1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. sunil gavaskar birthday when little master playe most slow innings 36 in 60 overs in odi cricket history rkt

Sunil Gavaskar Birthday: जब गावस्कर ने रन ना बनाने की खायी कसम! एक मैच में 174 गेंद पर बनाए थे मात्र 36 रन

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Happy birthday Sir
Happy birthday Sir
फोटो - ट्वीटर

Sunil Gavaskar Birthday: भारत के छोटे कद के खिलाड़ी सुनील गावस्कर ने दुनिया में अपने खेल से जो ऊंचा मुकाम हासिल किया वहां तक पहुंचना कई क्रिकेटरों का सपना होता है. टीम इंडिया के यह धाकड़ खिलाड़ी आज अपना 72वां जन्मदिन मना रहा है. 10 जुलाई 1949 को जन्मे सुनील गावस्कर ने 16 साल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला. अपने करियर के दौरान उन्होंने न जाने कितने और रिकॉर्ड अपने नाम किए. टेस्ट में 10 हजार रन बनाने वाले पहले बल्लेबाज गावस्कर के नाम वर्ल्ड कप में सबसे धीमी पारी भी खेलने का रिकॉर्ड है. आइए जानते हैं उस पारी के बारे में...

सुनील गावस्कर ने 1975 में खेले गये वर्ल्ड कप के एक मैच के दौरान 174 गेंद खेली और मात्र 36 रन बनाए थें. यहीं नहीं इस मैच में गवास्कर नाबाद भी लौटे थें. बता दें कि उन दिनों वनडे 60 ओवर के हुआ करते थे. तो 7 जून के इस मैच में इंग्लैंड पहले खेलने उतरा और 60 ओवर में 334 का स्कोर बनाया. लक्ष्य का पिछा करने उतरी भारतीय टीम 132 रन ही बना पायी. लिटिल मास्टर सुनील गावस्कर ने वर्ल्ड कप 7 जून 1975 में ग्रुप ए के पहले मैच मात्र 36 रन बनाए थें. इंग्लैंड के खिलाफ गावस्कर की वह पारी हमेशा विवादों में रही. उन्होंने सिर्फ एक चौका लगाकर 174 गेंदों में 36 रन नाबाद बनाए. भारत वह मैच शर्मनाक ढंग से 202 रन से हार गया था.

मालूम हो कि सुनील गावास्कर ने अपने शानदार बल्लेबाजी के लिए जाने गए, पर इस मैच में खेली गयी उनकी धीमी पारी से सब कोई हैरान था. बता दें कि 6 मार्च 1971 को पोर्ट ऑफ स्पेन में कैरेबियाई टीम के खिलाफ अपना डेब्यू करने वाले गावस्कर ने पहले ही सीरीज में अपना छाप छोड़ दिया था. गावस्कर ने पोर्ट ऑफ स्पेन में दोनों पारियों में 65 और नाबाद 67 रन बनाए थे.अपनी पहली सीरीज में खतरनाक कैरेबियाई गेंदबाजों के सामने उन्होंने 774 रन बनाए थे. अपने करियर के दौरान उन्होंने सर्वाधिक टेस्ट रन (10,112) और सबसे ज्यादा शतक (34) का रिकॉर्ड बनाया था. मालूम हो कि सुनील गावस्कर के टेस्ट क्रिकेट में सर्वाधिक रनों और शतकों के रिकॉर्ड को मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर ने तोड़ा था.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें