21.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

घोषाल के रजत, बिंद्रा के दो कांस्य के साथ भारत के झोली में कुल नौ पदक

इंचियोन: भारत ने एशियाई खेलों के चौथे दिन तक तीन और पदक जीतकर अब तक कुल नौ पदक अपने नाम कर लिए हैं. स्टार निशानेबाज अभिनव बिंद्रा ने अपने आखिरी एशियाई खेलों में व्यक्तिगत स्पर्धा का कांस्य पदक जीता जबकि स्क्वाश खिलाडी सौरव घोषाल को रजत से ही संतोष करना पडा. जबकि घोष स्वर्ण के […]

इंचियोन: भारत ने एशियाई खेलों के चौथे दिन तक तीन और पदक जीतकर अब तक कुल नौ पदक अपने नाम कर लिए हैं. स्टार निशानेबाज अभिनव बिंद्रा ने अपने आखिरी एशियाई खेलों में व्यक्तिगत स्पर्धा का कांस्य पदक जीता जबकि स्क्वाश खिलाडी सौरव घोषाल को रजत से ही संतोष करना पडा. जबकि घोष स्वर्ण के काफी करीब थे.

बीजिंग ओलंपिक के स्वर्ण पदक विजेता बिंद्रा ने पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल टीम और व्यक्तिगत वर्ग में कांस्य पदक जीता. वहीं घोषाल दो गेम की बढत बनाने के बावजूद पीले तमगे से चूक गए. भारत पदक तालिका में एक स्वर्ण, एक रजत और सात कांस्य के साथ 13वें स्थान पर बना हुआ है. चीन 68 पदक (32 स्वर्ण, 18, रजत और 18 कांस्य) लेकर शीर्ष पर है. दक्षिण कोरिया के 49 (15 स्वर्ण, 17 रजत और 17 कांस्य) और जापान के 48 (14 स्वर्ण, 16 रजत और 18 कांस्य) पदक हैं.

बिंद्रा ने एशियाई खेलों में व्यक्तिगत स्पर्धा का पदक नहीं जीत पाने का मलाल आज दूर कर दिया. उन्होंने 10 मीटर एयर राइफल में व्यक्तिगत के अलावा संजीव राजपूत और रवि कुमार के साथ टीम वर्ग का भी कांस्य पदक जीता. ग्लास्गो राष्ट्रमंडल खेलों के स्वर्ण पदक विजेता बिंद्रा ने छठे और 12वें शाट पर 9-9 और 9-6 के अलावा अच्छा स्कोर बनाया. आखिरी दो शाट पर उन्होंने 10- 6 और10-7 का स्कोर किया लेकिन उन्हें कांसे से ही संतोष करना पडा.

वहीं स्क्वाश में एशिया के नंबर एक और टूर्नामेंट के शीर्ष वरीयता प्राप्त घोषाल पुरुष एकल फाइनल में जीत की दहलीज पर पहुंचकर चूक गए और अब्दुल्ला अल मुजायेन से हारकर उन्हें रजत पदक से संतोष करना पडा. दुनिया के 16वीं रैंकिंग वाले खिलाडी घोषाल अपने कुवैती प्रतिद्वंद्वी से 12 -10, 11- 2 से आगे चल रहे थे लेकिन कुवैती खिलाडी ने नाटकीय वापसी करके अगले तीनों गेम और मुकाबला जीत लिया.

विश्व रैंकिंग में 46वें स्थान पर काबिज अब्दुल्ला ने 10 -12, 2 -11, 14-12, 11-8, 11-9 से जीत दर्ज की. घोषाल ने हालांकि भारत को एशियाई खेलों के इतिहास में स्क्वाश का पहला रजत पदक दिलाया. निशानेबाजी में बिंद्रा के अलावा बाकियों ने निराश किया. महिलाओं की ट्रैप टीम फाइनल में भारत की श्रेयसी सिंह (66)अंक, सीमा तोमर (63) और शगुन चौधरी (59) कुल 188 का स्कोर करके आठवें स्थान पर रही.

पुरुषों की 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल में हरप्रीत सिंह क्वालीफिकेशन के पहले चरण के बाद सातवें स्थान पर हैं जबकि गुरप्रीत सिंह और पेम्बा तमांग काफी पीछे रह गए. बतौर टीम भी वे कुछ खास नहीं कर सके. पुरुष हाकी में ओमान जैसी कमजोर टीम को 7-0 से हराने के बावजूद भारतीय टीम प्रभावी प्रदर्शन नहीं कर सकी जिसमें ड्रैग फ्लिकर वी आर रघुनाथ ने आठ पेनल्टी कार्नर गंवाये और रुपिंदर पाल सिंह जांघ की गंभीर चोट का शिकार हो गए.

भारत के लिये रुपिंदर पाल ने 18वें और 19वें मिनट में मिली पेनल्टी पर गोल दागे. दूसरे गोल के बाद चोट लगने से उन्हें मैदान छोडना पडा. वहीं रघुनाथ ने 39वें मिनट में पेनल्टी स्ट्रोक पर और आखिरी मिनट में पेनल्टी कार्नर पर गोल दागा.

बाकी गोल आकाशदीप सिंह (33वां मिनट), रमनदीप सिंह (54वां) और दानिश मुज्तबा (60वां) ने किये. भारत के लिये चिंता का सबब ड्रैग फ्लिकर रुपिंदर की चोट है चूंकि भारतीय टीम को अगला मैच चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से खेलना है.

भारतीय साइकिलिस्टों का निराशाजनक प्रदर्शन आज भी जारी रहा और देबोराह तथा के वर्गीस महिलाओं की स्पिंट्र के क्वालीफाइंग दौर में क्रमश: नौवें और 10वें स्थान पर रही. देबोराह ने 12 – 118 और वर्गीस ने 12-897 का समय निकाला. उनकी औसत रफ्तार 59-415 सेकंड और 22-826 रही.

वहीं क्वालीफायर में अपने ग्रुप में शीर्ष पर रहने वाली भारतीय टीम को बास्केटबाल स्पर्धा के पहले दौर में फिलीपींस के हाथों 76-85 से पराजय का सामना करना पडा. जिम्नास्टिक में भारत के आशीष कुमार और आदित्य सिंह राणा व्यक्तिगत आल राउंड जिम्नास्टिक फाइनल में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद क्रमश: 12वें तथा 17वें स्थान पर रहे.

ग्वांग्झू एशियाई खेलों में पुरुषों की फ्लोर एक्सरसाइज में कांस्य और पुरुषों के वोल्ट में रजत जीतने वाले आशीष जापान, दक्षिण कोरिया और चीन के जिम्नास्टों के आगे वह टिक नहीं सके. उन्होंने

81 -750 का स्कोर किया और जापान के कामोतो (87-950) से पीछे रहे. इस बीच रेलवे के राणा : 77-150 : भी कोई कमाल नहीं कर सके.

भारतीय तैराकों का खराब फार्म आज भी जारी रहा जब साजन प्रकाश और सौरभ सांगवेकर पुरुषों की 400 मीटर फ्रीस्टाइल हीट्स में क्रमश: चौथे और सातवें स्थान पर रहे जबकि अंशुल कोठारी 50 मीटर फ्रीस्टाइल हीट्स में छठे स्थान पर रहे.

भारतीय महिला राइडर श्रुति वोहरा और नादिया हरीदास घुडसवारी प्रतियोगिता की महिला ड्रेसेज व्यक्तिगत इंटरमीडिएट स्पर्धा में क्रमश: आठवें और अंतिम स्थान पर रहीं.

श्रुति के अकिरा घोडे ने औसत 69.375 प्रतिशत स्कोर किया जिसमें कलात्मक राउंड में 71.6 और तकनीकी राउंड में 67.15 प्रतिशत स्कोर रहा. दोनों राउंड में वह क्रमश: नौंवे और आठवें स्थान पर रहीं. नादिया हरीदास स्पर्धा में 15वें और अंतिम स्थान पर रहीं। वह तकनीकी राउंड में केवल 57.9 प्रतिशत और कलात्मक राउंड में 62.8 प्रतिशत से औसत 60.35 प्रतिशत का खराब स्कोर बनाया.

भारत की पुरुष सेपकटकरा टीम प्रारंभिक दौर के मैच में आज यहां जापान से संघर्षपूर्ण मुकाबले में 1-2 से हार गयी जबकि महिला टीम को म्यांमा के हाथों 0-3 से शिकस्त का सामना करना पडा. भारतीय रोवर सवर्ण सिंह विर्क पुरुषों के एकल स्कल्स के फाइनल में पहुंच गये हैं जबकि डबल स्कल्स और चार खिलाडियों के लाइटवेट स्कल्स टीमों ने भी खेलों के पदक दौर में प्रवेश किया.

सवर्ण ने 2000 मीटर रेस के रेपाशेज 1 में सात मिनट, 10.93 सेकेंड का समय लेकर शीर्ष स्थान हासिल किया. यह 24 वर्षीय भारतीय इंडोनेशिया के मेमो मेमो से आगे रहा.

डबल स्कल्स की टीम ओमप्रकाश और दत्तू बाबन भोकानल ने अपनी स्पर्धा के रेपाशेज 2 में पहला स्थान हासिल किया। उन्होंने छह मिनट 40.77 सेकेंड का समय निकाला और वे दक्षिण कोरिया के ह्विगवान किम और दोसुब चोइ से आगे रहे.

चार खिलाडियों वाली स्पर्धा लाइटवेट क्वाडर्पल स्कल्स रेपाशेज 1 में भारत के राकेश रालिया, विक्रम सिंह, सोनू लक्ष्मी नारायण और शोकेंद्र तोमर छह मिनट और 13.97 सेकेंड के साथ दूसरे स्थान पर रहे.

महिलाओं के क्वाडर्पल स्कल्स रेपाशेज 1 में अमनजोत कौर, संयुक्ता डंग डंग, एन सरिता देवी और नवनीत कौर सात मिनट और 51.39 सेकेंड के साथ पांचवें स्थान पर रहकर पदक की दौड से बाहर हो गयी. उन्होंने फाइनल बी में जगह बनायी जो कि पदक वाला दौर नहीं है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें