढ़ रहा है तो दोगुनी मेहनत शुरू कर देता था. मसलन, एक लक्ष्य व सिद्ध व्यक्ति की तरह वह दृढ़ संकल्पित होकर अर्जुन की तरह पीछे लगा रहा, तब जाकर उसने अपना नाम और जिला का नाम बिहार में रोशन कर दिया. सावन राज ने बताया कि उसका शौक विभिन्न वैज्ञानिकों के लिखे विज्ञान की पुस्तक के अध्ययन की है. साथ ही खेल में बैटमिंटन पसंद है.

पिपराही के रोशन ने मैट्रिक परीक्षा में राज्य स्तर पर हासिल किया पांचवां स्थान, अच्छे डॉक्टर बनने की है तमन्ना
राघोपुर (सुपौल) : प्रखंड क्षेत्र के पिपराही वार्ड नंबर 08 निवासी प्रफुल्ल कुमार सिंह एवं बबीता कुमारी के प्रथम पुत्र रोशन कुमार ने मैट्रिक की परीक्षा में 95.8 प्रतिशत अंक के साथ सूबे में पांचवां स्थान प्राप्त कर अपने माता पिता, परिजन व शिक्षक सहित क्षेत्र का नाम रौशन किया है. परीक्षा परिणाम की खबर मिलते ही श्री सिंह के पिपराही स्थित आवास पर बधाई देने वाले लोगों का तांता लग गया. रोशन की सफलता पर संपूर्ण क्षेत्र के लोग गौरव महसूस कर रहे हैं. रोशन के पिता प्रफुल्ल कुमार सिंह वर्तमान में किसनपुर प्रखंड कार्यालय में नाजिर के पद पर कार्यरत हैं. अपने पुत्र की सफलता पर हर्ष व्यक्त करते हुए श्री सिंह ने बताया कि रोशन बचपन से ही पढ़ने में मेधावी था.

बताया कि रोशन कुमार ने पांचवी तक की शिक्षा द हिल्स पब्लिक स्कूल सिमराही से प्राप्त किया. उसके बाद वर्ग छह की पढ़ाई मध्य विद्यालय दिघिया किसनपुर से पूरा किया. उसने सातवीं एवं आठवीं की पढ़ाई कोशी पब्लिक स्कूल थरबिटिया से की. जिसके बाद सिमुलतल्ला विद्यालय जमुई में चयन होने के बाद वर्ग नौ में प्रवेश लिया. मैट्रिक की परीक्षा भी रोशन ने सिमुलतल्ला जमुई से ही दिया. जिसमें उसने 479 अंक लाकर बिहार में पांचवा स्थान प्राप्त किया. श्री सिंह के दो पुत्र हैं. जिसमें रोशन ज्येष्ठ पुत्र है. बताया कि वे सपरिवार फिलहाल रोशन के मेडिकल कोचिंग में दाखिला हेतु दिल्ली में हैं.

वहीं जब रोशन से आगे की पढ़ाई के संबंध में पूछा गया तो उसने बताया कि आगे उसकी इच्छा है कि डॉक्टर बनकर समाज के लोगों की सेवा करें. जिसके लिए उसने मेडिकल कॉलेज में दाखिला की इच्छा जताया. रौशन ने अपनी सफलता का श्रेय माता-पिता एवं गुरुजनों को दिया है.

स्टेट रैंकिंग चतुर्थ स्थान प्राप्त आदर्श बनना चाहता है आईएएस
लखीसराय: जिले के हलसी प्रखंड अंतर्गत महुआडीह निवासी अजय कुमार का बड़ा पुत्र आदर्श रंजन ने शनिवार को घोषित मैट्रिक परीक्षा के परिणाम में पूरे राज्य में चौथे स्थान प्राप्त कर जहां जमुई स्थित सिमुलतता विद्यालय जहां से उसने पढ़ाई की का नाम रोशन किया. वहीं लखीसराय जिला का भी नाम भी रोशन किया. हलसी रजिस्ट्री ऑफिस में कातिव के रूप में कार्यरत अजय कुमार एवं उत्क्रमित मध्य विद्यालय महुआडीह में नियोजित शिक्षिका के रूप में कार्यरत सारिका कुमारी के दो पुत्रों में बड़े आदर्श ने बताया कि वह बड़े होकर सिविल सर्विस की परीक्षा पास कर आइएएस बनना चाहता है. उसने बताया कि उसके पसंदीदा विषयों में भूगोल व इतिहास है. इसके साथ ही उसे साइंस व सामान्य ज्ञान विषय में भी रुचि है.

आदर्श ने बताया कि उसने कक्षा आठवीं तक नवोदय विद्यालय में पढ़ाई की तथा बाद में कक्षा नौंवी के लिए सिमुलतला विद्यालय में परीक्षा दी जहां सफल होने के बाद दसवीं तक की पढ़ाई की. आदर्श की इस सफलता पर परिवार के सदस्यों में खुशी का माहौल देखा गया. आदर्श के पिता अजय कुमार व मां सारिका देवी ने कहा कि आदर्श पढ़ाई को लेकर हमेशा सजग रहा करता था. इसका परिणाम उसे आज मिला है. वह आगे जो भी पढ़ाई करना चाहेगा, उसमें उनलोगों का पूरा सहयोग रहेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें