1. home Home
  2. sports
  3. tokyo olympic indian womens hockey team beat australia to enter semi finals for the first time aml

Tokyo Olympic: ओलिंपिक में 'चक दे इंडिया', पुरुष हॉकी के बाद देश की बेटियों ने रचा इतिहास

भारतीय महिला हॉकी टीम ने टोक्यो ओलिंपिक में इतिहास रच दिया है. महिला टीम पहली बार ओलिंपक की सेमीफाइनल में पहुंच गयी है. भारत ने आज क्वार्टर फाइनल मुकाबले में तीन बार की गोल्ड मेडलिस्ट ऑस्ट्रेलिया को 1-0 से हराया.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
ओलिंपिक में महिला हॉकी टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 1-0 से हराया.
ओलिंपिक में महिला हॉकी टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 1-0 से हराया.
Prabhat Khabar

Tokyo Olympic तोक्यो : भारतीय महिला हॉकी टीम ने टोक्यो ओलिंपिक में इतिहास रच दिया है. महिला टीम पहली बार ओलिंपिक की सेमीफाइनल में पहुंच गयी है. भारत ने आज क्वार्टर फाइनल मुकाबले में तीन बार की गोल्ड मेडलिस्ट ऑस्ट्रेलिया को 1-0 से हराया. महिला टीम ने दूसरे क्वार्टर में ही ऑस्ट्रेलिया पर एक गोल का बढ़त बनाया, जिसे अंत तक टीम ने बरकरार रखा.

पहले क्वार्टर से ही भारत की बेटियों ने ऑस्ट्रेलिया पर दबदबा बनाए रखा. पहले क्वार्टर में किसी भी टीम को गोल करने का मौका नहीं मिला. दूसरे क्वार्टर में खेल के 22वें मिनट में गुरजीत कौर ने शानदार गोल दागकर भारत को बढ़त दिला दी. यह बढ़त अंत तक बरकरार रही और भारतीय टीम 1-0 से जीत गयी. भारत ने पेनल्टी कॉर्नर से यह गोल दागा.

पहले क्वार्टर में 9वें मिनट में भारत को एक गोल करने का मौका जरूर मिला था, लेकिन रानी रामपाल गोल करने से चूक गयी थीं. वंदन कटारिया ने गोल करने के लिए रानी को पास दिया, लेकिन रानी का शॉट गोलपोस्ट से टकराकर लौट गया. तीसरे क्वार्टर में ऑस्ट्रेलिया ने गोल करने का काफी प्रयास किया लेकिन दो पेनाल्टी कॉर्नर टीम ने गंवा दिया.

आखिरी क्वार्टर का खेल काफी रोमांचक रहा. 51वें मिनट में ऑस्ट्रेलिया को एक पेनाल्टी कॉर्नर मिला. लेकिन भारतीय डिफेंडरों ने गजब का बचाव किया और गोल नहीं करने दिया. 52वें मिनट में ऑस्ट्रेलिया ने गोल करने का एक और सफल प्रयास किया. सविता ने शानदार बचाव किया. इस प्रकार भारतीय महिला हॉकी टीम ने इतिहास रचते हुए समीफाइनल में जगह बनायी.

युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने महिला हॉकी टीम को बधाई दी है. उन्होंने ट्वीट किया कि महिला हॉकी टीम टोक्यो ओलिंपिक में हर कदम के साथ इतिहास रच रही है. हम पहली बार ऑस्ट्रेलिया को हराकर ओलिंपिक के सेमीफाइनल में पहुंच गये हैं. बता दें कि ग्रेट ब्रिटेन को 3-1 से हराकर शान से सेमीफाइनल में प्रवेश किया. अब दोनों ही टीमें एक मैच जीतकर कोई न कोई मेडल पक्का लेकर आयेगी.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें