1. home Hindi News
  2. sports
  3. cricket
  4. india vs england test series ravichandran ashwin breaks the record of kapil dev anil kumble and harbhajan singh joined the 400 wicket special club aml

IND vs ENG Test: अश्विन ने तोड़ा अनिल कुंबले और हरभजन का रिकॉर्ड, 400 विकेट क्लब में हुए शामिल

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
इंग्लैंड के खिलाफ अपना 400वां विकेट लेने के बाद जश्न मनाते टीम इंडिया के स्पिनर रविचंद्रन अश्विन.
इंग्लैंड के खिलाफ अपना 400वां विकेट लेने के बाद जश्न मनाते टीम इंडिया के स्पिनर रविचंद्रन अश्विन.
PTI

IND vs ENG Test Series अहमदाबाद : रविचंद्रन अश्विन (Ravichandran Ashwin) ने इंग्लैंड के खिलाफ चल रहे तीसरे टेस्ट मैच में दूसरे दिन यहां पूर्व कप्तान कपिल देव (Kapil Dev), दिग्गज भारतीय गेंदबाज अनिल कुंबले (Anil Kunble) और हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. रविचंद्रन अश्विन ने दूसरी पारी में जोफ्रा आर्चर (Jofra Archer) के रूप में अपना 400वां विकेट लिया. पिछले एक दशक से अपनी बलखाती गेंदों से दुनियाभर के बल्लेबाजों को चकमा देने वाले अश्विन आज यहां 400 विकेट लेने वाले गेंदबाजों के विशिष्ट क्लब में शामिल हो गये.

अश्विन को इस मुकाम पर पहुंचने के लिए इस मैच से पहले छह विकेट की जरूरत थी. अश्विन ने पहली पारी में तीन विकेट लिए थे. आर्चर को पगबाधा आउट करने से पहले उन्होंने गुरुवार को बेन स्टोक्स और ओली पोप को पवेलियन भेजा था. अश्विन टेस्ट मैचों में 400 विकेट लेने वाले दुनिया के 16वें और भारत के चौथे गेंदबाज बन गये हैं. वह छठे स्पिनर हैं जिन्होंने टेस्ट मैचों में 400 विकेट लिये हैं.

भारत की तरफ से उनसे पहले अनिल कुंबले (619), कपिल देव (434) और हरभजन सिंह (417) इस मुकाम पर पहुंचे थे. अश्विन से पहले यह उपलब्धि हासिल करने वाले स्पिनरों में मुथैया मुरलीधरन (800), शेन वार्न (708), कुंबले, रंगना हेराथ (433) और हरभजन शामिल हैं. अश्विन ने अपने 77वें मैच में यह उपलब्धि हासिल की और इस तरह से मुरलीधरन (72) मैच के बाद सबसे तेज इस मुकाम पर पहुंचे.

कुंबले ने अश्विन को 400 विकेट के क्लब में शामिल होने पर बधाई दी. कुंबले ने ट्वीट किया, ‘शाबाश अश्विन. 400 विकेट पर पहुंचने पर बधाई. अभूतपूर्व. इस शानदार उपलब्धि के लिए बधाई. आगे बढ़ते रहो.' तमिलनाडु के इस स्पिनर ने नवंबर 2011 में वेस्टइंडीज के खिलाफ दिल्ली में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था और तब से वह भारतीय टीम के नियमित सदस्य बने हुए हैं.

उन्होंने लगभग 25 की औसत से विकेट लिए हैं. अश्विन ने 29 बार पारी में पांच या इससे अधिक विकेट और सात बार मैच में दस या इससे अधिक विकेट लिए हैं. उन्होंने अपनी भारत में 46 मैचों में 277 और विदेशों में 31 मैचों में 123 विकेट हासिल किये हैं. उपमहाद्वीप की अनुकूल परिस्थितियों में उनकी गेंदबाजी की तूती बोली है. उन्होंने अपने 317 विकेट भारत, श्रीलंका और बांग्लादेश में लिए हैं. अहमदाबाद भारतीय क्रिकेटरों के लिए रिकार्ड स्थल रहा है. सुनील गावस्कर ने यहीं 10,000वां टेस्ट रन बनाया था जबकि कपिल देव ने यहीं पर रिचर्ड हैडली के सर्वाधिक टेस्ट विकेट के तत्कालीन रिकार्ड को तोड़ा था.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें