1. home Home
  2. sports
  3. cricket
  4. india vs new zealand 1st test match preview team india ajinkya rahane rkt

IND vs NZ: विराट-रोहित की गैरमौजूदगी में आज होगा टीम इंडिया का टेस्ट, सीरीज में दांव पर WTC के पॉइंट्स

भारत और न्यूजीलैंड के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का आज पहला मैच खेला जाएगा. टी20 सीरीज जीत ने के बाद टीम इंडिया जोश से भरी हुई है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
श्रेयस अय्यर आज कर सकते हैं टेस्ट डेब्यू
श्रेयस अय्यर आज कर सकते हैं टेस्ट डेब्यू
फोटो - BCCI ट्वीटर

India vs New Zealand 1st Test Match: भारत और न्यूडजीलैंड के बीच दो मैचों की सीरीज का पहला टेस्ट आज कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेला जाएगा. टी20 सीरीज जीत ने के बाद टीम इंडिया जोश से भरी हुई है तो कीवी टीम भारतीय दौरे पर पहले जीत की तलाश होगी. पहले टेस्ट में आजिंक्य रहाणे की कप्तानी वाले भारतीय टीम के लिए सबसे बड़ी चुनौती सीनीयर खिलाड़ियों की गैर मौजूदगी में शानदार प्रदर्शन करना है. भारतीय टीम का पूरा दारमोदार युवा खिलाड़ियों पर होगा. पहले टेस्ट में टीम इंडिया की तरफ से कई खिलाड़ी डेब्यू कर सकते हैं.

ग्रीन पार्क भारत के लिए रहा है लकी

कानपुर का ग्रीन पार्क स्टेडियम भारत के लिए लकी रहा है. यहां टीम इंडिया पिछले 38 साल से कोई टेस्ट मैच नहीं हारी है. भारत ने ग्रीन पार्क स्टेडियम में 1952 से लेकर अब तक 22 टेस्ट मैच खेले हैं. इसमें उसे सात में जीत और तीन में हार मिली है. 12 टेस्ट ड्रॉ रहे हैं. टीम इंडिया को यहां आखिरी हार 1983 में वेस्टइंडीज के खिलाफ मिली थी. उसके बाद से भारत यहां आठ टेस्ट मैच खेल चुका है. इनमें से पांच में उसे जीत मिली और तीन मुकाबले ड्रॉ रहे. भारतीय टीम ग्रीन पार्क में हुए पिछले लगातार तीन मैच जीत चुकी है. इस लिहाज से टीम के पास यहां जीत का चौका जमाने का मौका होगा.

सीरीज में दांव पर WTC के पॉइंट्स

मुंबई के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर भारत-न्यूजीलैंड के बीच खेले जाने वाले पहले टेस्ट में पदार्पण करेंगे. उन्हें सूर्यकुमार यादव पर प्राथमिकता दी गयी है. वहीं कल कप्तान रहाणे ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि, ‘‘श्रेयस अय्यर पदार्पण करेंगे लेकिन मैं टीम संयोजन को लेकर कोई खुलासा नहीं कर सकता.' वहीं यह सीरीज टेस्ट चैंपियनशिप को लेकर भी काफी अहम है. बता दें कि टीम इंडिया की नई सीरीज शुरू होने से पहले आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप पॉइंट्स टेबल की स्थिति बेहद मजेदार है. चार टेस्ट मैच खेलने के बाद भारतीय टीम टेबल में सबसे ऊपर है. टीम इंडिया ने दो मैच जीते हैं, जबकि एक हार और एक ड्रॉ रहा है. इस तरह भारत के खाते में 26 पॉइंट्स आए है.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें