1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. wtc final 2021 match of the world test championship will be played with this special ball first picture released avd

WTC Final 2021 : इस खास गेंद से खेला जाएगा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला, पहली तसवीर जारी

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
WTC Final 2021
WTC Final 2021
twitter

भारत और न्यूजीलैंड (Indiavs new zealand ) के बीच 18 जून से 22 जून तक वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) का फाइनल मुकाबला खेला जाएगा. दो साल से जारी इस खास चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले पर पुरी दुनिया की नजर है. फाइनल के लिए भारत और न्यूजीलैंड की टीमें पूरी तरह से तैयार हैं.

आईसीसी (ICC) की ओर से पहली बार आयोजित इस महामुकाबले को खास गेंद से खेला जाएगा. जिसकी पहली तसवीर भी जारी कर दी गयी है. ब्लैक कैप्स ( new zealand ) अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से गेंद की तसवीर जारी की है.

क्या है गेंद में खास

दरअसल न्यूजीलैंड ने जो खास गेंद की तसवीर शेयर की है, उसमें ICC WTC final 2021, Indiavs new zealand लिखा हुआ है. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला ड्यूक गेंद से खेला जाएगा. जो इंग्लैंड में ही बनता है. इस गेंद का रंग कूकाबूरा की तुलना में अधिक गाढ़ा होता है. गेंद की चमक लंबे समय तक बरकरार रहती है.

बताया जाता है कि इस गेंद से बल्लेबाजी करना आसान नहीं होता. ड्यूक गेंद से सीम गेंदबाजों की अधिक फायदा होता है. कूकाबूरा की तुलना में इसका वजन और आकार में भी अंतर होता है. इंग्लैंड के मौसम में इस गेंद से बल्लेबाजी करना आसान नहीं होगा. मालूम हो भारत में एसजी गेंद से टेस्ट मैच खेला जाता है.

गौरतलब है कि क्रिकेट खेलने वाले अधिकांश देश कूकाबूरा गेंद से ही टेस्ट मैच खेलते हैं. इंग्लैंड और वेस्टइंडीज में ड्यूक गेंद का इस्तेमाल किया जाता है. टीम इंडिया के पूर्व महान स्पिनर अनिल कुंबले हमेशा कहा करते थे कि यही टेस्ट क्रिकेट की खूबसूरती है. अगल-अलग देशों में अलग-अलग मौसम और गेंद से क्रिकेट खेला जाता है. इससे क्रिकेटरों को उस हिसाब से ढालना होता है.

न्यूजीलैंड ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिए जारी किया जर्सी

ब्लैक कैप्स ने गेंद के साथ-साथ वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के लिए खास तरह की जर्सी भी तैयार कराया है. जिसकी पहली झालक न्यूजीलैंड ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से जारी किया है. कप्तान केन विलियमसन ने जर्सी को पहनकर लॉन्च किया.

इससे पहले दोनों टीमों ने अपनी-अपनी टीम की घोषणा कर दी है. हालांकि भारत ने अभी 15 सदस्यीय टीम की घोषणा की है, जिसमें शार्दुल ठाकुर, मयंक अग्रवाल और वाशिंगटन सुंदर को टीम से बाहर रखा गया है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें