1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. wtc final 2021 indias record better against new zealand virat kohli army wins strong contenders see records avd

WTC Final 2021 : न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत का पलड़ा भारी, कोहली सेना के आगे कहीं नहीं टिकती कीवी टीम

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत का पलड़ा भारी
न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत का पलड़ा भारी
twitter

भारत और न्यूजीलैंड के बीच 18 जून से आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) का फाइनल मुकाबला इंग्लैंड में खेला जाएगा. विराट कोहली की अगुआई में भारतीय टीम 2 जून को इंग्लैंड के लिए रवाना होगी. इंग्लैंड दौरे के लिए 20 सदस्यीय भारतीय टीम की घोषणा भी कर दी गयी है. दोनों टीमों के बीच मुकाबला बेहद रोमांचक होने की उम्मीद की जा रही है. मुकाबले से पहले आइये दोनों टीमों के बीच टेस्ट रिकॉर्ड के बारे में एक नजर डालें.

दोनों टीमों के बीच अब तक 58 टेस्ट मैच खेले गये, भारत का पलड़ा भारी

भारत और न्यूजीलैंड के बीच अब तक 58 टेस्ट मैच खेले गये हैं. जिसमें भारत का पलड़ा भारी रहा है. भारत ने 21 मैचों में न्यूजीलैंड को हराया है, तो न्यूजीलैंड की टीम भारत को केवल 12 मुकाबलों में हराने में कामयाब रही है. दोनों के बीच 25 मुकाबले या तो ड्रॉ या फिर रद्द हुए हैं.

दोनों के बीच 21 टेस्ट सीरीज हुए, जिसमें भारत का रहा दबदबा

भारत और न्यूजीलैंड के बीच अब तक 21 टेस्ट सीरीज खेले गये. जिसमें भारतीय टीम का दबदबा रहा है. भारत ने न्यूजीलैंड को 11 टेस्ट सीरीज में हराया, तो न्यूजीलैंड की टीम भारत से केवल 6 सीरीज जीतने में कामयाब रहा. 4 सीरीज का ड्रॉ पर खत्म हुआ.

पहली बार तटस्थ देश में होगा भारत और न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट मैच

भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहली बार तटस्थ स्थान पर टेस्ट मैच खेला जाएगा. 89 साल के टेस्ट इतिहास में भारत कभी भी तटस्थ स्थान पर टेस्ट मैच नहीं खेला था.

2019-20 भारतीय टीम को न्यूजीलैंड ने बुरी तरह हराया

2019-20 में विराट कोहली की अगुआई में भारतीय टीम जब न्यूजीलैंड दौरे पर गयी थी, तो उसे शर्मनाक तरीके से हारकर स्वदेश लौटना पड़ा था. न्यूजीलैंड ने दो मैचों की सीरीज में भारत को क्लीन स्विप किया था. पहले टेस्ट को न्यूजीलैंड ने 7 विकेट से जीता, तो दूसरे मुकाबले को 10 विकेट से. कोहली की अगुआई में भारतीय टीम के पास बदला लेने का अच्छा मौका है.

धौनी की कप्तानी में आखिरी भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को उसके घर में हराया था

मालूम हो महेंद्र सिंह धौनी की कप्तानी में टीम इंडिया ने 2008-09 में न्यूजीलैंड के उसके घर में घुसकर हराया था. तीन मैचों की सीरीज को भारत ने 1-0 से जीता था. जिसमें सचिन तेंदुलकर ने बेहतरीन प्रदर्शन किया था. पहल टेस्ट को भारत ने 10 विकेट से जीता था. उसके बाद दोनों मैच ड्रॉ पर खत्म हुए थे.

Posted By - Arbind Kumar Mishra

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें