1. home Home
  2. sports
  3. cricket
  4. t20 world cup 2021 matthew wade of australia beat cancer at the age of 16 also work as carpenter aml

T20 World Cup 2021: ऑस्ट्रेलिया के मैथ्यू वेड ने 16 साल की उम्र में कैंसर को दी मात, बढ़ई का भी किया है काम

एक दिन पहले मिली सारी प्रसिद्धि के बावजूद वेड के जीवन से जुड़ी कुछ ऐसी यादें हैं जो उनके जेहन में हमेशा रहेगी. मैथ्यू वेड ने एक समय काफी कम उम्र में कैंसर का सामना करना पड़ा था. लेकिन उन्होंने कैंसर को मात दी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Matthew Wade
Matthew Wade
PTI

ऑस्ट्रेलिया के क्रिकेटर मैथ्यू वेड उस समय ऑस्ट्रेलियाई टीम के हीरो बन गये जब उन्होंने टी-20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में पाकिस्तान के शाहीन शाह अफरीदी को लगातार तीन छक्के लगाए. यह मैच का सबसे प्रभावशाली ओवर था, जिसने खेल को ऑस्ट्रेलिया की दिशा में मोड़ दिया. वेड ने दिखाया कि कैसे बड़ी स्थिति में शांत रहना उनका सबसे बड़ा एक्स-फैक्टर हो सकता है जो उन्हें उच्चतम स्तर पर खेलने के योग्य बनाता है.

एक दिन पहले मिली सारी प्रसिद्धि के बावजूद वेड के जीवन से जुड़ी कुछ ऐसी यादें हैं जो उनके जेहन में हमेशा रहेगी. मैथ्यू वेड ने एक समय काफी कम उम्र में कैंसर का सामना करना पड़ा था. लेकिन उन्होंने कैंसर को मात दी. उसके बाद अपने बुरे दिनों में उन्होंने बढ़ई की भी नौकरी की. उनका जीवन काफी संघर्षमय रहा है.

मैथ्यू वेड ने बढ़ई के रूप में नौकरी की

जब उन्हें राष्ट्रीय टीम से हटा दिया गया, तो वेड ने बढ़ई की नौकरी कर ली. हां, आपने सही सुना. उन्हें क्रिकेट के बाद के जीवन के बारे में सोचना था. उस समय वे यह नहीं जानते थें कि चीजें कहां जा रही हैं. उनके पूर्व बॉस बेन लैंगफोर्ड ने कहा कि यह उनके लिए इसमें कूदने और नेल बैग लगाने और कुछ अलग करने का एक अच्छा मौका था. वह जानता था कि जीवन अस्थिर हो सकता है और एक युवा परिवार के साथ, वह कोई जोखिम नहीं लेना चाहता था.

16 साल की उम्र में कैंसर को दी मात

आर्थिक तंगी के अलावा, उनके स्वास्थ्य ने भी उन्हें बहुत कम उम्र में धोखा दिया. 16 साल की उम्र में उन्हें एक फुटबॉल मैच के बाद नियमित जांच के दौरान टेस्टिकुलर कैंसर होने का पता चला. लैंगफोर्ड ने बताया कि यह सिर्फ एक असली तरह की चीज थी. उन्होंने मुझे मूल रूप से बताया कि मैं कीमोथेरेपी से गुजरने जा रहा हूं और अपने बाल और उस तरह का सारा सामान खो दूंगा. 16 साल की उम्र में एक युवा लड़के के रूप में, मुझे लगता है कि जब यह घर पर आया तो यह बहुत गंभीर था.

मैथ्यू वेड ने गुरुवार शाम दुबई में आईसीसी टी-20 विश्व कप 2021 में ऑस्ट्रेलिया को अपने पहले फाइनल में पहुंचाने के साथ ही एक शानदार पारी खेली. जीत के लिए 177 रनों का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया एक समय 89/4 था जब मैथ्यू वेड क्रीज पर आए. डेविड वॉर्नर एक अच्छी पारी खेलकर आउट हो चुके थे. आखिरी के लिए पाकिस्तान के सबसे तेज गेंदबाज शाहीन शाह अफरीदी के खिलाफ वेड ने लगातार तीन छक्के जड़कर मैच में वापसी की.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें