1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. wtc final 2021 team india record in southampton very poor will have to be vigilant against new zealand avd

WTC Final 2021 : साउथम्पटन में टीम इंडिया का रिकॉर्ड बेहद खराब, न्यूजीलैंड के खिलाफ रहना होगा चौकन्ना

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
साउथम्पटन में टीम इंडिया का रिकॉर्ड बेहद खराब
साउथम्पटन में टीम इंडिया का रिकॉर्ड बेहद खराब
twitter

टीम इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला खेला जाना है. मुकाबला इंग्लैंड के साउथम्पटन में 18 जून से 22 जून के बीच खेला जाएगा. इसके लिए भारतीय टीम विराट कोहली की अगुआई में 2 जून को मुंबई से रवाना होगी. पहली बार तटस्थ स्थान पर टीम इंडिया कोई टेस्ट मैच खेलने वाली है.

टीम इंडिया आईसीसी के इस चैंपियनशिप में सबसे अधिक अंक लाकर टॉप पर बनी हुई है. लेकिन ट्रॉफी जीतने से पहले उसके सामने न्यूजीलैंड की कड़ी चुनौती है. इसके साथ टीम इंडिया को न्यूजीलैंड के खिलाफ मुकाबले में वहां के मौसम से भी लड़ना है. अगर वहां मैच के दौरान अधिक ठंढ पड़ती है, तो न्यूजीलैंड को इसका लाभ मिलेगा.

दूसरी ओर टीम इंडिया के लिए साउथम्पटन का मैदान भी शुभ नहीं रहा है. यहां भारतीय टीम का टेस्ट रिकॉर्ड ठीक नहीं रहा है. साउथम्पटन के एजिस बाउल मैदान पर अब तक 6 टेस्ट मैच खेले गये हैं, जिसमें सभी में इंग्लैंड की टीम शामिल रही है. पहला मौका है, जब यहां दो तटस्थ देशों के बीच टेस्ट खेला जाएगा.

साउथम्पटन में खेले गये कुल 6 मुकाबलों में इंग्लैंड की टीम दो बार जीती है और वेस्टइंडीज की टीम को एक बार जीतने का मौका मिला है. यहां 3 मुकाबले ड्रॉ पर खत्म हुए. साउथम्पटन में टीम इंडिया ने दो मैच खेले हैं, जिसमें उसे दोनों में करारी हार का सामना करना पड़ा. भारत यहां 2014 में इंग्लैंड के हाथों 266 रन से हारा था. जबकि आखिरी बार यहां इंग्लैंड ने 2018 में 60 रनों से हराया था.

हालांकि न्यूजीलैंड की टीम यहां एक भी मुकाबला अब तक नहीं खेल पायी है. लेकिन न्यूजीलैंड की टीम साउथम्पटन में तीन वनडे मैच खेली है, जिसमें उसे दो में जीत मिली. भारत भी यहां पांच वनडे खेल चुका है, जिसमें उसे 3 में जीत मिली है.

इन खिलाड़ियों को यहां खेलने का अच्छा अनुभव

टीम इंडिया में शामिल चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, रविंद्र जडेजा, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा, जसप्रीत बुमराह, आर अश्विन को साउथम्पटन में खेलने का अनुभव है. यहां इनका प्रदर्शन पिछली बार अच्छा रहा है. विराट कोहली की अगुआई में यहां 2018 में आखिरी बार भारत टेस्ट खेला था. जिसमें पुजारा ने पहली पारी में नाबाद 132 रनों की पारी खेली थी. इसके अलावा विराट कोहली ने भी यहां 46 और 58 रनों की बेहतरीन पारी खेली. गेंदबाजी में यहां बुमराह, इशांत शर्मा, मोहम्मद शमी और आर अश्विन ने पिछली बार शानदार गेंदबाजी किया था. शमी ने यहां एक पारी में 4 विकेट भी लिये थे.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें