1. home Home
  2. sports
  3. cricket
  4. virat kohl counted the reason for the defeat against south africa know who captain told big reason aml

विराट कोहली ने गिनाये दक्षिण अफ्रीका से हार के कारण, जानें कप्तान ने किसे बतायी बड़ी वजह

शुक्रवार को भारत दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरा टेस्ट मैच हार गया है. इसके साथ ही टीम इंडिया ने सीरीज भी गंवा दी है. विराट कोहली की सेना इतिहास नहीं रच पायी. मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में विराट कोहली ने हार की बड़ी वजहों पर प्रकाश डाला है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
जीत के बाद बावुमा को बधाई देते कप्तान विराट कोहली.
जीत के बाद बावुमा को बधाई देते कप्तान विराट कोहली.
PTI

कप्तान विराट कोहली ने शुक्रवार को कहा कि भारत की बल्लेबाजी में हर बार गिरावट से कोई भाग नहीं सकता. उनकी टीम ने 1-0 की बढ़त गंवा दी और दक्षिण अफ्रीका में पहली टेस्ट श्रृंखला जीत दर्ज करने का सुनहरा मौका खो दिया. बल्लेबाजों की विफलताओं के अलावा कोहली ने तीन में से दो मैचों में टीम की हार के कारणों के रूप में असंगति, एप्लिकेशन की कमी, एकाग्रता में कमी और संकट के क्षणों को जब्त करने में असमर्थता को कारण बताया. मेजबान टीम ने 2-1 से सीरीज जीत ली है.

विराट कोहली ने कहा कि बल्लेबाजी पर गौर करना होगा, इससे भागना नहीं चाहिए. बार-बार इसमें गिरावट अच्छी बात नहीं है. वहां कोई बहाना नहीं है. यह निश्चित रूप से निराशाजनक है. हम जानते हैं कि हम एक टीम के रूप में कितनी दूर आ गये हैं. विराट कोहली ने कहा कि लोग हमसे दक्षिण अफ्रीका में दक्षिण अफ्रीका को हराने की उम्मीद करते हैं. यह इस बात का प्रमाण है कि हम कितनी दूर आ गये हैं.

उन्होंने कहा कि हम ऐसा नहीं कर पाए, यही वास्तविकता है. इसे स्वीकार करें और बेहतर क्रिकेटर के रूप में वापसी करें. भारत ने सेंचुरियन में 113 रनों से सीरीज का पहला मुकाबला जीता था. लेकिन आश्चर्यजनक रूप से शेष दो मैचों में एक अनुभवहीन दक्षिण अफ्रीकी टीम के खिलाफ हार गया. टीम इंडिया के बल्लेबाजों ने एक से अधिक मौकों पर निराश किया.

कोहली ने कहा कि हमारा पहला मैच शानदार रहा लेकिन दक्षिण अफ्रीका ने शानदार वापसी की. दोनों टेस्ट में उन्होंने जीत हासिल की. वे संकट के क्षणों में गेंद के साथ क्लिनिकल थे. एकाग्रता की कमी से हमने महत्वपूर्ण क्षणों को गंवा दिया. जबकि उन्होंने उन क्षणों को जब्त कर लिया. अंत में दक्षिण अफ्रीका पूरी तरह से योग्य विजेता था.

कोहली ने आगे कहा कि जैसा कि मैंने कहा, विदेशों में दौरे का सामना करने वाली चुनौतियों में से एक यह सुनिश्चित करना है कि गति को भुनाना सुनिश्चित करें. जब हमने ऐसा किया है तब हमने घर से दूर टेस्ट जीते हैं. दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा कि उन्होंने हम पर गलतियां करने के लिए काफी देर तक दबाव बनाया. यह उनके लिए परिस्थितियों की समझ है जिसे वे अच्छी तरह से जानते हैं.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें