1. home Home
  2. sports
  3. tokyo olympics 2020 kazakhstani wrestler biting ravi dahiya during semi final match virender sehwag rkt

दांत काटने पर भी रवि दहिया ने नहीं छोड़ी विरोधी की गर्दन, सहवाग ने भारतीय पहलवान को इस तरह किया सलाम

तोक्यो ओलिंपिक (Tokyo Olympics 2020) में भारत का चौथा पदक पक्का करते हुए रवि दहिया (Ravi kumar dahiya) कजाखस्तान के नूरस्लाम सानायेव को ‘पिन फॉल’ पर हराकर फाइनल में पहुंचने वाले दूसरे भारतीय पहलवान बन गये हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Ravi kumar dahiya
Ravi kumar dahiya
फोटो - ट्वीटर

Tokyo Olympics 2020 : ओलिंपिक में बुधवार का दिन भारतीय पहलवानों के नाम रहा. इनमें से रवि दहिया (Ravi kumar dahiya) ने फाइनल में पहुंच कर भारत का चौथा मेडल पक्का कर दिया है. 57 किलोग्राम भार वर्ग के सेमीफाइनल में उन्होंने कजाकिस्तान के नूरीस्लाम सनायेव को पटखनी देकर फाइनल का टिकट कटाया. गुरुवार को गोल्ड के लिए चुनौती पेश करेंगे. उनका मुकाबला मौजूदा विश्व चैंपियन रूस के जावुर युगुएव से होगा. वह अगर हार भी गये थे, तो रजत पदक पक्का है. बता दें कि सेमीफाइनल मुकाबले में कजाकिस्तान के पहलवान ने रवि को दांत से भी काट लिया था.

सेमीफाइनल मुकाबले में एक मौका ऐसा आया जब कजाकिस्तान के नूरिस्लाम सनायेवे ने अपने उपर से 23 साल के रवि को हटाने के लिए उनका दांत से काटा लेकिन ये भारतीय खिलाड़ी अपनी जीत सुनिश्चित करने के लिए डटा रहा. इस घटना की तसवीरें अब सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रही है. इन तसवीरों को देख कर लोग का गुस्सा कजाकिस्तान के पहलवान पर फूट पड़ा है. पूर्व क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग ने इन तस्वीरों को शेयर करते हुए लिखा, ये कितना गलत है लेकिन इसके बावजूद खिलाड़ी रवि के जोश को दबा नहीं सका.

  • रोमांचक रहा सेमीफाइनल : पिन फॉल से मुकाबला जीता

मैच में एक मिनट बाकी था, 9-2 से रवि पीछे थे. फिर विरोधी के दोनों पैरों पर हमला किया और उसे कस कर पकड़ लिया. इसके बाद कुछ और अंक हासिल करने में सफल रहे, फिर उसे जमीन पर पटखनी देकर ‘पिन फॉल’ से मुकाबला जीत लिया.

  • क्या है पिन फॉल

जब कोई पहलवान प्रतिद्वंद्वी को चित कर उसके दोनों कंधे मैट से लगा देता है, तो उसे पिन फॉल कहते हैं. ओलिंपिक स्तर पर खास कर सेमीफाइनल में ऐसी जीत दुर्लभ होती है. रवि दहिया ने सेमीफाइनल में अपने प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ ऐसा करके ही जीते.

Posted by : Rajat Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें