1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. ramesh powar leave after india out from womens world cup vvs laxman can get big responsibility avd

महिला वर्ल्ड कप से भारत के बाहर होने के बाद रमेश पोवार की छुट्टी, लक्ष्मण को मिल सकती है बड़ी जिम्मेदारी

निराशाजनक विश्व कप अभियान महिलाओं के क्रिकेट में आमूलचूल बदलाव ला सकता है क्योंकि राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण देश के क्रिकेटरों की अगली पीढ़ी को तैयार करने में सक्रिय रूप से हिस्सा ले रहे हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
रमेश पोवार
रमेश पोवार
twitter

भारतीय महिला टीम के मुख्य कोच रमेश पोवार (Ramesh Powar) का अनुबंध टीम के आईसीसी विश्व कप (ICC women's world cup) में अभियान समाप्त होने के साथ ही खत्म हो गया था. बीसीसीआई के नियमों के अनुसार उन्हें फिर से इस पद के लिये आवेदन करना पड़ेगा.

लक्ष्मण को मिल सकती है महिला क्रिकेट टीम में बड़ी जिम्मेदारी

निराशाजनक विश्व कप अभियान महिलाओं के क्रिकेट में आमूलचूल बदलाव ला सकता है क्योंकि राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) प्रमुख वीवीएस लक्ष्मण देश के क्रिकेटरों की अगली पीढ़ी को तैयार करने में सक्रिय रूप से हिस्सा ले रहे हैं. भारतीय महिला टीम विश्व कप के सेमीफाइनल तक भी नहीं पहुंची.

डब्ल्यूवी रमन की जगह रमेश पोवार बने थे कोच

पोवार ने डब्ल्यूवी रमन की जगह ली थी जिन्होंने 2020 में टीम को टी20 विश्व कप फाइनल तक पहुंचाया था. बीसीसीआई के वरिष्ठ सूत्र ने कहा, पोवार का अनुबंध विश्व कप तक था. अनुबंध बढ़ाने का कोई प्रावधान नहीं है. इसलिये पूरी प्रक्रिया आवेदन भरने और साक्षात्कार से शुरू होगी. पोवार निश्चित रूप से फिर से आवेदन भर सकते हैं और सीएसी (क्रिकेट सलाहकार समिति) संविधान के अनुसार इस पर फैसला करेगी. टीम के साथ अच्छे प्रदर्शन के बाद रमन को दूसरा कार्यकाल नहीं दिया गया था और पोवार को वापस लाया गया था जबकि कप्तान मिताली राज और उनके बीच मतभेद जगजाहिर रहे हैं. सूत्र ने कहा, ‘‘सीएसी फैसला करती है और अगर उन्हें लगा कि रमेश रमन से बेहतर होगा तो यह उनका फैसला था. बोर्ड हस्तक्षेप नहीं कर सकता.

रमेश पोवार के कार्यकाल में भारत का प्रदर्शन बेहद खराब

भारत के न्यूजीलैंड में अभियान के अंत में दो सीनियर खिलाड़ियों के बीच गंभीर मतभेद थे. पोवार ने भी तनाव को कम करने के लिये ज्यादा कुछ नहीं किया और यह देखना होगा कि उन्हें फिर से अनुबंध दिया जाता है या नहीं. पोवार के टीम के साथ दोनों कार्यकाल में, विशेषकर मौजूदा कार्यकाल में भारतीय टीम उनके मार्गदर्शन में हर शृंखला में पराजित हुई और फिर अब विश्व कप से भी बाहर हो गयी.

अंडर-19 महिला टी20 विश्व कप से पहले महिला टीम में बड़े बदलाव की तैयारी में बीसीसीआई

अगले साल अंडर-19 महिला टी20 विश्व कप खेला जाना है तो बीसीसीआई खिलाड़ियों की अगली पीढ़ी तैयार करना चाहता है जिसमें लक्ष्मण लंबे समय में सफलता के लिये एक मॉडल तैयार करने में बड़ी भूमिका निभा रहे हैं. सबसे बड़ी चिंता अनुभवी तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी की जगह लेने वाले खिलाड़ी को ढूंढने की है. सूत्र ने कहा, बोर्ड के सामने यह भी समस्या है. उम्मीद करते हैं कि महिलाओं की इंडियन प्रीमियर भविष्य के लिये प्रतिभाओं को तराशने में मदद करेगी. लक्ष्मण और पुरूष टीम के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ से आगे बढ़ने के लिये सलाह लिये जाने की उम्मीद है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें